Advertisement
photoDetails1hindi

Bihar की 'लेडी सिंघम' हैं Lipi Singh, बाहुबली अनंत सिंह को भी सिखा चुकी हैं सबक

बिहार के नालंदा जिले की रहने वाली लिपि सिंह (Lipi Singh) 2016 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं और हमेशा अपने काम को लेकर चर्चा में रहती हैं. लिपि सिंह के नाम से अपराधी खौफ खाते और उन्हें लेडी सिंघम के नाम से भी जाना जाता है. हाल में एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है. इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों की स्टोरी बता रहे हैं, जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना कर यूपीएससी पास किया.

2016 बैच की IPS हैं लिपि सिंह

1/9
2016 बैच की IPS हैं लिपि सिंह

लिपि सिंह (Lipi Singh) 2016 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं. उन्होंने साल 2015 में सिविल सर्विसेज का एग्जाम क्वालिफाई किया था, जिसमें ऑल इंडिया स्तर पर उनकी 114 रैंक थी. उसके बाद ये नालंदा जिले की पहली महिला IPS अधिकारी बनी थीं. ट्रेनिंग के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इन्हें बिहार कैडर अलॉट किया था. (फोटो सोर्स- लिपि सिंह इंस्टाग्राम)

बाहुबली अनंत सिंह को सिखा चुकी हैं सबक

2/9
बाहुबली अनंत सिंह को सिखा चुकी हैं सबक

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, लिपि सिंह (Lipi Singh) की पहली पोस्टिंग पटना जिले के बाढ़ अनुमंडल में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ASP) के तौर पर हुई. यह इलाका बाहुबली नेता अनंत सिंह (Anant Singh) का था. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के तौर पर काम करते हुए लिपि सिंह ने अनंत सिंह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की और उन्हें जेल भिजवाया. (फोटो सोर्स- लिपि सिंह इंस्टाग्राम)

अनंत सिंह पर कार्रवाई से मिली थी चर्चा

3/9
अनंत सिंह पर कार्रवाई से मिली थी चर्चा

बाहुबली अनंत सिंह (Anant Singh) पर कार्रवाई करने के बाद लिपि सिंह (Lipi Singh) चर्चा में आई थीं. अनंत सिंह के घर से एके-47, ऑटोमैटिक राइफल और ग्रेनेड सहित कई तरह के हथियार बरामद हुए थे. उस समय अनंत सिंह ने आरोप लगाया था कि आरसीपी सिंह के इशारों पर लिपि सिंह ने उन पर कार्रवाई की है. इस घटना के बाद लिपि सिंह को प्रमोशन मिला और मुंगेर की एसपी बनाई गईं. (फोटो सोर्स- लिपि सिंह इंस्टाग्राम)

लेडी सिंघम के नाम से मशहूर

4/9
लेडी सिंघम के नाम से मशहूर

अनंत सिंह के घर छापेमारी को अंजाम देने के बाद लिपि सिंह (Lipi Singh) को बिहार की 'लेडी सिंघम' (Lady Singham of Bihar) कहा जाने लगा. (फोटो सोर्स- लिपि सिंह इंस्टाग्राम)

'जनरल डायर' से होने लगी तुलना

5/9
'जनरल डायर' से होने लगी तुलना

पिछले साल दुर्गा पूजा के बाद मूर्ति विसर्जन के दौरान भीड़ पर पुलिसिया कार्रवाई को लेकर लिपि सिंह (Lipi Singh) लोगों के निशाने पर आ गई थीं. दरअसल, मूर्ति विसर्जन के दौरान हिंसा भड़क गई और इसमें 20 साल के एक शख्स की मौत हो गई. इसके बाद पुलिस पर फायरिंग करने का आरोप लगा. हालांकि पुलिस ने आरोप को नकारते हुए कहा था कि शख्स को गोली भीड़ में ही मौजूद किसी अराजक तत्व ने मारी. उस समय बिहार में विधान सभा चुनाव चल रहा था और चुनाव आयोग ने सख्त कदम उठाते हुए एसपी लिपि सिंह को हटा दिया था. इसके बाद लिपि सिंह ट्विटर पर ट्रेंड करने लगी थीं और लोगों ने उनकी तुलना जलियांवाला बाग में गोली चलाने का आदेश देने वाले अंग्रेज अफसर 'जनरल डायर' से कर दी थी. (फोटो सोर्स- लिपि सिंह इंस्टाग्राम)

सहरसा में पोस्टेड हैं लिपि सिंह

6/9
सहरसा में पोस्टेड हैं लिपि सिंह

लिपि सिंह (Lipi Singh) को इस साल जनवरी में बिहार सरकार ने सहरसा जिले का एसपी बनाया था. पिछले साल अक्टूबर में चुनाव आयोग द्वारा मुंगेर एसपी पद से हटाए जाने के बाद से ही वो वेटिंग फॉर पोस्टिंग थीं. (फोटो सोर्स- लिपि सिंह इंस्टाग्राम)

पति भी हैं आईएएस अधिकारी

7/9
पति भी हैं आईएएस अधिकारी

लिपि सिंह (Lipi Singh) के पति सुहर्ष भगत (Suharsha Bhagat) भी आईएएस अफसर हैं. सुहर्ष 2015 बैच के आईएएस अफसर है और वर्तमान में बांका के जिलाधिकारी हैं.  (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

पिता भी रह चुके हैं IAS अफसर

8/9
पिता भी रह चुके हैं IAS अफसर

लिपि सिंह (Lipi Singh) के पिता आरसीपी सिंह (RCP Singh) भी आईएएस अधिकारी रह चुके हैं. वे 1984 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी रहे आरसीपी सिंह ने 2010 में भारतीय प्रशासनिक सेवा से वीआरएस के तहत स्‍वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VRS) ले ली थी. इसके बाद वह जेडीयू में शामिल हो गए थे और नीतीश कुमार ने उन्हें राज्य सभा भेज दिया. (फोटो सोर्स- लिपि सिंह इंस्टाग्राम)

लिपि सिंह के पिता अब केंद्रीय मंत्री

9/9
लिपि सिंह के पिता अब केंद्रीय मंत्री

लिपि सिंह (Lipi Singh) के पिता आरसीपी सिंह (RCP Singh) हाल ही में मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार के दौरान मंत्री बनाए गए हैं और उन्हें इस्पात मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. इसके अलावा वह जेडीयू (JDU) के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं. रामचंद्र प्रसाद सिंह वर्तमान में राज्‍य सभा के सदस्‍य हैं और उन्‍हें बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का बेहद करीबी माना जाता है. (फोटो सोर्स- पीटीआई)

ट्रेन्डिंग फोटोज़