B20 Summit: 'विश्वास का झंडा लेकर खड़े भारत में दुनिया का सबसे युवा टैलेंट', B20 सम्मेलन में बोले PM मोदी
Advertisement
trendingNow11843491

B20 Summit: 'विश्वास का झंडा लेकर खड़े भारत में दुनिया का सबसे युवा टैलेंट', B20 सम्मेलन में बोले PM मोदी

B20 Summit India: प्रधानंमत्री मोदी (PM Modi) ने रविवार को नई दिल्ली में B-20 समिट को संबोधित करते हुए भारत का विजन दुनिया के सामने रखा है. इस प्रमुख मंच में दिए अपने भाषण में पीएम मोदी ने भविष्य को लेकर बड़े संकेत दिए हैं.

B20 Summit: 'विश्वास का झंडा लेकर खड़े भारत में दुनिया का सबसे युवा टैलेंट', B20 सम्मेलन में बोले PM मोदी

B20 Summit Delhi : प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने B-20 समिट को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार चंद्रयान-3 के चंद्रमा पर पहुंचने के साथ भारत में त्योहारी सीजन 23 अगस्त से शुरू हो गया है. पीएम मोदी ने बी-20 शिखर सम्मेलन में यह भी कहा कि हमने अफ्रीकी संघ को जी-20 का स्थायी सदस्य बनने का न्योता दिया है. अपने इस संबोधन में पीएम मोदी ने साल में एक दिन ‘अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता देखभाल’ दिवस के रूप में मनाने का सुझाव दिया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, भारत के पास दुनिया का सबसे युवा टैलेंट है. आज भारत इंडस्ट्री 4.0 के दौर में डिजिटल क्रांति का चेहरा बना हुआ है. भारत के साथ जितनी आपकी दोस्ती मजबूत होगी, उतनी ही समृद्धि दोनों को मिलेगी.

भारत उद्योग 4.0 क्रांति का चेहरा: PM

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में भारत की भूमिका महत्वपूर्ण है. भारत उद्योग 4.0 क्रांति का चेहरा है, भविष्य की वैश्विक वृद्धि कारोबार क्षेत्र के भविष्य पर निर्भर होगी. इसलिए जो भारत से पहले जुड़ेंगे वो इस बात को पहले समझेंगे. भविष्य का विजन बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम हरित ऊर्जा पर ध्यान दे रहे हैं. इस सिलसिले में हरित हाइड्रोजन में सौर ऊर्जा की सफलता को दोहराने का प्रयास भी किया जा रहा है.

13.5 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला'

पीएम मोदी ने अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि उनकी सरकार ने पिछले पांच सालों में करीह 13.5 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है. कोरोना काल की चुनौतियों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने कोविड महामारी के दौरान टीके का उत्पादन बढ़ाकर करोड़ों लोगों का जीवन बचाया. 150 देशों को दवाइयां पहुंचाई. इस महामारी से पैदा हुए संकट ने दुनिया के हर देश को, हर समाज को, हर बिजनेस हाउस को, हर कॉरपोरेट इकाई को एक सबक दिया है कि हमें अब जिस चीज पर सबसे ज्यादा निवेश करना है, वो आपसी विश्वास है. कोरोना ने आपसी विश्वास को तहस-नहस कर दिया है. अविश्वास के इस माहौल में जो देश पूरी संवेदनशीलता के साथ, विनम्रता के साथ विश्वास का झंडा लेकर भारत आपके सामने खड़ा है.

क्या है बी-20?

पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक, बिजनेस 20 (बी20) वैश्विक बिजनेस समुदाय के साथ जी-2 का आधिकारिक डॉयलाग फोरम है. इसकी स्थापना 2010 में की गई थी और यह जी-20 के सबसे प्रमुख सहभागी समूहों में से एक है. समिट में दुनिया भर के के करीब 17000 बिजनेसमैन हिस्सा ले रहे हैं.

Trending news