अलवर: राजीव गांधी सामान्य अस्पताल के ट्रॉमा वार्ड में कैंसर केयर क्लीनिक ओपीडी शुरू
Advertisement

अलवर: राजीव गांधी सामान्य अस्पताल के ट्रॉमा वार्ड में कैंसर केयर क्लीनिक ओपीडी शुरू

Alwar News: अलवर राजीव गांधी सामान्य अस्पताल के ट्रॉमा वार्ड में कैंसर केयर क्लीनिक ओपीडी शुरू की गई है. इस कैंसर केयर ओपीडी में डॉक्टर नर्सिंग कर्मी भी नियुक्त कर दिए हैं. 

अलवर: राजीव गांधी सामान्य अस्पताल के ट्रॉमा वार्ड में कैंसर केयर क्लीनिक ओपीडी शुरू

Alwar News: राजस्थान के अलवर राजीव गांधी सामान्य अस्पताल के ट्रॉमा वार्ड में कैंसर केयर क्लीनिक ओपीडी शुरू की गई है. पहले यह ओपीडी अस्पताल में ग्यारह नंबर कमरे में संचालित हो रही थी, लेकिन अब ट्रॉमा सेंटर में यह कैंसर ओपीडी खोली गई है. इस कैंसर केयर ओपीडी में डॉक्टर नर्सिंग कर्मी भी नियुक्त कर दिए हैं. 

इस कैंसर केयर ओपीडी का नोडल प्रभारी डॉ बीएस खत्री को नियुक्त किया है. वहीं, यहां पर कैंसर रोग विशेषज्ञ के रूप में डॉक्टर राकेश गोचर अपनी सेवा देने में लगे हुए हैं और वह रोजाना यहां कैंसर से पीड़ित मरीजों का इलाज करने में लगे हुए हैं.

इस कैंसर केयर ओपीडी में रोजाना करीब चालीस से अधिक मरीज आते हैं. उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा ओपीडी में आने वाले मरीजों में मुंह और गले के कैंसर के मरीज ज्यादा आ रहे हैं. उसके अलावा दूसरे नंबर पर महिलाओं में छाती और बच्चेदानी में कैंसर की ज्यादा शिकायत आ रही है. मुंह और गले में कैंसर होने का सबसे बड़ा कारण गुटका, पान, बीड़ी, तंबाकू है.

ऐसे में उनके मुंह और गले का कैंसर ज्यादा हो रहा है, जिनका इलाज किया जा रहा है. इसके अलावा यहां पर कैंसर के मरीजों को कीमो थेरेपी भी दी जा रही है. कैंसर रोग से संबंधित जितनी भी जांच है, वह सब अस्पताल में ही मरीजों की जा रही है. 

उन्होंने बताया की गुटखा खाने से मुंह का कैंसर और बीड़ी, सिगरेट से गले का कैंसर बढ़ता जा रहा है इसलिए इसके बचाव के लिए लोगों को गुटखा छोड़ना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि अगर मरीज के मुंह और गले में कैंसर होता है तो उसका पता हाथों हाथ नहीं चलता है, करीब 10 साल बाद कैंसर के रिजल्ट सामने आने लगते हैं इसलिए लोगों को सावधानी बरतने की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता है, इसलिए लोग गुटका, बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू छोड़े जिससे कैंसर से बचा जा सकता है. 

Trending news