MP Tourist Place: कड़ाके की सर्दी में शुरू हुआ मांडू महोत्सव, जानिए क्या है पर्यटकों के लिए खास
Advertisement

MP Tourist Place: कड़ाके की सर्दी में शुरू हुआ मांडू महोत्सव, जानिए क्या है पर्यटकों के लिए खास

Mandu Festival 2023: मध्य प्रदेश की पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने मांडू महोत्सव का शुरुआत किया है. यहां पर्यटक कड़ाके की सर्दी में हॉट एयर बैलून राइड, हेरिटेज वॉक, टेंट सिटी का लुफ्त उठाएंगे.

MP Tourist Place: कड़ाके की सर्दी में शुरू हुआ मांडू महोत्सव, जानिए क्या है पर्यटकों के लिए खास

कमल सोलंकी/धारः विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मांडू में उत्सव के चौथे संस्करण का शानदार आगाज हो चुका है. जिसका उद्घाटन मध्य प्रदेश सरकार की पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने किया. इस साल मांडू उत्सव के तहत पर्यटक कई तरह की गतिविधियों का लुत्फ उठा सकेंगे. इसमें हॉट एयर बैलून की सवारी से लेकर हेरिटेज वॉक, पवित्र रेवा कुंड में शाम को मां नर्मदा आरती से लेकर सूर्योदय योग तक के आयोजन होंगे. यहां देशी-विदेशी टूरिस्ट को ध्यान में रखकर तैयारी की गई है. यह उत्सव 11 जनवरी तक चलेगा.

जानिए क्या कहा पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने!
मांडू उत्सव का उद्घाटन करते हुए मध्य प्रदेश सरकार की पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि मांडू उत्सव ने अपनी व्यापक पहचान बनाई है. मुझे बहुत खुशी हो रही है कि बहुत कम समय में मांडू उत्सव ने अपनी वैश्विक पहचान बनाई है. यह आयोजन पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है. मांडू उत्सव के माध्यम से हम मांडू और उसके आस-पास के क्षेत्रों की सुंदरता और समृद्ध इतिहास को प्रदर्शित कर रहे हैं. मांडू मालवा क्षेत्र के एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में उभरेगा. इसमें मांडू उत्सव महत्वपूर्ण साबित होगा. आपको बता दें मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित ई-फैक्टर एंटरटेनमेंट द्वारा क्यूरेट किए जा रहे पांच दिवसीय मांडू उत्सव में यहां की ऐतिहासिक विरासत को प्रदर्शित किया जा रहा है. जिससे पर्यटक मांडू को विशेष पर्यटन स्थल के रूप में जानने लगा है और इससे ने केवल घरेलू पर्यटक बल्कि अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की रुचि मांडू के प्रति बढ़ रही है. यह प्रयास स्थानीय समुदाय को आर्थिक गति प्रदान करेगा.

पर्यटकों के लिए ये है खास
इस साल मांडू उत्सव के तहत पर्यटक कई तरह की गतिविधियों का लुत्फ उठा सकेंगे. इसमें हाट एयर बैलून की सवारी से लेकर हेरिटेज वॉक, पवित्र रेवा कुंड में शाम को मां नर्मदा आरती से लेकर सूर्योदय योग तक के आयोजन होंगे. साइकिल यात्रा से लेकर कहानी सुनाने यानी स्टोरी टेलिंग के सत्र होंगे. चौथे संस्करण के मांडू महोत्सव में कार्यक्रमों की एक जीवंत श्रृंखला है. स्थानीयता स्वाद से जोड़ने के लिए मांडू में फूड जोन बनाया जा रहा है. जिसमें आगंतुकों को स्थानीय व्यंजन का आनंद लेने का अवसर मिलेगा. एक जिला एक उत्पाद के तहत हस्त शिल्प की कला से भी रूबरू होंगे पर्यटक. इसकी खरीदी भी कर सकेगे जिससे स्थानीयता को महत्व मिलेगा.

जानिए क्या है खास
नूपुर कला मंदिर में नव्या चौरसिया, देवराज वशिष्ठ, दीक्षा सोनवलकर, अंजलि सचान, इशिता मुकाती, गुरमीत सिंह डंग, आनंदी लाल भवाल सहित क्षेत्र के स्थानीय कलाकारों द्वारा उम्दा प्रस्तुति दी जाएगी. इस महोत्सव में 11 जनवरी 2023 की शाम को लोकप्रिय कवि सम्मेलन का आयोजन होंगा. वहीं लोकप्रिय बैंड दल की प्रस्तुति होंगी. इस वर्ष मांडू उत्सव में जज़्बा-ए-जुनून, तापी प्रोजेक्ट, मामे खान और तरकश बैंड सहित प्रमुख संगीत बैंडों की प्रस्तुतियों होंगी. जो पर्यटकों को मंत्रमुग्ध करेंगी. मध्यप्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के अपने निरंतर प्रयास किए जा रहे है. 

टेंट सिटी
टेंट सिटी भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यहां पर 50 टेंट को सिटी के रूप में बनाया गया है. कपड़े से बनाए गए कमरेनुमा घर डेलीगेटस को खासा पसंद आ रहे है. यहां पर तमाम प्रकार की सुविधाएं दी गई है. बिल्कुल नेचर के बीच में बनाई गई टेंट सिटी मांडू उत्सव के बाद आम पर्यटकों के लिए भी रहेगी. 3 माह तक पर्यटक इसका लुफ्त उठा सकेंगे.

ये भी पढ़ेंः Rewa Famous Places to Visit: मध्य प्रदेश का अद्भुत शहर है रीवा! शहर की इन खूबसूरत जगहों पर आप जरूर जाएं

Trending news