संसदीय पैनल ने की केंद्र से सिफारिश, जजों की संपत्तियों के अनिवार्य खुलासे के लिए लाया जाए कानून
Advertisement
trendingNow11815590

संसदीय पैनल ने की केंद्र से सिफारिश, जजों की संपत्तियों के अनिवार्य खुलासे के लिए लाया जाए कानून

Parliamentary Panel: भाजपा के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता वाली स्थायी समिति ने कहा, जो कोई भी सार्वजनिक पद पर है और सरकारी खजाने से वेतन लेता है, उसे अनिवार्य रूप से अपनी संपत्ति का वार्षिक रिटर्न दाखिल करना चाहिए.

प्रतीकात्मक फोटो

Parliamentary Panel News:  एक संसदीय समिति ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के न्यायाधीशों के लिए वार्षिक आधार पर अपनी संपत्ति रिटर्न घोषित करना अनिवार्य बनाने के लिए एक कानून लाने की सिफारिश की है. न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक कार्मिक, लोक शिकायत, कानून और न्याय पर विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समिति ने अपनी रिपोर्ट 'न्यायिक प्रक्रियाएं और उनके सुधार' में कहा कि एक सामान्य प्रथा के रूप में, सभी संवैधानिक पदाधिकारियों और सरकारी सेवकों को अपनी संपत्ति और देनदारियों का वार्षिक रिटर्न दाखिल करना होगा.

भाजपा के राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता वाली स्थायी समिति ने कहा, जो कोई भी सार्वजनिक पद पर है और सरकारी खजाने से वेतन लेता है, उसे अनिवार्य रूप से अपनी संपत्ति का वार्षिक रिटर्न दाखिल करना चाहिए.

प्रणाली में अधिक विश्वास और विश्वसनीयता आएगी
केंद्र सरकार ने संसदीय पैनल को बताया कि संपत्तियों की नियमित फाइलिंग और उन्हें सार्वजनिक डोमेन में अपलोड करने के लिए तंत्र को संस्थागत बनाने की आवश्यकता है.

समिति ने केंद्र सरकार को उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के लिए उचित प्राधिकारी को वार्षिक आधार पर अपनी संपत्ति रिटर्न प्रस्तुत करना अनिवार्य बनाने के लिए उचित कानून लाने की सिफारिश की.

इसमें कहा गया है कि उच्च न्यायपालिका के न्यायाधीशों द्वारा संपत्ति की घोषणा से प्रणाली में अधिक विश्वास और विश्वसनीयता आएगी.

1997 में सर्वोच्च न्यायालय के पूर्ण न्यायालय द्वारा अपनाए गए ‘न्यायिक जीवन के मूल्यों की पुनर्कथन’ ने सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों के प्रत्येक न्यायाधीश के लिए नियुक्ति के समय अपनी संपत्ति और देनदारियों की घोषणा करना अनिवार्य बना दिया और उसके बाद हर साल की शुरुआत में.

2009  में SC की पूर्ण पीठ ने लिया ये संकल्प
2009 में सुप्रीम कोर्ट की पूर्ण पीठ ने पूरी तरह से स्वैच्छिक आधार पर, संपत्ति की घोषणा को सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर डालने का संकल्प लिया. हालांकि, वर्तमान में, सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर भारत के केवल 55 पूर्व मुख्य न्यायाधीशों और न्यायाधीशों के संबंध में संपत्ति की घोषणा से संबंधित डेटा है, जिसे आखिरी बार मार्च 2018 में अपडेट किया गया था.

इसी तरह, केवल पांच उच्च न्यायालयों की वेबसाइट पर संबंधित उच्च न्यायालयों के कुछ न्यायाधीशों द्वारा संपत्ति की घोषणा से संबंधित डेटा है.

न्यायाधीशों की संपत्ति और देनदारियों की घोषणा करने और न्यायाधीशों द्वारा पालन किए जाने वाले न्यायिक मानकों को निर्धारित करने में सक्षम ‘न्यायिक मानक और जवाबदेही विधेयक’ 15वीं लोकसभा के विघटन पर समाप्त हो गया था.

(इनपुट - न्यूज एजेंसी - IANS)

Trending news