Weather Updates: 'झमाझम बारिश' के साथ आपके राज्य में कब पहुंचेगा मानसून? आ गई ये बड़ी अपडेट!
Advertisement
trendingNow11731643

Weather Updates: 'झमाझम बारिश' के साथ आपके राज्य में कब पहुंचेगा मानसून? आ गई ये बड़ी अपडेट!

Weather Forecast: मानसून के आने में हुई देरी की वजह से देश के ज्यादातर किसान परेशान हैं और आमजनों का गर्मी से बुरा हाल है. अब मानसून को लेकर भारतीय मौसम विभाग में बड़ा अपडेट दिया है. जान लीजिए आपके राज्य में मानसून कब तक आएगा.

फाइल फोटो

Imd Weather Updates: भारतीय मौसम विभाग ने मानसून की आस लगाए बैठे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है. मौसम विभाग ने कहा है कि 8 जून के बाद देशभर में मानसून आ जाएगा. इससे टेंपरेचर में गिरावट होगी और भीषण गर्मी से राहत भी मिलेगी. अरब सागर से उठने वाले मानसून केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, UP और बिहार में बरसात कराता है. वर्तमान समय में मानसून केरल में आ गया है. इस बार मानसून अपने समय से लगभग एक हफ्ता पीछे चल रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर में वेदर सिस्टम काफी जबरदस्त बना हुआ है जो मानसून के लिहाज से अच्छी बात है. 13 से 14 जून तक यह गुजरात पहुंच जाएगा. इसके बाद 13 से 15 के बीच प्री-मानसून मध्य प्रदेश पर असर दिखाएगा.

कब आएगा मानसून?

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 19 तारीख में मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून छाया रहेगा और बारिश की संभावना है. नई दिल्ली में 30 जून तक अच्छी खासी बारिश देखने को मिल सकती है. उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में 20 जून का समय तय किया गया है. वहीं, बिहार-झारखंड में 15 जून तक बरसात आ जाएगी. दिल्ली के साथ मानसून का असर पंजाब और हरियाणा में भी 30 जून के आस-पास दिखाई देगा. 20 जून को गुजरात और राजस्थान में बारिश का माहौल होगा. 10 जून को महाराष्ट्र के मौसम में नरमी रहेगी. यहां दी गई तारीखों का मतलब है कि इस समय पर भारत के अलग-अलग राज्यों में मानसून पहुंचेगा. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि अगर आप बारिश की कमी की वजह से डर में बैठे हैं तो इस डर को अपने मन से निकाल दीजिए क्योंकि बारिश पर्याप्त होगी.

अब गर्मी की होगी छुट्टी

राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में गर्मी ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है और लोग बादल से आस लगाए बैठे हैं कि आने वाले दिनों इस भीषण गर्मी से वो लोगों को राहत देगा लेकिन मानसून की देरी की वजह से मौसम जस का तस बना हुआ है, हालांकि, बीते अप्रैल के महीने में बेमौसम बरसात देखने को मिली थी जिसकी वजह से टेंपरेचर थोड़ा नीचे आ गया था.

Trending news