SCO Summit में गलत नक्शा लेकर आया PAK, भारत के इस कदम से पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल को छोड़ना पड़ा बैठक
Advertisement

SCO Summit में गलत नक्शा लेकर आया PAK, भारत के इस कदम से पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल को छोड़ना पड़ा बैठक

Pakistan: पाकिस्तान ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के ढांचे के तहत एक भारतीय थिंक टैंक द्वारा आयोजित सैन्य चिकित्सा विशेषज्ञों के सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया, क्योंकि मेजबान ने नक्शे में कश्मीर के गलत चित्रण पर आपत्ति जताई थी.

SCO Summit में गलत नक्शा लेकर आया PAK, भारत के इस कदम से पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल को छोड़ना पड़ा बैठक

Pakistan skip SCO Summit: शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में गलत नक्शा लेकर पहुंचे पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल को भारत की आपत्ति का सामना करना पड़ा, जिसके बाद उन्होंने एससीओ के तहत एक भारतीय थिंक टैंक द्वारा आयोजित सैन्य चिकित्सा विशेषज्ञों के सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भारत (India) ने पाकिस्तान (Pakistan) के उस नक्शे पर आपत्ति जताई थी, जिसमें पाकिस्तान ने कश्मीर को खुद का हिस्सा बताने का दावा किया था.

'एससीओ सशस्त्र बलों का सैन्य चिकित्सा, स्वास्थ्य सेवा और महामारी में योगदान' विषय पर एससीओ सम्मेलन (SCO Summit) में एक पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल को भाग लेना था. सूत्रों ने बताया कि भारतीय पक्ष ने पाकिस्तान द्वारा पेश मानचित्र पर आपत्ति जताई. इस मुद्दे पर भारत की आपत्ति के बाद पाकिस्तानी पक्ष ने सम्मेलन में भाग नहीं लेने का फैसला किया.

पाकिस्तान ने पेश किया था कश्मीर का गलत नक्शा

सूत्रों ने कहा कि सम्मेलन से पहले एक कार्यक्रम में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने कश्मीर का एक गलत नक्शा प्रदर्शित किया, जिस पर भारतीय पक्ष की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया जताई गई. उन्होंने कहा कि भारतीय पक्ष ने पाकिस्तानी पक्ष को अवगत कराया कि मानचित्र में कश्मीर के गलत प्रदर्शन पर उसे आपत्ति है और अगर वह सम्मेलन में भाग लेना चाहता है तो उसे सही दिखाए.

पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने फैसला किया. इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस (आईडीएसए) ने सम्मेलन की मेजबानी की. भारत एससीओ की अध्यक्षता में समूह के देशों से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों और संगोष्ठी की मेजबानी कर रहा है.

एससीओ में भारत-पाकिस्तान के अलावा शामिल हैं ये देश

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में भारत (India) और पाकिस्तान (झोकगेूोल) के अलावा रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान सदस्य देश हैं.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news