Mumbai Weather: मुंबई में तूफान- बारिश से पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर असर, डाइवर्ट की गईं फ्लाइट, थमे रेलों के पहिये
Advertisement
trendingNow12247141

Mumbai Weather: मुंबई में तूफान- बारिश से पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर असर, डाइवर्ट की गईं फ्लाइट, थमे रेलों के पहिये

Mumbai Rain Update: मुंबई में आज तूफान और बारिश का डबल अटैक देखने को मिला. घाटकोपर इलाके में होर्डिंग गिरने से 8 लोगों की मौत हो गई और 50 घायल हो गए. इसके चलते शहर का पब्लिक ट्रांसपोर्ट काफी देर तक थमकर रह गया.

Mumbai Weather: मुंबई में तूफान- बारिश से पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर असर, डाइवर्ट की गईं फ्लाइट, थमे रेलों के पहिये

Mumbai Weather in Hindi: मुंबई में आज अचानक मौसम का मिजाज बिगड़ गया. आसमान में घने बादल छाने के बाद धूल भरी आंधी और बारिश हुई जिसने मुंबई की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया. मुंबई से जिस तरह की तस्वीरें सामने आई, उसने पूरे देश को डरा दिया. कई जगह पेड़ और होर्डिंग गिरे.  हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हैं. 

मुंबई की रफ्तार पर लगा ब्रेक

सपनों के शहर मुंबई में यूं तो हर रोज कई सपने बनते बिगड़ते हैं लेकिन आज मौसम के मिजाज ने ऐसी करवट ली कि तूफान और तेज बारिश से मुंबई की सूरत ही बदल गई. दोपहर में अचानक ही घने बादल छा गए पूरा मुंबई अंधेरे के आगोश में आ गया और धूल भरी आंधी के साथ बारिश ने मुंबईकर की मुश्किलें बढ़ा दी. 

घाटकोपर में गिरा विशालकाय होर्डिंग

मुंबई के घाटकोपर में तेज हवाओं के सामने एक होर्डिंग ने सरेंडर कर दिया. होर्डिंग जिस जगह पर गिरा वहां पेट्रोल पंप था, जहां भारी संख्या में गाड़ियां पेट्रोल-डीजल भरवा रही थीं. होर्डिंग वहां मौजूद इन्हीं पेट्रोल पंप के उपर गिर गया जिसकी चपेट में गाड़िय़ां भी आ गई. होर्डिंग इतना बड़ा था कि उसने पेट्रोल पंप और वहां खड़ी सारी गाड़ियों को अपने आगोश में ले लिया. बताया जा रहा है जिस वक्त ये हादसा हुआ वहां करीब 100 लोग भी मौजूद थे.

8 लोगों की मौत, 50 घायल

ज़ी न्यूज़ संवाददाता मौके पर पहुंचे तो उस वक्त वहां फायर ब्रिगेड टीम के साथ एसडीआरएफ की टीम राहत बचाव में लगी हुई थी. राहत और बचाव का काम इतना मुश्किल भरा था कि शाम से शुरू हुआ अभियान रात तक चलता रहा. क्योंकि पेट्रोल पंप की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन को सावधानी से अंजाम देना था. इस हादसे में 8 लोगों की मौत हुई और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए.  

मौके पर खुद सीएम एकनाथ शिंदे पहुंचे. सीएम और डिप्टी सीएम ने लापरवाही बरतने वाले के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई के आदेश दिए. घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है. मुख्यमंत्री ने घायलों का उपचार सरकारी खर्चे पर और मृतकों को ₹500000 मुआवजे का ऐलान किया है. 

दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी- डिप्टी सीएम

डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि होर्डिंग लगाने से पहले विंड स्पीड लेकर क्या स्टडी की गई थी, इसकी अब जांच की जाएगी. अगर मामले में कहीं लापरवाही नजर आई तो किसी को बख्शा नहीं जाएगा. दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी तय है. 

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने भी जताया दुख

मुंबई के घाटकोपर में होर्डिंग गिरने और लोगों के मरने की खबर पर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने भी दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट करके कहा, 'मुंबई के घाटकोपर क्षेत्र में होर्डिंग गिरने से अनेक लोगों के हताहत होने का समाचार अत्यंत दुखद है. मैं शोक संतप्त परिवारजनों के प्रति गहन संवेदना व्यक्त करती हूं. मैं घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं तथा राहत और बचाव कार्य की सफलता की कामना करती हूं.'

वहीं तूफान की वजह से मुंबई के जोगेश्वरी इलाके में एक नारियल का पेड़ ऑटो रिक्शा के ऊपर गिर गया. इससे रिक्शे में मौजूद रिक्शा ड्राइवर घायल हो गया जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है ,ये घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई है. 

जलभराव ने मुंबई की रफ्तार पर लगाया ब्रेक

घाटकोपर के साथ ही बांद्रा, कुर्ला, धारावी, दादर,माहिम, मुलुंड और विक्रोली में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. इनके अलावा, मुंबई के उपनगर ठाणे, अबंरनाथ, बदलापुर, कल्याण और उल्लासनगर में भी धूल भरी आंधी चली. यहां 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली. नवी मुंबई के एरोली, घनसोली और वाशी के कई इलाकों में पेड़ गिरने की खबर है. कई इलाकों में पानी भरने की खबर है, जिसने मुंबई की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया. 

पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर पड़ा असर

आंधी-तूफान और तेज बारिश से मुंबई एयरपोर्ट के ऑपरेशन पर भी असर पड़ा. कई डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट को डायवर्ट किया गया, मेट्रो और लोकल रेल सेवा भी तूफान की वजह से प्रभावित हुई. हालांकि, मौसम का मिजाज सामान्य होने के बाद फिर से सेवाएं चालू की गईं. 

(रिपोर्ट अंकुर त्यागी)

Trending news