Hot water Harm: सुबह के वक्त पीते हैं गर्म पानी? इसके नुकसान भी होते हैं, जानिए
Advertisement

Hot water Harm: सुबह के वक्त पीते हैं गर्म पानी? इसके नुकसान भी होते हैं, जानिए

Hot water Harm: गर्म पानी पीने से शरीर के इंटरनल ऑर्गन पर असर पड़ सकता है. लंबे समय तक पानी पीने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है. 

Hot water Harm: सुबह के वक्त पीते हैं गर्म पानी? इसके नुकसान भी होते हैं, जानिए

Hot Water Harm: शरीर के लिए गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. वजन नियंत्रित करना या फिर स्किन प्रॉब्लम, सभी में गर्म पानी का सेवन अच्छा माना जाता है. अक्सर लोग सुबह उठते ही गर्म पानी पीना पसंद करते हैं, इससे कब्ज की समस्या में भी राहत मिलती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म पानी पीने से आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है. 

क्या हैं गर्म पानी पीने के नुकसान
गर्म पानी पीने से शरीर के इंटरनल ऑर्गन पर असर पड़ सकता है. लंबे समय तक पानी पीने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है. 
तेज गर्म पानी पीने से आंतों में भी दिक्कत हो सकती है. ऐसे में ज्यादा गर्म पानी का सेवन करने से बचें.
गर्म पानी पीने से किडनी पर भी असर पड़ता है. रिसर्च में पता चला है कि गर्म पानी पीने से किडनी पर सामान्य पानी की जगह ज्यादा जोर पड़ता है. ऐसे में लंबे समय तक गर्म पानी का सेवन करने से किडनी में समस्या हो सकती है.
रात में गर्म पानी पीने से पेशाब ज्यादा आता है. दरअसल गर्म पानी से रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर दबाव पड़ता है. ऐसे में रात के गर्म पानी पीने से बार बार पेशाब जाना पड़ेगा और इससे नींद में खलल पड़ेगा. 
कुछ लोगों में गर्म पानी के सेवन से नसों में सूजन आ सकती है. इसलिए जब प्यास लगे तभी गर्म पानी का सेवन करना चाहिए. गर्म पानी पीने से सिरदर्द भी हो सकता है. 

गर्म पानी पीने के फायदे
गर्म पानी अगर ज्यादा पिया जाएगा तो यह नुकसान करेगा लेकिन अगर इसे सीमित मात्रा में पिया जाए तो इसके शरीर को कई फायदे हैं. जैसे गर्म पानी पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. गर्म पानी पीने से तनाव भी कम होता है. इससे हमारे नर्वस सिस्टम की कार्यक्षमता बेहतर होती है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, उन्हें भी गर्म पानी के सेवन से फायदा होता है.   

Trending news