CG News: सुकमा में CM बघेल ने किया मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना का शुभारंभ, इतने बच्चे होंगे लाभान्वित
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1885720

CG News: सुकमा में CM बघेल ने किया मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना का शुभारंभ, इतने बच्चे होंगे लाभान्वित

CG Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले सीएम भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना का शुभारंभ किया. इस योजना से 16971 बच्चे लाभान्वित होंगे.

 

CG News: सुकमा में CM बघेल ने किया मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना का शुभारंभ, इतने बच्चे होंगे लाभान्वित

Sukma News: सीएम भूपेश बघेल आज  छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले पहुंचे. यहां उन्होंने मिनी स्टेडियम मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना का शुभारंभ किया. इस योजना के अंतर्गत सुकमा जिले के 681 प्राथमिक शालाओं में मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना के तहत जिले में कक्षा 1 से 5 वीं तक के 16971 बच्चे लाभान्वित होंगे.

मुख्यमंत्री ने बच्चों को टिफ़िन भी किए वितरण
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सुकमा जिले के छिंदगढ़ में सुकमा जिले के 681 प्राथमिक शालाओं में मुख्यमंत्री स्वल्पाहार योजना का प्रारंभ किया. मुख्यमंत्री ने स्कूली बच्चों को टिफ़िन का वितरण किया. इस योजना के तहत कक्षा पहली से पांचवी तक के बच्चों को सप्ताह के पाँच दिन अलग-अलग मैन्यू के तहत स्वल्पाहार दिया जाएगा. जैसे सोमवार को पोहा, मंगलवार को दलिया, बुधवार को चना फ्राई, गुरुवार को मूंगदाल और शुक्रवार को वेज पुलाव दिया जाएगा. इससे सुकमा जिले के लगभग 17 हजार बच्चे लाभान्वित होंगे. योजना के तहत स्कूल के रसोइयों को 800 रुपए अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि प्रदाय की जाएगी.

सुकमा में मुख्यमंत्री की घोषणा 
1-छिंदगढ़ में रेस्ट हाउस
2-तालनार में 30 बिस्तर अस्पताल
3-पोरदेम मार्ग में नवीन पुल
4- मनकापाल से पुसेर मार्ग में मलगेर नदी में पुलिया
5 हम्मीरगढ़ से लिटीरास के बीच बारू नदी में पुलिया
6- सुकमा जिले के मनकापाल,किस्टाराम, जगरगुंडा, बस्तर जिले के पोटानार,धुरागांव गूमड़पाल में धान खरीदी केंद्र
7- रोकेल से पेदारास के मध्य बारू नदी पर पुल
8- केरलापाल से पोंगा भेज्जी मार्ग में रेवड़ी नाला में पुलिया निर्माण

सुकमा के लोगों को सीएम बघेल ने कही ये बात
सुकमा में लोगों को संबोधित करते हुए सीएम बघेल ने कहा कि, आदिवासियों को बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य मिले इसके लिए प्रयास जारी हैं. पहले फर्जी एनकाउंटर होते थे लेकिन आज पुलिस को देखकर लोग सुरक्षा का भाव महसूस करते हैं. 5 साल में सुकमा में अभूतपूर्व परिवर्तन हुआ हैं. यह आप सभी जानते हैं. 

यह भी पढ़ें: सावधान: ठगी का नया तरीका, बिलासपुर से दिल्ली जाना था सामान, ग्वालियर के बाद हो गया गोलमाल

सीएम बघेल ने आगे कहा कि, सुकमा पहले वो जगह थी कि लोग दिन को भी झीरम घाटी पार करके यहां आने से डरते थे. लेकिन अब बदलाव हुआ हैं. अब दिन में भी मोटरसाइकिल लेकर लोग यहां आ रहे हैं. गांव गांव तक सड़क पहुंची हैं. घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र एल्मागुंडा में बिजली से गांव जगमगा गया हैं. अंदरूनी क्षेत्रों में विकास पहुंचा हैं. वहां आंगनबाड़ी, स्कूल, राशन दुकान खुले हैं. 

रिपोर्टर- रंजीत बारठ

Trending news