PM Modi ने महाराष्ट्र को दी बड़ी सौगात, एक साथ दो वंदेभारत को दिखाई हरी झंड़ी; जानिए कितना होगा किराया
Advertisement
trendingNow11566595

PM Modi ने महाराष्ट्र को दी बड़ी सौगात, एक साथ दो वंदेभारत को दिखाई हरी झंड़ी; जानिए कितना होगा किराया

Central Railway Mumbai: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र को एक बार फिर से बड़ी सौगात दी है. ऐसा पहली बार हुआ है जब पीएम मोदी ने एक साथ दो वंदेभारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है. आइए जानते हैं इन ट्रेनों का किराया कितना होगा.

फाइल फोटो

Vande Bharat Express Train: महाराष्ट्र में मुंबई-सोलापुर और मुंबई-साईनगर शिरडी मार्गों पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाने से पहले, मध्य रेलवे ने इनके किराए की घोषणा की. मध्य रेलवे (Central Railway) के एक अधिकारी ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus)-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन में कैटरिंग सेवा के बिना एक तरफ का किराया चेयर कार के लिए 1,000 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,015 रुपये होगा, जबकि खानपान के साथ दोनों श्रेणियों का किराया क्रमशः 1,300 रुपये और 2,365 रुपये होगा.

मध्य रेलवे (Central Railway) के अधिकारी ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से साईनगर शिरडी के लिए कैटरिंग सेवा के बिना एक तरफ की यात्रा का टिकट चेयर कार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए क्रमश: 840 रुपये और 1670 रुपये होगा जबकि खानपान सेवा के साथ टिकट की कीमत क्रमशः 975 रुपये और 1840 रुपये होगी.

मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस देश की वाणिज्यिक राजधानी और प्रमुख कपड़ा शहर के बीच 455 किलोमीटर की दूरी 6 घंटे 30 मिनट में तय करेगी. इससे दोनों शहरों के बीच सम्पर्क में सुधार होगा और सोलापुर में सिद्धेश्वर, अक्कलकोट, तुलजापुर, पंढरपुर और पुणे जिले में आलंदी जैसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों की यात्रा करने में सुविधा भी होगी.

मुंबई-साईनगर शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस भारत के सबसे संरक्षित मंदिर शहरों में से एक और नासिक, त्र्यंबकेश्वर और शनि शिंगणापुर के अन्य तीर्थस्थलों तक की 343 किलोमीटर की यात्रा करने में 5 घंटे 25 मिनट का समय लेगी जो वर्तमान में लगने वाले समय से लगभग दो घंटा कम है. मौजूदा सुपरफास्ट ट्रेन मुंबई-सोलापुर की दूरी तय करने में 7 घंटे 55 मिनट का समय लेती हैं, वंदे भारत दादर, कल्याण, पुणे और कुर्दुवाड़ी स्टेशनों पर ठहराव के साथ इसे साढ़े 6 घंटे में पूरा करेगी.

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस सीएसएमटी से शाम 4.05 बजे रवाना होगी और रात 10.40 बजे सोलापुर पहुंचेगी जबकि यह सोलापुर से सुबह 6.05 बजे रवाना होकर दोपहर 12.35 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी. यह बुधवार को सीएसएमटी से और बृहस्पतिवार को सोलापुर से नहीं चलेगी. मध्य रेलवे अधिकारियों ने कहा कि सीएसएमटी-साईनगर शिरडी ट्रेन, देश की 10वीं वंदे भारत ट्रेन होगी, यह मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी. मध्य रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र में चार वंदे भारत ट्रेनें होंगी.

(इनपुट: एजेंसी)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news