लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, 10 पॉइंट में जानिए पार्टी के बड़े वादे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2190142

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी, 10 पॉइंट में जानिए पार्टी के बड़े वादे

Congress Manifesto 2024: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए कांग्रेस पार्टी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. 48 पेज के इस घोषणा पत्र में कांग्रेस ने कई वादें किए हैं.

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी,  10 पॉइंट में जानिए पार्टी के बड़े वादे

Congress Manifesto 2024: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए कांग्रेस पार्टी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. कांग्रसे ने इस घोषणा पत्र को कांग्रेस का न्याय पत्र नाम दिया है.  AICC मुख्यालय घोषणा पत्र को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे,  CPP चेयरपर्सन सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, मैनिफेस्टो समिति अध्यक्ष  पी चिदंबरम और कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने लॉन्च किया है. कांग्रेस ने इस घोषणा पत्र में कई बड़े वादे किए हैं.

बता दें कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में पांच न्याय - 'हिस्सेदारी न्याय', 'किसान न्याय', 'नारी न्याय', 'श्रमिक न्याय' और 'युवा न्याय'- को शामिल किया गया है. आईये जानते हैं इस घोषणा पत्र के 10 बड़े वादे

1. जाति जनगणना करवाएगी
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है कि वो आर्थिक-सामाजिक जाति जनगणना करवाएगी. इस जनगणना से कांग्रेस जातियों, उपजातियों और उनकी आर्थिक-सामाजिक स्थिति का पता लगाएगी. 

2. आरक्षण लागू करवाएगी
कांग्रेस ने दूसरा बड़ा वादा ये किया है कि वो शिक्षा एवं नौकरियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को मिलने वाले 10% आरक्षण को बिना किसी भेदभाव के सभी जाति और समुदाय के लोगों के लिए लागू कराएगी. इसके अलावा ST, SC, और अन्य पिछड़ा वर्ग को मिलने वाले आरक्षण पर 50% का कैप हटाएगी.

3. पेंशन बढ़ाएगी
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि वरिष्ठ नागरिकों, विधवाओं और दिव्यांगों के लिए पेंशन में केंद्र सरकार का योगदान सिर्फ 200-500 रुपये प्रति माह ही है. कांग्रेस पेंशन की इस राशि को बढ़ाकर न्यूनतम 1000 रुपये प्रति माह करेगी.

4. महिलाओं के लिए बढ़ी घोषणा
वहीं कांग्रेस ने कहा 2025 से महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की 50 प्रतिशत नौकरियां आरक्षित करेगी. कांग्रेस इस बात को सुनिश्चित करेगी कि उच्च पदों जैसे, जज, सरकार के सचिव, कानून अधिकारियों आदि में महिलाओं की नियुक्ति होगी. इसके अलावा नारी न्याय के अंतर्गत महालक्ष्मी गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष दिए जाएंगे.

5.  युवाओं से नौकरी का वादा
इसके अलावा कांग्रेस के न्याय पत्र में युवाओं के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अगर केंद्र में कांग्रेस की सरकार आती है तो खाली पड़े 30 लाख पदों की भर्ती की जाएगी.

6. छात्रों के लिए घोषाण
इसके अलावा कांग्रेस के न्याय पत्र में छात्रों को जाति के आधार पर किसी भी तरह के उत्पीड़न से बचाने के लिए रोहित वेमुला अधिनियम लाने का वादा किया है.

7. पेपर लीक से मिलेगी मुक्त
वहीं कांग्रेस ने परीक्षाओं से पहले होने वाले पेपर लीक का मुद्दा भी घोषणा पत्र में उठाया है. कांग्रेस ने वादा किया है कि पेपर-लीक रोकने के लिए नए कानून और नीतियां बनाई जाएगी.

8. किसानों के लिए बड़ा वादा
कांग्रेस के घोषणापत्र में किसानों के लिए बड़े वादे किए हैं. जिसमें फसल नुकसान पर 30 दिन के अंदर सीधे खाते में पैसा ट्रांसफर,  किसानी के लिए जरूरी हर चीज से GST हटेगी, MSP की कानूनी गारंटी, कर्ज माफी प्लान शामिल है.

9.  मजदूरों के लिए बड़ा वादा
कांग्रेस ने घोषणा पत्र से मजदूर संघ को भी साधा है. कांग्रेस ने घोषणापत्र में कहा कि शहरों के लिए भी मनरेगा जैसी नई योजना लागू होगी, दैनिक मजदूरी करने वालों को 400 रुपये, 25 लाख रुपये का हेल्थ कवर मिलेगा. 

10. सेना में भर्ती
घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार बनते ही अग्निपथ योजना को खत्म कर देगी और सेना, नौसेना और वायु सेना द्वारा अपनाई जाने वाली सामान्य भर्ती प्रक्रियाओं को फिर से लागू करेगी.

Trending news