Top 10 Rajasthan News: SMS अस्पताल में सर्वर डाउन, पर्ची के लिए लगी लंबी लाइन, पढ़ें बड़ी खबरें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2186501

Top 10 Rajasthan News: SMS अस्पताल में सर्वर डाउन, पर्ची के लिए लगी लंबी लाइन, पढ़ें बड़ी खबरें

Top 10 Rajasthan News, 03 April 2024: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल 4 अप्रैल को नामांकन का अंतिम दिन है ऐसे में आज कई प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकते हैं.  

Top 10 Rajasthan News

Top 10 Rajasthan News in hindi, 03 April 2024: आज लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल की रौनक रहेगी. भीलवाड़ा से डॉ सीपी जोशी, बाड़मेर से उम्मेदाराम बेनीवाल, जालौर-सिरोही से कांग्रेस प्रत्याशी, कोटा से ओम बिरला, झालावाड़ से दुष्यंत सिंह, टोंक- सवाई माधोपुर से हरीश मीणा और कई प्रत्याशी आज नामांकन दाखिल करेंगे. वहीं, बस आपरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष सत्यनारायण साहू ने बताया कि 7 अप्रैल को चेतावनी के तौर पर बसें रोकी जाएंगी. राजस्थान में आज क्या कुछ हो रहा है, जानने के लिए पढ़िए प्रदेश की आज की 10 बड़ी खबरें-

  1. कांग्रेस के घर घर गारंटी अभियान का शुभारंभ हो गया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन ने उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा से अभियान की शुरुआत की. कांग्रेस पूरे भारत में 8 करोड़ परिवारों में गारंटी कार्ड्स वितरित करेगी. 14 अलग-अलग भाषाओं में गारंटी कार्ड प्रिंट किए गए हैं. गारंटी कार्ड में कांग्रेस पार्टी की पाँच न्याय पच्चीस गारंटी की जानकारी दी गई है.

  2. Jhunjhunu News: राजस्थान के झुंझुनूं जिले की खेतड़ी एसबीआई बैंक शाखा से पैसे ले जाने, ले आने वाली गाड़ी में काम करने वाले युवक ने 10 लाख रुपए गायब कर लिए थे, जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. पढ़ें पूरी खबर- Jhunjhunu News: खेतड़ी एसबीआई बैंक में 10 लाख रुपये का गबन, आरोपी गिरफ्तार

  3. IPL मैचों को लेकर क्रिकेट प्रेमियों का उत्साह चरम पर है. 34 हजार दर्शकों वाला स्टेडियम हर बार फुल भर रहा है और टिकटों की मारामारी भी जबरदस्त देखने को मिल रही है. टिकट विंडो पर आते ही टिकट खत्म हो जाते है. घंटों लाइन में लगने के बाद भी टिकट नहीं मिलने पर क्रिकेट प्रेमियों में निराशा नहीं है बल्कि और जोश बढ़ने लगा है. क्रिकेट के दीवाने लोग रातभर टिकट विंडो के आगे सो रहे हैं. टिकट विंडो के आगे ही रात बिताकर विंडो खुलने के इंतजार करते हैं. fallback

  4. यौन उत्पीड़न के मामले में जोधपुर जेल में सजा काट रहे आसाराम ने बंदिशों से परेशान होकर अस्पताल से जल्दी छुट्टी ले ली. 10 दिन की बजाय महज 7 दिन उपचार करवाया. अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद आसाराम को वापस सेंट्रल जेल भेजा गया. बता दें कि आसाराम को उपचार के दौरान खुलापन चाहिए था, लेकिन पुलिस पहरे की वजह से ऐसा नहीं हो पाया. 

  5. खेल परिषद खेल संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई को लेकर दोहरी नीति अपना रहा है. खेल परिषद ने आरसीए के MoU खत्म होने के तुरंत बाद RCA की तमाम संपत्ति को टेकओवर कर ताला लगा दिया, लेकिन दूसरी तरफ हैंडबॉल संघ का MoU खत्म हुए लंबा समय हो गया, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. 

  6. आज लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल की रौनक रहेगी. भीलवाड़ा से डॉ सीपी जोशी नामांकन दाखिल करेंगे. बाड़मेर से उम्मेदाराम बेनीवाल नॉमिनेशन भरेंगे. जालौर-सिरोही से कांग्रेस प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेंगे. कोटा में ओम बिरला का नॉमिनेशन होगा. सीएम भजनलाल शर्मा भी नामांकन सभा में शामिल होंगे. झालावाड़ में दुष्यंत सिंह का नॉमिनेशन होगा. इस दौरान जेपी नड्डा और वसुंधरा राजे मौजूद रहेंगे. टोंक- सवाई माधोपुर से हरीश मीणा का नॉमिनेशन होगा. इस दौरान कांग्रेस नेता सचिन पायलट मौजूद रहेंगे. 

  7. बस ऑपरेटर हड़ताल कर सकते हैं. चुनाव में बस अधिग्रहण के दौरान कम किराया देने का आरोप है. बस आपरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष सत्यनारायण साहू ने बताया कि 7 अप्रैल को चेतावनी के तौर पर बसें रोकी जाएंगी. इस बारे में प्रशासन को ज्ञापन दिया जाएगा. चुनाव में बसों के अधिग्रहण की दर बहुत कम है. इन्हें बढ़ाने के संबंध में ज्ञापन दिया जाएगा. समाधान नहीं होने पर हड़ताल किया जाना भी संभव है. 

  8. जयपुर निगम हेरिटेज में वित्तीय वर्ष 2023-24 का लेखा-जोखा आ गया है. पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले 31 फीसदी की रेवेन्यू ग्रोथ हुई है. निगम हैरिटेज को अलग-अलग मद में 45.57 करोड़ का रेवेन्यू मिला है. सबसे ज्यादा राशि 38.58 करोड़ रुपए यूडी टैक्स में वसूली गई. यूडी टैक्स, हाउस टैक्स कलेक्शन और विज्ञापन साइट्स के पेटे वसूली. पिछले साल इन तीनों मदों में कुल 34.74 करोड़ की हुई वसूली हुई थी. 

  9. उत्तर-पश्चिम रेलवे के दोहरीकरण कार्यों के चलते इस माह रेल यातायात प्रभावित रहेगा. 2 दर्जन से अधिक ट्रेनों का संचालन प्रभावित होगा.  

  10. केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर राजस्थान ने बीते वर्ष में रेवेन्यू टारगेट को करीब करीब अचीव किया. पूर्व वित्तीय वर्ष की तुलना में 2 हजार करोड़ रुपये अधिक का रेवेन्यू वसूल किया गया. जोनवार की बात करे तो अलवर,जयपुर ने अच्छा रेवेन्यू वसूला है, तो वहीं उदयपुर ने टारगेट से 6 प्रतिशत कम रेवेन्यू की वसूली की है. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: सीएम का कोटा दौरा, भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में करेंगे सभा, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Trending news