Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2311168
photoDetails1mpcg

MP News: क्या बात है पन्ना! इतने करोड़ की कमाई के साथ टाइगर रिजर्व ने रचा इतिहास

Panna Tiger Reserve Earning: पन्ना टाइगर रिजर्व बाघों की बढ़ती संख्या के लिए देश-दुनिया में जाना जाता है. यहां आने वाले पर्यटक आसानी से बाघों का दीदार कर सकते हैं. यही वजह है कि लोग दूर-दूर से यहां घूमने आते हैं. इस बार पन्ना टाइगर रिजर्व को रिकॉर्ड तोड़ आय प्राप्त हुई है, जो अब तक की सबसे बड़ी आय है. बता दें कि पन्ना टाइगर रिजर्व ने एक सीजन में 5 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई की है.

 

1/6

मध्य प्रदेश का पन्ना टाइगर रिजर्व पूरे देश में मशहूर है. यही वजह है कि पन्ना टाइगर रिजर्व ने इस बार एक सीजन में 5 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है. 1 अक्टूबर 2023 से 30 मई 2024 तक पन्ना टाइगर रिजर्व में 2 लाख से ज्यादा देशी-विदेशी पर्यटक पहुंच चुके हैं.

 

2/6

बाघिन पी-652, उसके शावक तथा बाघिन पी-151 और उसके 4 शावक आकर्षण का केन्द्र रहे. रिजर्व से जो भी आय प्राप्त हुई है उसमें लगभग 10 प्रतिशत राशि ईको टूरिज्म तथा 33 प्रतिशत राशि ईको विकास समितियों पर व्यय की जाएगी. बता दें कि पन्ना टाइगर रिजर्व के कोर एरिया के गेट एक जुलाई से पर्यटकों के लिए बंद कर दिए जाएंगे.

 

3/6

फील्ड डायरेक्टर ने बताया कि पन्ना टाइगर रिजर्व में पहली बार 2 लाख से अधिक देशी-विदेशी पर्यटक आए, जिससे पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन को 5 करोड़ रुपए से अधिक की आय हुई है, जो अब तक की सबसे ज्यादा है.

 

4/6

इसके साथ ही पन्ना टाइगर रिजर्व के हिनौता गेट पर बाघिन पी-652 और उसके शावक आकर्षण का केंद्र रहे. जबकि मड़ला गेट पर बाघिन पी-151 और उसके चार शावक पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहे. यहां देशी-विदेशी पर्यटकों ने इन बाघों की अठखेलियों का भरपूर आनंद उठाया.

 

5/6

पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर ने जानकारी देते हुए बताया कि यह आय का आंकड़ा 1 अक्टूबर 2023 से 30 मई 2024 तक का है. अभी जून 2024 माह का आंकड़ा आना बाकी है, जिससे यह आंकड़ा और बढ़ेगा.

 

6/6

बता दें कि पन्ना टाइगर रिजर्व से प्राप्त आय में से 10 प्रतिशत ईको टूरिज्म बोर्ड को दिया जाएगा और 33 प्रतिशत यहां की ईको विकास समितियों के गांवों के विकास और खुद टाइगर रिजर्व के विकास पर खर्च किया जाएगा.