Chhattisgarh Board Exam: फेल छात्रों के लिए सुनहरा मौका, शुरू हुआ सेकेंड चांस के लिए आवेदन, ये है लास्ट डेट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2303013

Chhattisgarh Board Exam: फेल छात्रों के लिए सुनहरा मौका, शुरू हुआ सेकेंड चांस के लिए आवेदन, ये है लास्ट डेट

Chhattisgarh Board Exams: छत्तीसगढ़ में बोर्ड के एग्जाम में फेल हुए छात्रों के लिए पास होने का सुनहरा मौका है. बता दें कि दूसरी बार आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए फॅार्म भरना शुरू हो गया है. इस तारीख तक फॅार्म भरे जाएंगे.

Chhattisgarh Board Exam: फेल छात्रों के लिए सुनहरा मौका, शुरू हुआ सेकेंड चांस के लिए आवेदन, ये है लास्ट डेट

Chhattisgarh Board Exams: छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा साल में दो बार आयोजित कराने का फैसला लिया था. इस संबंध में सरकार की ओर से अधिसूचना भी जारी की गई थी. ऐसे में अब दूसरी बार की तैयारियां पूरी कर ली गई है. इसका आवेदन फॉर्म भी भरना शुरू हो गया है. जो भी स्टूडेंट पहली बार की बोर्ड परीक्षा में पास नहीं हो पाए थे उनके लिए ये सुनहरा मौका है वो अपना फॉर्म भर सकते हैं.  जानिए फॅार्म भरने की आखिरी डेट कब है. 

इस दिन तक होंगे आवेदन 
छत्तीसगढ़ में इसी साल से दो बार बोर्ड परीक्षा का आयोजन हो रहा है. दूसरी बार बोर्ड के एग्जाम के लिए आवेदन शुरू हो गया है. इस बार सप्लीमेंट्री एग्जाम नहीं होंगे. किसी भी सब्जेट में फेल छात्र सेकेंड चांस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया कल यानि की 21 जून से शुरू हो गई है और इसकी लास्ट डेट 30 जून है. लेट फीस के साथ आवेदन 1 और 2 जुलाई तक भी जमा किया जा सकता है. ऐसे स्टूडेंट जो इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वो अपने स्कूल में भी संपर्क कर सकते हैं. 

इसलिए लिया गया फैसला
छत्तीसगढ़ सरकार के नए नियम के तहत अब बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों का साल खराब नहीं होगा. पहली मुख्य बोर्ड परीक्षा में किसी विषय में फेल हुए छात्र दूसरी बार आयोजित परीक्षा में बैठकर अनुत्तीर्ण हुए विषय की दोबारा परीक्षा दे सकेंगे. इससे उन्हें पास होने का एक और मौका मिल सकेगा. 

ये भी पढ़ें: MP News Live Update: मेट्रो प्रोजेक्ट पर CM मोहन यादव का फोकस, एमपी में हुई मानसून की एंट्री

छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा 2023-2024
सत्र 2023-2024 के लिए छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च के महीने में किया गया था. 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च से 24 मार्च तक और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 1 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की गई थीं. इस सत्र में दोनों कक्षाओं के कुल 7 लाख छात्रों ने बोर्ड परीक्षा दी थी. मई के महीने में दोनों बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी किए गए थे.

Trending news