Top 10 Rajasthan News: रेलवे स्टेशन के पास टेंट गोदाम में लगी भीषण आग,बुझाने में जुटी पांच दमकल , पढ़ें आज की बड़ी खबरें
Advertisement

Top 10 Rajasthan News: रेलवे स्टेशन के पास टेंट गोदाम में लगी भीषण आग,बुझाने में जुटी पांच दमकल , पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Top 10 Rajasthan News, 30 March 2024: राजस्थान दिवस के मौके पर आज जयपुर के सभी राजकीय स्मारकों में पर्यटकों निशुल्क एंट्री मिलेगी. साथ ही पर्यटन विभाग की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है. 

Top 10 Rajasthan News

Top 10 Rajasthan News in hindi, 30 March 2024: आज राजस्थान दिवस के अवसर पर जयपुर के सभी राजकीय स्मारकों में पर्यटकों को फ्री एंट्री दी जाएगी. साथ ही तिलक व फूल माला पहनाकर पर्यटकों का स्वागत किया जाएगा. वहीं, पाली जिले के रोहट से आए दिन आगजनी की घटनाएं सामने आ रही हैं. शुक्रवार रात भी अज्ञात कारणों के एक खेत में आग लग गई. राजस्थान में आज क्या कुछ हो रहा है, जानने के लिए पढ़िए प्रदेश की आज की 10 बड़ी खबरें-

  1. चित्तौड़गढ़: 
    रेलवे स्टेशन के पास टेंट गौदाम में लगी भीषण आग, 

    स्टेशन से महज 200 मीटर दूर स्थित था गौदाम,

    आग बुझाने में जुटीनगर परिषद की पांच दमकलें,

    पिछले तीन घंटे से धधक रही आग,

    प्रशासनिक अमला और पुलिस जाब्ता मौके पर मौजूद

  2. चूरू के सरदारशहर में गांव साजनसर के पास ट्रेन की चपेट में आने से एस बुजुर्ग महिला की दर्दनाक मौत हो गई. 108 एम्बुलेंस के सहयोग से महिला के शव को राजकीय अस्पताल पहुंचाया गया. सूचना पर पुलिस भी अस्पताल पहुंची. बताया जा रहा है कि बुजुर्ग महिला मानसिक रोगी थी. 

  3. अनूपगढ़ के जैतसर व आसपास के गांवों में देर रात तूफान से फसलों को काफी नुकसान हुआ.  गेहूं की पकाव पर आई फसल खेतों में पसर गई है. सरसों की कटी हुई फसलें तेज आंधियों के चलते उड़ गई. वहीं, मानेवाला गांव में एक घर की चारदीवारी गिर गई. जैतसर के मुख्य बाजार में दुकानों के टीन टप्पर उड़ गए. वहीं, देर रात विद्युत आपूर्ति भी बाधित हुई. 

  4. श्रीगंगानगर के गजसिंहपुर में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया है. बादलों की तेज गड़गड़ाहट से भूकंप जैसा अहसास हो रहा है. गजसिंहपुर सहित सीमावर्ती क्षेत्र में भारी बारिश जारी है. तेज हवाओं और बारिश ने किसानों की धड़कनें बढ़ा दी हैं. खेतों में सरसों की पकी फसल कटकर पड़ी है. बारिश और तेज हवाओं से फसलों को नुकसान की आशंका है. वहीं, मौसम खराब के चलते क्षेत्र में बिजली गुल है. 

  5. अनएथिकल प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों के नाम सार्वजनिक होंगे. इसके लिए राजस्थान मेडिकल काउंसिल ने तैयारी कर ली है. चिकित्सा एसीएस के निर्देश के बाद तैयारी की गई. रजिस्ट्रार डॉ राजेश शर्मा ने कहा कि कई डॉक्टर लाइसेंस निरस्त या निलंबित किए जाने के बाद भी प्रैक्टिस करते हैं. मरीजों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है. ऐसे में मरीजों को भी ऐसे डॉक्टरों के बारे में जानकारी रहे, इसके लिए उनके नाम वेबसाइट पर सार्वजनिक किए जाएंगे.

  6. आज राजस्थान दिवस है. ऐसे में आज जयपुर के सभी राजकीय स्मारकों पर प्रवेश निःशुल्क रहेगा. आमेर महल, हवा महल, अल्बर्ट हॉल,जंतर मंतर और नाहरगढ़ किले में पर्यटकों का प्रवेश निःशुल्क रहेगा. मुख्य द्वार पर तिलक व फूल माला पहनाकर पर्यटकों का स्वागत किया जाएगा. वहीं, इस अवसर पर पर्यटन विभाग द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है. पर्यटन स्थलों पर विभिन्न लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुतियां भी दी जाएगी. 

  7. पाली जिले के रोहट में आए दिन आगजनी की घटनाएं हो रही हैं. अज्ञात कारणों से रोहट थाना क्षेत्र के सांवलता खुर्द सरहद में शुक्रवार देर भी रात खेतों में आग लग गई, जिसके चलते खेतों की बाड़ें, झाड़ियां, लकड़ियां व पेड़-पौधे आग की भेंट चढ़ गए. ग्रामीणों ने दमकल गाड़ी पहुंचने से पहले अपने स्तर पर आग पर काबू पा लिया. आग की सूचना के करीब दो घंटे बाद जिला मुख्यालय से दमकल मौके पर पहुंची. वहीं, रोहट उपखंड मुख्यालय पर दमकल वाहन की सुविधा नहीं है. 

  8. पाली जिले में खुटाणी खेतलाजी व सुभद्रा माताजी का प्रसिद्ध विशाल मेला आज लगेगा. आज विशाल मेले में पाली, जोधपुर, बाड़मेर, बालोतरा व जालोर जिलों से प्रसिद्ध गेर दल पारम्परिक गेर नृत्य की प्रस्तुतियां देंगे. मेले में सांस्कृतिक व पारंपरिक लोक संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. 

  9. जयपुर एयरपोर्ट पर रविवार से फ्लाइट्स का शेड्यूल बदल जाएगा. जयपुर एयरपोर्ट समर शेड्यूल लगेगा, जिससे जयपुर से आगरा, अयोध्या, गुवाहाटी की एयर कनेक्टिविटी खत्म हो जाएगी. वहीं, वडोदरा और अमृतसर के लिए सीधी हवाई सेवा शुरू होने के आसार हैं.

  10. राज्य में अधूरी तैयारी के साथ लागू किए गए बेचान और विरासत के ऑटोम्यूटेशन प्रक्रिया में खामियां सामने आने के बाद राजस्व विभाग बैकफुट पर है. आदेश जारी कर ऑटोम्यूटेशन की प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है. अब म्यूटेशन में फिर से पटवारियों और सरपंचों की एंट्री हो गई है. राजस्व (ग्रुप-6) विभाग के आदेशानुसार पंजीकृत दस्तावेजों के ऑटोम्यूटेशन की प्रक्रिया के संबंध में संभागीय आयुक्त, जिला कलेक्टर से खामियां होने की रिपोर्ट मिलने के बाद ऑटोम्यूटेशन की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: आज साफ हो जाएगी पहले चरण की तस्वीर, अब तक इतने प्रत्याशी छोड़ चुके हैं मैदान, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Trending news