Weather : फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, कहीं कोहरा तो कहीं झमाझम बारिश, होगी 'कोल्ड डे' की वापसी
Advertisement

Weather : फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, कहीं कोहरा तो कहीं झमाझम बारिश, होगी 'कोल्ड डे' की वापसी

Weather News: एक बार फिर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. 19 से 21 फरवरी तक प्रदेश की 2500 से 3000 मीटर की ऊंची पहाड़ियो पर बर्फबारी की संभावना है. जिसका असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगा.

 

Weather Update

Weather Update :  बीते कुछ दिनों से तेज धूप निकलने की वजह से लोगों को सर्दी के सितम से राहत मिली है. ऐसे में मौसम विभाग ने एक बार फिर पूर्वानुमान जारी किया है. उत्तराखंड में एक बार फिर से मौसम बदलने वाला है, सोमवार( 19 फरवरी) से नैनीताल के कई इलाकों में बारिश और हल्का कोहरा होने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग ने बताया है कि 19 से 21 फरवरी तक प्रदेश की 2500 मीटर से 3500 मीटर की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी होने की संभावना है, तो वहीं मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. उत्तरकाशी, चमोली, चंपावत, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, नैनीताल इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. जिसका असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगा. 

 

मौसम विभाग ने 19 से 21 फरवरी के बीच मौसम को लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. 19 से 21 फरवरी तक हिमाचल, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान और लद्दाख में बारिश और बर्फबारी हो सकती है, जिसका असर मैदानी इलाकों में भी पड़ेगा. 

 

बर्फबारी की चेतावनी से खिले व्यापारियों के चेहरे

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड में 19 से 21 फरवरी के बीच अच्छी खासी बर्फबारी हो सकती है. साल की तीसरी बर्फबारी इस बार होने की संभावना जताई गई है. इन इलाकों में पर्यटकों के आने की संभावना बढ़ती जा रही है. इस इलाके में पर्यटन कारोबारी की एक बार फिर से पोबारा होने वाली है. ज्यादातर पर्यटक बर्फबारी वाले इलाकों में जाना पसंद कर रहे हैं.

 

उत्तराखंड के नैनीताल में हर साल कम होती बर्फबारी धीरे-धीरे यहां का पर्यटन खत्म कर रही है तो यह पर्यटक अब उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों की तरफ का रुख कर रहे हैं जिनमें औली उत्तरकाशी सबसे पहले आते हैं. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद एक बार फिर से इस क्षेत्र के पर्यटन कारोबारी के चेहरे खिले हुए दिखाई दे रहे हैं. बराबरी और बारिश की चेतावनी के बाद सरकार भी सतर्क दिखाई दे रही है. प्रशासन ने सभी जिलों को अलर्ट जारी किया है हर स्थिति से निपटने के लिए कहा गया है.

 

हिमाचल पर्यटकों के आगमन में हुआ इजाफा 

 

हिमाचल प्रदेश में पिछले साल भारी बारिश,  कोहरे, बाढ़ और लैंडस्लाइड से होने वाली परेशानियों के बावजूद भी पर्यटकों का आगमन 2022 के 1.51 करोड़ से बढ़कर 1.60 करोड़ हो गया था. पिछले साल की पहली छमाही में जून तक एक करोड़ से अधिक पर्यटक राज्य में आए थे. जिसमें 99,78,504 घरेलू और 28,239 विदेशी पर्यटक शामिल थे. सरकारी आंकड़ों के अनुसार सड़कें बंद होने के बाद नौ और 10 जुलाई को 75,000 फंसे हुए पर्यटकों को राज्य से निकालना पड़ा था. बताया जा रहा है, कि अधिकारियों ने बताया कि कुल्लू अंतरराष्ट्रीय दशहरा के दौरान पर्यटकों की बड़ी संख्या ने पर्यटन उद्योग को फिर से पटरी पर लाया था.

 

पर्यटन विभाग के आंकड़ों से पता चला है कि 2023 के दौरान 62,806 विदेशियों सहित 1.60 करोड़ पर्यटक हिमाचल प्रदेश आए है, जबकि 2022 में 29,333 विदेशियों सहित 1.51 करोड़ पर्यटकों ने राज्य का दौरा किया था. इन आकंड़ों के मुताबिक इस तरह हिमाचल प्रदेश राज्य में 2023 में 2022 की तुलना में छह प्रतिशत अधिक पर्यटक आए. 

 

NCR का कैसा रहेगा हाल 

देश की राजधानी में अगले हफ्ते हल्की से मध्यम बारिश और कोहरा होने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित दिल्ली के आसपास के इलाकों में भी गरज के साथ हल्की बारिश होगी. अधिकतम और न्यूनतम तापमान 27°C और 9°C के आसपास रहने की संभावना है.

 

छाए रहेंगे बादल

दिल्ली में सोमवार(19 फरवरी) रात को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी और गरज के साथ बारिश हो सकती है. इसके बाद मंगलवार और बुधवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश होगी.

 

IMD ने किया ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने कहा कि देश राजधानी में बारिश के अलावा, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बर्फबारी और तूफान के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने 18 और 19 फरवरी को हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया. 20 और 21 फरवरी को अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ भारी बर्फबारी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

 

मौसम विभाग ने शनिवार रात को पश्चिमी हिमालय इलाके में एक ताजा वेस्टर्न डिस्टरबेंस के आने के कारण निचली पहाड़ियों में भारी बारिश और मध्य और ऊंची पहाड़ियों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. बता दें, राज्य में 1 जनवरी से 17 फरवरी तक (सर्दियों के दौरान) 68.2 मिमी औसत बारिश हुई, जबकि सामान्य बारिश 142.2 मिमी थी. मंडी को छोड़कर सभी जिलों में 15 प्रतिशत से 83 प्रतिशत के बीच कम बारिश हुई.

Trending news