26 फरवरी को होगा ब्यावर रेलवे स्टेशन के विकास कार्य का शिलान्यास, PM मोदी वर्चुअल होंगे शामिल
Advertisement

26 फरवरी को होगा ब्यावर रेलवे स्टेशन के विकास कार्य का शिलान्यास, PM मोदी वर्चुअल होंगे शामिल

Beawar News: केंद्र सरकार की अमृत रेलवे स्टेशन योजना के तहत  26 फरवरी को ब्यावर रेलवे स्टेशन के विकास कार्य का शिलान्यास होगा, जिसमें वर्चुअल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. 

26 फरवरी को होगा ब्यावर रेलवे स्टेशन के विकास कार्य का शिलान्यास, PM मोदी वर्चुअल होंगे शामिल

Beawar News: केंद्र सरकार की अमृत रेलवे स्टेशन योजना के तहत ब्यावर रेलवे स्टेशन के विकास कार्य का शिलान्यास  26 फरवरी को किया जाएगा. उत्तर पश्चिम रेलवे अजमेर मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील कुमार महला के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को भारतीय रेल के 554 रेलवे स्टेशन का शिलान्यास और एक स्टेशन का लोकार्पण और 15 सौ रेल फफ्लाई ओवर-रेल अंडरपास का शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे, जिसमें ब्यावर रेलवे स्टेशन भी शामिल है.

योजना के अंतर्गत ब्यावर स्टेशन पर 15.55 करोड रुपये के विकास कार्य किए जाएंगे, जिसके तहत ब्यावर रेलवे स्टेशन पर नवीन भवन का निर्माण करवाया जा रहा है, जिसमें आरक्षण, टिकिट विंडो सहित यात्री प्रतिक्षालय सहित अन्य सुविधाएं शामिल होगी. द्वितीय मंजिल वाणिज्यक गतिविधियों के लिए आरक्षित होगी. इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के स्टेशन के दूसरी ओर मिल कॉलोनी की ओर पूर्ण सुविधायुक्त द्वितीय प्रवेश भवन का निर्माण होगा.

एंड टू एंड कनेक्टिविटी देने के लिए दो 12 मीटर चौड़ा एफओबी भी बनाया जा रहा है. साथ ही बुजुर्ग एवं दिव्यांग यात्रियों की सुविधार्थ प्लेटफॉर्म 1 एवं 2 लिफ्फट उपलब्ध करायी जाएगी. सभी सुविधाएं दिव्यांगजनों के अनुकूल प्रदान की जाएंगी. साथ ही बेहतर स्टेशन सकुर्लेटिंग एरिया का विकास होगा. 

स्थानीय अधिकारी सुरेश तोषावडा एवं मुख्य जनसंपर्क निरीक्षक अशोक कुमार चौहान ने बताया कि यात्री सुविधाओं को देखते हुए एफओबी को सीधे ही स्टेशन से बाहर की ओर सकुर्लेटिंग एरिया में उतारा जाएगा, जिससे सीधे ही यात्री बाहर की ओर निकल सकेंगे. 
वर्तमान में रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म की लंबाई 545 मीटर है, जिसे भी बढ़ाकर एक नंबर के बराबर 605 मीटर किया जाएगा. साथ ही तीनो प्लेटफार्म पूर्ण रूप से टिनशेड से कवर होंगे, जिससे यात्रियों को बरसात एवं गर्मी में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. भविष्य में स्टेशन की सुविधाओं को अत्याधुनिक एवं बेहतर बनाया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः ताबड़तोड़ ट्रांसफर्स के बीच स्निपर फीमेल डॉग मैरी का भी लग गया नंबर, हो गया ट्रांसफर

यह भी पढ़ेंः Success Story: पिता का साया उठने के बाद टूट चुका था परिवार, बेटे ने IPS बन सपने को किया पूरा

Trending news