हड्डियों हो रही हैं कमजोर? डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम, मिलेगा फायदा
Advertisement

हड्डियों हो रही हैं कमजोर? डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम, मिलेगा फायदा

Strong Bones: उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियां कमजोर होनी शुरू हो जाती हैं. ऐसे में हमें अपनी डाइट में कुछ खास फूड आइटम को जरूर शामिल करना चाहिए. ये फूड आइटम कैल्शियम का सोर्स होते हैं और इनके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं. 

हड्डियों हो रही हैं कमजोर? डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम, मिलेगा फायदा

Strong Bones: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, वैसे ही हमारी हड्डियां भी कुछ कमजोर होनी शुरू हो जाती हैं. यह एक नेचुरल प्रक्रिया है लेकिन अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर हम इसके असर को कम कर सकते हैं. हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम सबसे अहम पोषक तत्व है. पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम लेने से हमारी हड्डियां मजबूत रहती हैं. तो आइए जानते हैं कि किन फूड आइटम में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में मिलता है.

सोयाबीन
अगर मजबूत हड्डियां चाहिए तो सोयाबीन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. सोयाबीन कैल्शियम का अच्छा सोर्स होती है. खासकर अगर आप शाकाहारी हैं तो सोयाबीन आपके लिए बेहतरीन विकल्प है. सोया मिल्क भी कैल्शियम और विटामिन डी का अच्छा सोर्स है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों में भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं.पालक, बंदगोभी, ब्रोकली, फूलगोभी आदि कैल्शियम के बेहतरीन सोर्स हैं. 

डेयरी प्रोडक्ट
डेयरी प्रोडक्ट भी प्रोटीन और कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत होते हैं. दूध, दही के शरीर को कई फायदे हैं. साथ ही पनीर भी काफी फायदेमंद है. ऐसे में अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है. 

बादाम
बादाम में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. बादाम प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स हैं, साथ ही इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है जो हमारी हड्डियों और मसल्स की सेहत के लिए अच्छा है. 

अंडे
अंडे प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स हैं. यह आपकी हड्डियों की सेहत के लिए भी खूब फायदेमंद हैं. हालांकि इसके लिए जरूरी है कि आप पूरा अंडे का सेवन करें और सिर्फ सफेद हिस्से को ही ना खाएं. 

मछली
फैटी फिश जैसे सालमन और टूना मछली शरीर के लिए पोषक मानी जाती है. मछली में कैल्शियम, विटामिन डी और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. इससे हमारी हड्डियां मजबूत होंगी और ओमैगा 3 फैटी एसिड से हमारे मस्तिष्क की सेहत भी सुधरेगी.   

Trending news