Omar Abdullah: 'वो सब जगह से हार चुके हैं...', उमर के दो सीटों से लड़ने के ऐलान के बाद पार्टी में मची रार
Advertisement
trendingNow12416701

Omar Abdullah: 'वो सब जगह से हार चुके हैं...', उमर के दो सीटों से लड़ने के ऐलान के बाद पार्टी में मची रार

Jammu-Kashmir Election: ग्राउंड रिपोर्ट मिलने के बाद और गांदरबाल में कांग्रेस नेता के स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करने के कुछ घंटों बाद NC ने ऐलान किया कि अब्दुल्ला बडगाम से भी चुनाव लड़ेंगे. इस निर्णय ने पार्टी के भीतर आंतरिक मतभेद पैदा हो गए हैं.

Omar Abdullah: 'वो सब जगह से हार चुके हैं...', उमर के दो सीटों से लड़ने के ऐलान के बाद पार्टी में मची रार

Vidhan Sabha Chunav Jammu-Kashmir: नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर में चल रहे विधानसभा चुनावों के लिए दो सीटों से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. लोकसभा चुनाव में आश्चर्यजनक हार के बाद उमर विधानसभा चुनाव में भी अपनी जीत को लेकर असुरक्षित महसूस कर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने कहा था कि जब तक राज्य का दर्जा बहाल नहीं हो जाता, वे चुनाव नहीं लड़ेंगे. अब्दुल्ला ने गांदरबल और बडगाम से अपने नामांकन पत्र दाखिल किए.

गांदरबल में एक रैली के दौरान, उन्होंने अपनी टोपी उतार दी और लोगों से अनुरोध किया कि वे उन्हें वोट देकर उनके सम्मान की रक्षा करें. 

उमर के फैसले से पार्टी में मतभेद

ग्राउंड रिपोर्ट मिलने के बाद और गांदरबाल में कांग्रेस नेता के स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करने के कुछ घंटों बाद NC ने ऐलान किया कि अब्दुल्ला बडगाम से भी चुनाव लड़ेंगे. इस निर्णय ने पार्टी के भीतर आंतरिक मतभेद पैदा हो गए हैं.

नेशनल कॉन्फ्रेंस के एक प्रमुख शिया नेता आगा महमूद, जिन्हें बडगाम से उम्मीदवार माना जा रहा था, ने नाखुशी जताई. लेकिन नामांकन से पहले अब्दुल्ला ने उन्हें मना लिया. बडगाम के दो प्रमुख शिया नेता आगा सैयद रूहुल्ला (वर्तमान सांसद) और आगा सैयद महमूद दो ऐसे कारक हैं जो उमर को बडगाम में फायदा दे सकते हैं क्योंकि यह क्षेत्र शिया बहुल क्षेत्र है.

उमर को मिल सकती है कड़ी टक्कर

हालांकि पीडीपी ने भी क्षेत्र से एक अलगाववादी से मुख्यधारा में आए शिया उम्मीदवार को मैदान में उतारा है और अपनी पार्टी और कई स्वतंत्र उम्मीदवारों बडगाम से चुनाव मैदान में हैं, जिनसे उमर को कड़ी टक्कर मिलेगी. हालांकि उमर ने डर की बात को खारिज करते हुए कहा कि बारामुला लोकसभा की हार के बाद मेरी पार्टी अपनी ताकत दिखाना चाहती है.

'मैं और गठबंधन के साथी जीतेंगे'

उमर अब्दुल्ला ने कहा, 'बडगाम कार्यकर्ताओं ने मुझसे इस जगह से भी चुनाव लड़ने का अनुरोध किया क्योंकि बारामुला चुनाव के नतीजों के बाद हम यह दिखाना चाहते हैं कि हम यह चुनाव कमज़ोर स्थिति में नहीं लड़ रहे हैं. मैं दो जगहों से चुनाव लड़ रहा हूं. मैं और हमारे गठबंधन के साथी जीतेंगे.'

बड़गाम से उनकी पार्टी के उम्मीदवार मुंतज़िर महुद्दीन ने कहा, 'उमर एक बड़े नेता हैं लेकिन एक बात यह है कि उमर के पास स्थायी निर्वाचन क्षेत्र नहीं है, अब वे यहां आ गए हैं, लोगों को फैसला करने दें.'

स्वतंत्र उम्मीदवार मुख्तार अहमद ने कहा, 'उन्हें बडगाम से लड़ने दें, लोगों को पता है कि कौन उनके लिए अच्छा कर सकता है, ऐसा लगता है कि उन्हें डर है वे तीसरे स्थान से भी नामांकन दाखिल कर सकते हैं.'

विपक्षी पार्टियों ने भी उठाया सवाल

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी लोन हंजूरा सहित अब्दुल्ला के आलोचकों ने दो सीटों से चुनाव लड़ने पर सवाल उठाया है. हंजूरा ने कहा, 'अगर उमर अब्दुल्ला को वाकई लगता था कि लोग उनके साथ हैं, तो उन्हें दो अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने की ज़रूरत महसूस नहीं होती. उनके इस फ़ैसले से उनके व्यापक समर्थन के दावों में स्पष्ट रूप से कमी दिखती है.'

न केवल राजनीतिक नेता बल्कि बडगाम क्षेत्र के कई युवा जो बाहरी व्यक्ति को अपना विधायक बनाना पसंद नहीं करते, वे उमर के बडगाम से चुनाव लड़ने से नाराज हैं.

'वह हर जगह से हार चुके हैं'

स्थानीय लोगों ने कहा, वह हर जगह हार चुके हैं और अब वह बडगाम पहुंच गए हैं, जहां वह पहले थे. ऐसा लगता है कि वह गांदरबल से अपनी जीत के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं.

जैसे-जैसे जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक परिदृश्य विकसित होता जा रहा है, सभी की निगाहें अब्दुल्ला पर होंगी क्योंकि वह इन चुनौतियों से निपटने और विधानसभा चुनावों में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश करेंगे.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news