MP में पशुपालकों के सवरेंगे दिन, पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए मोहन सरकार करेगी ये काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2302887

MP में पशुपालकों के सवरेंगे दिन, पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए मोहन सरकार करेगी ये काम

MP News: पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सीएम मोहन यादव ने बैठक की. बैठक के दौरान किस तरह से इसे बढ़ाया जाए इस पर चर्चा की. चर्चा के दौरान सीएम ने ये निर्देश दिए हैं.

MP में पशुपालकों के सवरेंगे दिन, पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए मोहन सरकार करेगी ये काम

MP News: लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद सीएम मोहन यादव हर विभाग की समीक्षा बैठक कर रहे हैं. इस बैठक के जरिए सीएम प्रदेश के विकास पर फोकस कर रहें हैं. इसी बीच पशुपालकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि राज्य सरकार पशुपालन को बढ़ावा देगी, इसके तहत दिव्यांग और वृद्ध गायों के लिए गौशाला खोली जाएगी, साथ ही साथ राजमार्गों पर घूमने वाले मावेशियों पर अंकुश लगाने की भी व्यवस्था सरकार करेगी. जानिए बैठक के दौरान क्या- क्या कहा गया है. 

CM ने की बैठक 
सूबे के मुखिया मोहन यादव ने अधिकारियों के साथ गोवंश रक्षा और दुग्ध उत्पादन प्रोत्साहन योजना के तहत बैठक की. बैठक के दौरान सीएम ने कहा कि राजमार्गों पर घूमने या फिर बैठने वाले गौवंश और अन्य मावेशियों के लिए हाइड्रोलिक वाहन की व्यवस्था की जाए. बता दें कि बारिश के दौरान किसानो के द्वारा छोड़े गए गौवंश की वजह से सड़क दुर्घटनाएं काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं. साथ ही साथ आवागमन से जुड़ी हुई भी समस्या सामने आ जाती है. 

इसके अलावा बैठक के दौरान बैठक में डेयरी विभाग की तरफ से भी जानकारी दी गई. जिसमें कहा गया है कि रायसेन, विदिशा, सीहोर, देवास, राजगढ़ आदि जिलों का चयन कर हाइड्रोलिक कैटल लिफ्टिंग व्हीकल को टोल व्यवस्था के साथ जोड़कर इस समस्या के समाधान का कदम उठाया गया है.  इसके लिए वाहनों की भी व्यवस्था की गई है.  इसके अलावा भी प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसका विस्तार किया जाएगा, साथ ही साथ बैठक में सीएम ने कहा कि मुनादी करके पशुपालकों को गौवंशो को सड़क पर न छोड़ने की सलाह दी जाए. साथ ही साथ कहा गया है कि गुजरात और अन्य प्रांतों में लागू व्यवस्था अध्ययन करेंगे. इससे दुग्ध उत्पादकों को प्रोत्साहन, दुग्ध उत्पादन में वृद्धि से पशुपालकों की आय बढ़ेगी. 

ये भी सुविधा
प्रदेश में चलित पशु चिकित्सा इकाई ( टोल फ्री नंबर 1962) के माध्यम से पशुओं को फर्स्ट-एड सुविधा मिलेगी. दुग्ध उत्पादकों को प्रोत्साहन प्रदेश में संचालित गौशालाओं को श्रेष्ठ कार्य के लिए जिला स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा. इसके अलावा आचार्यश्री विद्यासागर जीव दया सम्मान योजना का जिला स्तर तक विस्तार किया जाएगा. 

(भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट)

Trending news