CG Election 2023: JCCJ ने किन्नर मधु बाई को बनाया अपना प्रत्याशी, इस सीट से लड़ेंगी चुनाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1933317

CG Election 2023: JCCJ ने किन्नर मधु बाई को बनाया अपना प्रत्याशी, इस सीट से लड़ेंगी चुनाव

CG Election 2023: अमित जोगी की पार्टी  जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़  (जे) ने शुक्रवार को 27 उम्मीदवारों की अपनी पांचवीं सूची जारी की. पार्टी ने थर्ड जेंडर की पूर्व महापौर मधु किन्नर को सूची में शामिल किया है.

CG Election 2023: JCCJ ने किन्नर मधु बाई को बनाया अपना प्रत्याशी, इस सीट से लड़ेंगी चुनाव

Chhattisgarh Election 2023: राज्य में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए अमित जोगी की पार्टी  जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़  (जे) ने शुक्रवार को 27 उम्मीदवारों की अपनी पांचवीं सूची जारी की. पार्टी ने थर्ड जेंडर की पूर्व महापौर मधु किन्नर को सूची में शामिल किया है. बता दें कि मधु बाई देश में पहली किन्नर महापौर बनी थी. आइए जानते हैं किन्नर मधु के बारे में.

इन्हें मिला टिकट
पार्टी ने पार्टी ने कांग्रेस छोड़कर जेसीसी (जे) में शामिल हुए गोरेलाल बर्मन को पामगढ़ से मैदान में उतारा है. वहीं रायगढ़ की पूर्व महापौर मधु बाई को रायगढ़ सीट से उतारा है. इसके अलावा जेम्स टोप्पो (सीतापुर), परिमल यादव (खरसिया), भगत हरबंस (रायपुर पश्चिम), तेजेश्वर कुर्रे (कुरुद) शामिल हैं.जानकारी के लिए आपको बता दें कि जेसीसी (जे) ने पिछला चुनाव बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन में लड़ा था. लेकिन इस बार के चुनाव में पार्टी ने किसी भी दल के साथ गठबंधन नहीं किया है. 

जानिए मधु किन्नर के बारे में
मधु बाई किन्नर छत्तीसगढ़ के रायगढ़ की मेयर रह चुकी हैं.उन्होंने स्थापित पार्टियों के प्रत्याशी को 9 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था. निर्दलीय प्रत्याशी मधु किन्नर ने रायगढ़ में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के मेयर प्रत्याशी को हराकर मेयर बनी थीं. उनका जन्म रायगढ़ में ही हुआ था. मधु बाई को पहले नरेश चौहान के नाम से जाना जाता था.

उनकी शिक्षा की बात करें तो उन्होंने आठवीं कक्षा तक शिक्षा प्राप्त की है. किशोरावस्था में उन्होंने स्कूल छोड़ दिया था.  मधु गरीबी में पली-बढ़ीं. मधु किन्नर के परिवार ने उन्हें लैंगिक व्यवस्था के तौर-तरीके न मानने की वजह से घर से बाहर निकाल दिया था जिस वजह से वह किन्नर समुदाय के लोगों के साथ जाकर रहने लगीं. 

यह भी पढ़ें: JCCJ Candidate 5th List: JCCJ ने जारी की अपनी पांचवी लिस्ट, इन 27 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम का ऐलान

 

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होंगे मतदान
राज्य में 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा.वोटिंग होने के बाद 3 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी 2024 तक है. यानी इससे पहले यहां चुनाव कर विधानसभा का गठन होना है. पिछले चुनाव यानी विधानसभा चुनाव 2018 की बात करें तो राज्य में इलेक्शन नवंबर 2018 दो चरणों में कराए गए थे. इस चुनाव में कांग्रेस ने सरकार बनाई थी और भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार बनाई थी.

Trending news