WHO Warning: नमक, शक्कर और तेल से जा सकती है जान! डब्ल्यूएचओ ने जारी की चेतावनी
topStories1rajasthan1370370

WHO Warning: नमक, शक्कर और तेल से जा सकती है जान! डब्ल्यूएचओ ने जारी की चेतावनी

WHO Warning About Salt Sugar Oil Consumption: मानव शरीर को हेल्दी रखने के लिए हर चीज का संतुलित मात्रा में सेवन जरूरी है. कई बार लोग जानकारी न होने पर कई चीजों का ज्यादा सेवन कर लेते हैं, जो बार में भारी नुकसान पहुंचाता है. इसे में शामिल हैं नमक, शक्कर और तेल, जिसे लेकर WHO ने अलर्ट किया है.

WHO Warning: नमक, शक्कर और तेल से जा सकती है जान! डब्ल्यूएचओ ने जारी की चेतावनी

WHO Warning About Salt Sugar Oil Consumption​: आज के समय में खुद को सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है. इसके लिए संतुलित आहार, एक्सरसाइज के अलावा आवश्यक पोषक तत्वों की जरूरत होती है. कई बार असंतुलित आहार के कारण सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. सबसे सामान्य तीन चीजें (शक्कर, नमक और तेल) हैं, जिन्हें आमतौर पर लोग ज्यादा खा लेते हैं. इसी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अलर्ट जारी किया है.

WHO ने गाइडलाइन जारी कर 1 दिन में नमक और चीनी के सेवन की मात्रा के बारे में बताया है. कई देशों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह पर ध्यान देते हुए बाजार में बिकने वाली शुगर, साल्ट और फैट युक्त चीजों पर पाबंदी लगाना शुरी कर दी है. आइए, विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन और शक्कर, नमक, तेल के सेवन की सही मात्रा.

ये भी पढ़ें: जान लें सेहत के ये 3 मंत्र, एक मिनट में बॉडी होगी रिलैक्स, मलाइका अरोड़ा ने बताया राज

ज्यादा मात्रा में नमक, तेल या चीनी का इस्तेमाल काफी खतरनाक हो सकता है. देखिए इन तीनों चीजों के सेवन से क्या खतरा होता है.

चीनी के अधिक सेवन से नुकसान (jyada chini khane ke nuksan)
चीनी का सेवन अधिक करते हैं, तो शुगर यानी डायबिटीज बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. इसके लिए चीनी सीमित मात्रा में खाएं. डायबिटीज के मरीज चीनी से परहेज करें.

नमक के अधिक सेवन से नुकसान (jyada namk khane ke nuksan)
नमक का अत्यधिक सेवन से उच्च रक्तचाप बढ़ने लगता है. उच्च रक्तचाप को साइलेंट किलर भी कहा जाता है. इससे हृदय संबंधी बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है.

तेल के अधिक सेवन से नुकसान (jyada tel khane ke nuksan)
तेल के अत्यधिक सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. इससे स्ट्रोक और हृदय रोग होता है. इसके लिए सीमित मात्रा में ही इन चीजों का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: 72 की उम्र में हाई लेवल एनर्जी, पीएम मोदी की सेहत के पीछे हैं ये 5 देसी चीजें

ये है शक्कर, नमक और तेल सेवन की सही मात्रा
नमक (Salt)

1 दिन में अधिक से अधिक 5 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए, इससे अधिक सेवन करना सेहत के लिए सही नहीं होता है.
शक्कर (Sugar)
दिनभर में केवल 6 चम्मच चीनी (शक्कर) का सेवन करना चाहिए. इससे अधिकर शक्कर खाना शरीर के लिए खतनाक होता है
तेल (Oil)
पूरे दिन में 4 चम्मच से अधिक तेल का सेवन न करें. अगर आप लगातार ऐसा कर रहे हैं तो अगा से काफी नुकसान पहंचा सकता है

ये भी पढ़ें: करें ये 5 काम, दूर हो जाएगी सारी टेंशन और थकान

इन खतरों को भी जान लें
ज्यादा मात्रा में नमक, तेल या चीनी का इस्तेमाल करने से कई तरह की बीमारियां आती हैं. जैसे- हार्ट की प्राब्लेम, किडनी की प्रॉब्लेम और डायबीटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. बदलती लाइफस्टाइल, खानपान की वजह से ये समस्याएं और ज्यादा गहरी हो जाती हैं. इसलिए जरूरी है कि इनकी मात्रा आज से ही संतुलित करले और अपने शरीर को स्वस्थ्य बनाकर हेल्दी लाइफ जिएं.

Trending news