Advertisement
photoDetails1hindi

Rail Safety ICDO Tips: रेल से सफर के दौरान जरूर याद रखें काम की ये बातें, हादसों से बचाने में होगीं मददगार!

Tips during rail accident: ओडिशा में हुए भयानक रेल हादसे (Odisha Train Accident) में कई लोगों की जान चली गई. इन हादसों को तो रोका नहीं जा सका, लेकिन आप रेल से सफर के दौरान कुछ बातों को याद रखकर ऐसी हालत में अपने शारीरिक और आर्थिक नुकसान को काफी हद तक कम कर सकते हैं. यहां बात दुनिया के कई देशों में राहत और बचाव का काम करने वाले संगठन इंटरनेशनल सिविल डिफेंस ऑर्गनाइजेशन (ICDO) के टिप्स की जिसे ये संस्थान समय समय पर जारी करता है. 

 

1/7

रेलगाड़ी के हर कोच में कई पोस्टर लगे होते हैं, जिनमें किसी अनहोनी की स्थ‍िति में क्या किया जाना चाहिए, उसके बारे में साफ-साफ दिशा निर्देश लिखे होते हैं. ऐसे में उनकी जरा भी अनदेखी न करें. हर चेतावनी और जरूरी बातों को ध्यान से पढ़ें और उसे किसी पेपर या मोबाइल में नोट कर लें या उसकी फोटो खींच लें.

 

2/7

संभव हो, तो अपने रूट की पूरी जानकारी हासिल कर लें. ये पता कर लें कि उस रूट पर कितने स्टेशन हैं और एक-दूसरे से कितनी दूरी पर हैं. इसके साथ ही अस्पताल व अन्य किसी भी जरूरी चीज की जानकारी प्राप्त कर लें. रेलवे के ऐप और गूगल करने से आपको ऐसी जानकारी आसानी से मिल जाती है.

3/7

जैसे ही कोई ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है, वैसे ही आपको सबसे पहले दुर्घटनाग्रस्त कोच से बाहर निकलने की कोशिश करनी चाहिए. यह तब और भी ज्यादा अहम हो जाता है, जब वहां आग लगने  का खतरा हो. आप जब भी IRCTC की साइट से टिकट बुक करते हैं, तो आपके पास बीमा कवर लेने का ऑप्शन होता है. इसलिए इसकी अनदेखी जरा भी न करें. 

 

4/7

किसी भी हादसे की स्थिति में रेल परिचालक और कर्मचारियों के निर्देशों पर ध्यान दें. हादसे के बाद फौरन सुरक्षित जगह पर पहुंचकर इमरजेंसी नंबर्स पर फोन करें. हादसे के दौरान अगर आप चल-फिर सकने की स्थ‍िति में हैं, तो आप दूसरों की मदद कर सकते हैं. ऐसी स्थ‍िति में खुद को शांत रखें और घायलों की मदद करने की कोशिश करें. 

5/7

अगर आप हादसे के दौरान घायल हो गए हैं और होश में हैं तो वहां मौजूद लोगों को जरूरी सूचना दें. हादसे के दौरान डॉक्टर को अपने स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी अन्य मेडिकल कंडीशन के बारे में जानकारी जरूर दें. 

6/7

इलाज के दौरान आपको दी गई मेडिकल रिपोर्ट और अन्य कागज संभाल कर रखें. ये आपको जरूरी मदद मुहैया कराने में मदद कर सकते हैं.

7/7

दुनिया के कई देशों में राहत और बचाव काम करने वाले अंतरराष्ट्रीय संगठन इंटरनेशनल सिविल डिफेंस ऑर्गनाइजेशन (ICDO) ने हादसों के होने से पहले, हादसे के वक्त और होने के बाद कुछ सावधानी बरतने की सलाह दी है. जिन्हें अपनाकर आप भी अपनी यात्रा सफल, सुखद और मंगलमय बना सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़