Indore News: रणजीत हनुमान जी का कॉपियों से किया गया श्रृंगार, सजाने में लगी इतनी बुक
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2322980

Indore News: रणजीत हनुमान जी का कॉपियों से किया गया श्रृंगार, सजाने में लगी इतनी बुक

Ranjit Hanuman Temple: मध्य प्रदेश के इंदौर के प्रसिद्ध रणजीत हनुमान मंदिर में भगवान का दरबार कॉपियों से सजाया गया. साथ ही हनुमान जी का कापियों से भव्य शृंगार किया गया, जिसमें गर्भगृह को सजाने में करीब 7 हजार कॉपियों का इस्तेमाल किया गया.

Indore News: रणजीत हनुमान जी का कॉपियों से किया गया श्रृंगार, सजाने में लगी इतनी बुक

Ranjit Hanuman Temple: मध्य प्रदेश के इंदौर में प्रसिद्ध रणजीत हनुमान मंदिर में भगवान का अद्भुत शृंगार किया गया, बजरंग बली के दरबार को कॉपियों से सजा दिया गया. जिसमें गर्भगृह को करीब 7 हजार कापियों से सजाया गया है. भगवान के विशेष शृंगार और दर्शन के लिए देर रात तक मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी रही. वहीं कहा गया की कापियां जरूरतमंद विद्यार्थियों के बीच बांटी जाएंगी.

क्या बोले पुजारी
मंदिर के पुजारी पं. दीपेश व्यास ने बताया कि ये सभी कापियां मंदिर परिसर से जरूरतमंद विद्यार्थियों को वितरित की जाएंगी. उन्होंनें आगे कहा कि नया शिक्षण सत्र शुरू हो गया है. सभी स्कूल खुल गए हैं. सभी को एक अच्छी शिक्षा मिले, कोई भी विद्यार्थी शिक्षा से वंचित न रहे, इसलिए भक्त मंडली ने हनुमान जी का कॉपियों से श्रृंगार किया है. 

भक्तों की लगी भीड़ 
मंदिर में विशेष श्रृंगार के बीच भगवान रणजीत हनुमानजी के दर्शन के लिए शाम से लेकर देर रात तक भक्तों की भीड़ लगी रही. रात में सुंदरकांड और महाआरती भी हुई. मंदिर में कॉपियों और अन्य स्टेशनरी से सजावट के लिए कलाकारों को कड़ी मेहनत करनी पड़ी. कई घंटों की मेहनत के बाद उनका प्रयास सफल रहा और रणजीत हनुमानजी ने कापियों व अन्य स्टेशनरी के बीच भक्तों को दर्शन दिए. कई घंटों की मेहनत के बाद उनकी कोशिश सफल हुई, जिसके बाद रणजीत हनुमानजी का कॉपियों और अन्य स्टेशनरी के साथ एक अनोखा शृंगार हुआ, जिसका दृष्य अद्भुत था.

दूर-दूर से आते हैं श्रद्धालु 
मध्य प्रदेश के प्राचीन मंदिरों में से एक रणजीत भगवान हनुमानजी का यह मंदिर इंदौर या प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में प्रसिद्ध है. इस प्राचीन मंदिर के दर्शन के लिए श्रद्धालु दूर-दूर से आते हैं. बता दें कि मंदिर की पूरी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होती है. हनुमान जी के इस मंदिर में प्रत्येक शनिवार एवं मंगलवार को भक्त मण्डली द्वारा विशेष शृंगार के साथ सुन्दरकाण्ड का पाठ किया जाता है.

यह मंदिर वर्षों पुराना है, वर्तमान में यहां जीर्णोद्धार किया गया है, जिससे मंदिर को और भी भव्यता प्राप्त हो गई है. हनुमान जयंती पर भक्तों की इतनी भीड़ होती है कि मंदिर के बाहर तो दूर सड़क पर भी खड़े होने की जगह नहीं मिलती. चमत्कारी माने जाने वाले इस रणजीत हनुमान मंदिर की प्रसिद्धि दूर-दूर तक फैली हुई है. हनुमानजी की पूजा करने वाला हर भक्त यहां जरूर आता है.

Trending news