President House: मुगलों की निशानी पर 'मोदी स्ट्राइक', राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन पर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
Advertisement

President House: मुगलों की निशानी पर 'मोदी स्ट्राइक', राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन पर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Mughal Garden as Amrit Udyan: राष्ट्रपति भवन में मौजूद मुगल गार्डन को अब 'अमृत उद्यान' के नाम से जाना जाएगा. यह फैसला खुद राष्ट्रपति ने लिया है. आपको बता दें कि यहां 10,000 से ज्यादा ट्यूलिप और 70 अलग-अलग प्रजातियों के लगभग 5 हजार मौसमी फूल लगाए गए हैं.

फाइल फोटो

Mughal Garden Delhi: दिल्ली में स्थित राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का नाम बदल दिया गया है. मुगल गार्डन को अब 'अमृत उद्यान' के नाम से जाना जाएगा. राष्ट्रपति के प्रेस सचिव अजय सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रपति ने निर्णय लिया है कि राष्ट्रपति भवन में मौजूद मुगल गार्डन की पहचान अब 'अमृत उद्यान' के रूप में होगी. आपको बता दें यह गार्डन हर साल स्प्रिंग सीजन में आम जनता के लिए खोल दिया जाता है. जहां आप हजारों की संख्या में तरह-तरह के फूल देखने को मिलते हैं.

हर पौधे के लिए क्यू आर कोड

दिल्ली में मौजूद मुगल गार्डन को 'राष्ट्रपति भवन की आत्मा' भी कहते हैं. गार्डन को आम जनता के लिए खोलने का आदेश देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने दिया था. 15 एकड़ में फैले मुगल गार्डन का निर्माण अंग्रेजों द्वारा करवाया गया था. राष्ट्रपति भवन और मुगल गार्डन को डिजाइन करने का श्रेय एडवर्ड लुटियंस को दिया जाता है. राष्ट्रपति की डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी नविका गुप्ता ने बताया कि यहां आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए हर पौधे पर अब क्यू आर कोड की व्यवस्था की जाएगी. इस गार्डन का दीदार कराने के लिए यहां पर रोज लगभग 20 प्रोफेशनल गाइड की व्यवस्था रहेगी.

कई हिस्सों में बंटा है गार्डन

आपको बता दें कि मुगल गार्डन कई हिस्सों में बंटा हुआ है. इसमें रोज गार्डन, बायोडायवर्सिटी पार्क, हर्बल गार्डन, बटरफ्लाई, म्यूजिकल फाउंटेन, सनकीन गार्डन, कैक्टस गार्डन, न्यूट्रिशन गार्डन और बायोफ्यूल पार्क भी मौजूद है. यहां आपको ट्यूलिप की बहुत सारी वैरायटी देखने को मिलेगी. इसके अलावा रोज गार्डन में जवाब एंट्री करते हैं तब वहां आपको कई रंगों के गुलाब देखने को मिलते हैं. गार्डन का एक हिस्सा बोनसाई प्लांट का भी है. जहां आपको 1 से लेकर 2 फीट तक के खूबसूरत छोटे-छोटे पेड़ देखने को मिलेंगे.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news