Inspiring Story: अलवर के तीन युवाओं ने मारी UPSC में बाजी, पढ़ें इनकी इंस्पायरिंग स्टोरी
Advertisement

Inspiring Story: अलवर के तीन युवाओं ने मारी UPSC में बाजी, पढ़ें इनकी इंस्पायरिंग स्टोरी

सोमवार को आए यूपीएससी के परिणामों में अलवर जिले से तीन लोगों ने चयनित होकर अपने परिवार व अलवर का नाम रोशन किया है, जिसमे मुकुल जैन ने देश भर में 59 वां स्थान प्राप्त किया है. वहीं निधि गोयल ने 298 वीं रेंक प्राप्त की है

अलवर के तीन युवाओं ने मारी UPSC में बाजी

Alwar: सोमवार को आए यूपीएससी के परिणामों में अलवर जिले से तीन लोगों ने चयनित होकर अपने परिवार व अलवर का नाम रोशन किया है, जिसमे मुकुल जैन ने देश भर में 59 वां स्थान प्राप्त किया है. वहीं निधि गोयल ने 298 वीं रेंक प्राप्त की है, तो वहीं तीसरी बार सिविल सेवा में चयनित होने वाले मयूर खंडेलवाल ने 198 वीं रेंक हासिल की है.

मुकुल जैन
संघ लोक सेवा आयोग के सोमवार को जारी सिविल सेवा परीक्षा 2021 के सोमवार को आए परीक्षा परिणामों में अलवर के सूर्य नगर निवासी मुकुल जैन ने देशभर में 59वीं रेंक हासिल की है. मुकुल जैन को यह सफलता तीसरी बार में मिल पाई है. मुकुल जैन का वर्ष 2019 में भारतीय वन सेवा में चयन हो चुका है वह अभी देहरादून में राष्ट्रीय वन अकेडमी में ट्रेनिग ले रहे हैं. 

मुकुल का सपना आईएएस बनने का था. भारतीय वन सेवा में चयन होने के बाद भी मुकुल अपने ट्रेनिग के दौरान रोजाना नियमित रूप से सात से आठ घण्टे पढ़ाई कर रहे थे. मुकुल ने एनआईटी हमीरपुर से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. मुकुल दसवीं कक्षा में भी मेरिट में आए थे. अब उनके आईएएस बनने के बाद बधाई देने वालो का सिलसला शुरू हो गया है. घर में खुशी का माहौल बना हुआ है सबने यहां एक दूसरे को मुहं मीठा कराकर खुशियों का इजहार किया. 

मुकुल जैन की माता बबिता जैन गृहणी है और पिता प्रमोद जैन अलवर जिले के लक्ष्मणगढ़ में सीबीईओ के पद पर काम कर रहे हैं. मुकुल के बड़े भाई अनुराग जैन एसबीआई में डिप्टी मैनेजर है और बहन अक्षिता इंजीनियर है. मुकुल ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता व ईश्वर को दिया है. साथ उन्होंने युवाओं को सन्देश दिया असफलताओं से निराश न होकर अपनी गलतियों को सुधार आगे बढ़े और मानसिक तौर पर मज़बूत होकर लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जुट जाएं परिणाम निश्चित रूप से अच्छे ही आएंगे. 

मयूर खंडेलवाल
इसी क्रम में अलवर से मयूर खंडेलवाल ने भी सिविल सेवा के परिणामों में बाजी मारते हुए 198 वी रेंक हासिल की है. अलवर के मालवीय नगर निवासी मयूर खंडेलवाल का सिविल सेवा में तीसरी बार चयन हुआ है. वर्तमान में मयूर प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर हैदराबाद में ट्रेनिग ले रहे हैं. दिल्ली आईआईटी से मयूर ने सिविल इंजीनियरिंग की उसके बाद वह इसी तैयारी में जुटे रहे. मयूर खंडेलवाल के पिता मोहन लाल खंडेलवाल प्रधानाचार्य है व माता मधु बाला व्यख्याता के पद पर है.

निधि गोयल
प्रशासनिक सेवा परीक्षा 2021 के परिणामों में अलवर के फ्रेंड्स कॉलोनी की रहने वाली निधि गोयल ने भी बाजी मारी है. निधि ने इसमे 298वीं रैंक हासिल की है. निधि को यह सफलता तीसरे प्रयास में मिली है. निधि के पिता विष्णु गोयल व्यवसायी है व माता ज्योति गोयल ग्रहणी है. निधि गोयल ने कभी हार नहीं मानी उनकी आईएएस बनने की जिद ने उन्हें इस मुकाम पर पहुंचाया. रोजाना छह से सात घण्टे घर पर रहकर सेल्फ स्टडी करते हुए निधि ने यह सफलता हासिल की. आईएएस में चयन होने के बाद घर में खुशियों का माहौल देखा गया सब एक दूसरे को मिठाई ख़िला रहे थे. वहीं मिलने वाले व रिश्तेदारों के लगातार बधाईयों के फोन आ रहे थे. 
Report- Jugal Gandhi 

Trending news