C ग्रेड फिल्में कर चुकीं मान्यता ऐसे बनीं दत्त परिवार की बहू, जानिए कैसे किया संजू बाबा को इंप्रेस

संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त आज किसी पहचान की मोहताज नहीं रह गई हैं. मान्यता बेशक एक्ट्रेस के तौर पर खुद को साबित नहीं कर पाईं, लेकिन आज उनकी लोकप्रियता किसी एक्ट्रेस से कम भी नहीं है.

1 /5

बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त (Sanjay Dutt) को तो पूरी दुनिया जानती ही है, लेकिन आज उनकी पत्नी मान्यता दत्त की लोकप्रियता भी किसी बड़ी एक्ट्रेस से कम नहीं है. उन्होंने कभी दिलनवाज शेख तो सना खान के नाम से मान्यता ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है. वैसे अक्सर उन्हें संजय दत्त और अपने बच्चों के साथ देखा जाता है. वहीं, आज मान्यता की हर अदा पर लोग दिल हार बैठते है. मान्यता भी इंडस्ट्री में एक बेहतरीन एक्ट्रेस के तौर पर पहचान बनाना चाहती थीं.

2 /5

कम ही लोग जानते होंगे कि मान्यता, संजय दत्त प्रोडक्शन में सीईओ हैं. वही, आज संजय दत्त का सारा काम भी संभालती हैं. मान्यता का जन्म 22 जुलाई, 1978 को एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. गुरुवार को मान्यता अपना 43वां जन्मदिन मना रही हैं. उनका नाम दिलनवाज शेख रखा गया था. उनके पिता दुबई में बिजनेसमैन थे. मान्यता की परवरिश भी दुबई में ही हुई. हालांकि, उनकी दिलचस्पी अभिनय में काफी थी. ऐसे में वह भी बॉलीवुड में अपनी किस्मत आजमाने के लिए चली आईं.

3 /5

मान्यता ने इंडस्ट्री में सना खान के नाम से कदम रखा. कहते हैं कि अभी मान्यता अपने पैर जमाने की कोशिश ही कर रही थी कि उनके पिता का निधन हो गया और उनके बिजनेस की सारी जिम्मेदारी मान्यता पर आ गई. अपने करियर से ब्रेक लेकर मान्यता ने पिता के बिजनेस पर फोकस करना शुरू कर दिया. मान्यता फिल्मों में नाम तो कमाना चाहती थीं, लेकिन उन्हें कभी कोई बड़ी फिल्म ऑफर ही नहीं हुई. ऐसे में मान्यता बी और सी ग्रेड फिल्मों में ही काम करने लगीं.

4 /5

मान्यता को इंडस्ट्री में पहली बार पहचान तब मिली जब वह प्रकाश झा की फिल्म 'गंगाजल' के एक आइटम नंबर का हिस्सा बनीं. उन्हें लगा था कि इसके बाद तो उन्हें जरूर दूसरे अच्छे ऑफर्स भी मिलने लगेंगे, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. मान्यता की किस्मत ने करवट तब ली जब उनकी जिंदगी में अचानक संजय दत्त की एंट्री हुई. दोनों कब एक दूसरे से प्यार कर बैठे इसका अंदाजा तो शायद इन दोनों को भी काफी वक्त बाद हुआ.

5 /5

संजय दत्त ने मान्यता की एक सी ग्रेड फिल्म के अधिकार 20 लाख रुपये में खरीद लिए. इसी दौरान संजू बाबा और मान्यता की पहली मुलाकात हुई. उस समय संजय दत्त एक जूनियर आर्टिस्ट नाडिया दुरानी के साथ रिलेशनशिप में थे. हालांकि, पहली ही मुलाकात के बाद मान्यता अक्सर संजय दत्त से मिलने जाने लगीं. कई बार वह उन्हें खाना भी बनाकर खिलाती थीं. धीरे-धीरे दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं और इन्होंने 7, फरवरी 2008 को एक दूसरे से शादी रचा. आज दोनों के दो बच्चे हैं.