Advertisement
photoDetails1hindi

Rafale vs J-10C: चीन ने पाकिस्तान को दिए J-10C फाइटर जेट, जानें कितना है भारत के राफेल से अलग

India's Rafale Vs Pak & Chines J-10C Fighter: फ्रांस से आयातित भारत के राफेल फाइटर जेट का मुकाबला करने के लिए चीन ने पाकिस्तान को जे-10सी विमानों की दूसरी खेप दी है. चीन से इस साल मार्च में पाकिस्तान को पहली खेप दी थी, जिसमें 6 जे-10सी फाइटर जेट शामिल थे और अब दूसरी खेप में 6 फाइटर जेट मिलने के बाद पाकिस्तान के पास जे-10सी की संख्या 12 हो गई है. तो चलिए आपको बताते हैं कि पाकिस्तान के जे-10सी फाइटर जेट की तकनीक कितनी मजबूत है और यह भारत के राफेल के सामने कहां टिकता है?

1/5

भारत का राफेल (Rafale) और चीन से पाकिस्तान को मिले जे-10सी (J-10C) फाइटर जेट 4.5 जनरेशन के हैं. राफेल में 4 टर्बो सिस्टम हैं, जबकि जे-10सी में सिर्फ 2-टर्बो सिस्टम हैं. भारत के पास 36 राफेल फाइटर जेट हैं, जबकि पाकिस्तान के पास 12 जे-10सी फाइटर जेट हैं. हालांकि, पाकिस्तान ने भी चीन को 36 जे-10 सी जेट का ऑर्डर दिया है और उसे अभी 24 जे-10सी फाइटर जेट और मिलने हैं.

2/5

राफेल (Rafale) में हाई रेंज मिसाइल की क्षमता है, जिसमें विश्व की सबसे खतरनाक कही जाने वाली माइका और आईआईआर इमैजिंग इंफ्रारेज मिसाइल (MICA and IIR Imaging Infrared Missiles) को लोड किया जा सकता है. अगर पाकिस्तान के जे-10सी की बात करें तो इस फाइटर जेट में लोअर रेंज मिसाइल क्षमता है, जिसमें पीएल-8/9 जैसी मिसाइलों को ही लोड किया जा सकता है.

3/5

अगर मारक क्षमता की बात करें तो भारत के राफेल (Rafale) के आगे पाकिस्तान का जे-10सी फाइटर जेट कहीं नहीं टिकता है. राफेल की रेंज 3700 किलोमीटर है, जबकि जे-10सी की रेंज सिर्फ 1850 किलोमीटर है. राफेल 60 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने में सक्षम है, जबकि जे-10सी अधिकतम 59 हजार फीट की ऊंचाई तक ही उड़ सकता है. दोनों जेट के फ्यूल क्षमता में भी काफी अंतर है और राफेल की फ्यूल क्षमता 4700 लीटर (आंतरिक) और 6700 लीटर (बाह्य), जबकि जे-10सी की फ्यूल क्षमता 3860 लीटर (आंतरिक) और 3120 लीटर (बाह्य) है.

4/5

फ्रांस से भारत मिले राफेल (Rafale) के पास ईराक, सीरिया, अफगानिस्तान, लीबिया और माली में कॉम्बैट ऑपरेशन करने का अनुभव है, जबकि चीन से पाकिस्तान को मिले जे-10सी के पास किसी भी कॉम्बैट ऑपरेशन में शामिल होने का अनुभव नहीं है. जे-10सी को इजरायल की तकनीक चोरी कर बनाया गया है, जिसे इजरायल ने 34 साल पहले बंद कर दिया था. वही, राफेल फ्रांस का अत्याधुनिक ग्लोबल एक्सेप्टेंस तकनीक वाला विमान है.

5/5

राफेल (Rafale) फाइटर जेट में एयर टू एयर मार करने के लिए क्रूज मिसाइलें लगी हैं, जिनकी क्षमता करीब 300 किलोमीटर है. वहीं, पाकिस्तान के जे-10सी भी एयर टू एयर मार करने में सक्षम है, लेकिन इसकी क्षमता काफी कम है. राफेल में एडवांस रडार टारगेट डिटेक्ट सिस्टम लगा है और इसमें बियोंड विजुअल रैंज (WVR) कॉम्बैट क्षमता है. राफेल की रडार और मिसाइल की एक्सीलेंट क्षमता से दुश्मन के किसी भी ठिकाने को पहचान कर भेदा जा सकता है, जबकि जे-10सी में चाइनीज एक्टिव इलेक्ट्रॉनिकली स्कैन्ड ऐरे (एईएसए) 1200 टी/आर मॉड्यूल में है, जो राफेल के मुकाबले कम पावर वाला है. राफेल की एक और खासियत है कि उससे परमाणु मिसाइल को भी दागा जा सकता है, जबकि जे-10सी में यह फीचर नहीं है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़