MP News: प्रदेश में डेंगू का कहर, भोपाल में टूटा 3 साल का रिकॉर्ड, मिले इतने एक्टिव केस
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1975793

MP News: प्रदेश में डेंगू का कहर, भोपाल में टूटा 3 साल का रिकॉर्ड, मिले इतने एक्टिव केस

Bhopal News in Hindi: राजधानी में डेंगू का खतरा कम होने का नाम नहीं हो रहा. डेंगू के एक्टिव केस से भोपाल में 3 साल का रिकॉर्ड टूट गया. प्रदेश भर में 5 हजार 750 डेंगू के नए मामले सामने आए है.

MP News: प्रदेश में डेंगू का कहर, भोपाल में टूटा 3 साल का रिकॉर्ड, मिले इतने एक्टिव केस

 Bhopal Dengue Update: राजधानी में डेंगू का खतरा कम होने का नाम नहीं हो रहा. डेंगू के एक्टिव केस से भोपाल में 3 साल का रिकॉर्ड टूट गया. प्रदेश भर में 5 हजार 750 डेंगू के नए मामले सामने आए है. भोपाल में डेंगू पॉजिटिव मरीजों की संख्या 790 है. वहीं ग्वालियर में सबसे ज्यादा 1047 पेशेंट मिले. इसके अलावा इंदौर-जबलपुर में भी डेंगू तेजी से पैर पसारता नजर आ रहा है.

भोपाल में टूटा 3 साल का रिकॉर्ड
डेंगू मरीजों के एक्टिव केस से 3 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. राजधानी में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 790 हो गई है. रोजाना डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं. जिसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. भोपाल में 23 नवंबर तक 790 मामले सामने आ चुके हैं, जो साल 2022 की तुलना में 110 ज्यादा हैं. बीते साल 2021 में 781 और साल 2022 में 675 डेंगू के मामले सामने आए थे. तमाम कवायतों के बावजूद शहर में डेंगू का खतरा कम नहीं हो रहा है. बारिश का मौसम खत्म हुए डेढ़ माह से ज्यादा हो चुका है, लेकिन प्रदेश में डेंगू के नए मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है.

यह भी पढ़ें: MP News: भोपाल के 692 इलाकों में चलेगा बुलडोजर, NGT की फटकार के बाद जिला प्रशासन सख्त

 

कुल केस 
प्रदेश में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने से स्वास्थ विभाग अलर्ट मोड पर है. बारिश का मौसम खत्म हुए डेढ़ माह से ज्यादा हो चुका है, लेकिन प्रदेश में डेंगू के नए मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है. एक्टिव केस की बात करें तो भोपाल में 790 डेंगू पॉजिटिव मिले. वहीं ग्वालियर में सबसे ज्यादा 1047 पेशेंट मिले. इसके अलावा बड़े शहरों जैसे इंदौर-जबलपुर में भी एक्टिव केस बढ़ रहे हैं.

डेंगू के बचने के उपाय 
डेंगू से बचने के लिए आप घर के आस- पास पानी न जमा होने दें, इसके अलावा अगर आप कूलर प्रयोग कर रहे हैं तो रोजाना उसका पानी बदलें. साथ ही साथ घर में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करें. छोटे बच्चों को वो कपड़े पहनाएं जिससे हाथ पांव पूरी तरह ढका रहे. घर पर ऑलआउट और मच्छरदानी का प्रयोग करें. 

Trending news