MP Weather Forcast: गर्मी ने दिखाए तेवर, 2 जिलों में 42 डिग्री पहुंचा तापमान; प्रदेश में इस दिन से चलेगी लू
Advertisement

MP Weather Forcast: गर्मी ने दिखाए तेवर, 2 जिलों में 42 डिग्री पहुंचा तापमान; प्रदेश में इस दिन से चलेगी लू

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है. राज्य के ज्यादातर जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग ने इस महीने के अंत में भीषण गर्मी की आशंका जताई है.

MP Weather Forcast: गर्मी ने दिखाए तेवर, 2 जिलों में 42 डिग्री पहुंचा तापमान; प्रदेश में इस दिन से चलेगी लू

MP Weather Forecast: भोपाल। मध्य प्रदेश में बदलते मौसम के दौर में अब सूरज की किरणें चुभने लगी है. राज्य के कई इलाकों में तापमान तेजी से बढ़ रहा है. कई स्थानों पर ये तो अभी से 42 डिग्री पहुंच गया है. हालांकि, मौसम विभाग ने अभी किसी भी तरह से लू चलने की आशंका को नकार दिया है. कियोंकि, प्रदेश के बड़े हिस्से में अभी बादलों का डेरा जमा हुआ है.

मध्य प्रदेश में गर्मी ने दिखाए तेवर
प्रदेश में गर्मी ने तेवर दिखाने शुर कर दिए हैं. एक दर्जन से ज्यादा जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. इसमें राजगढ़, सतना,सीधी, उमरिया, ग्वालियर, रतलाम, खंडवा, खरगोन, शिवपुरी शामिल हैं. बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा तापमान की बाक करें तो ये खजुराहो में 42 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं रात में नर्मदापुरम-रायसेन का तापमान सबसे ज्यादा रहा.

ये भी पढ़ें: सुविधा 1 रुपये की नहीं! किसानों से हो रही हजारों की वसूली; मिली कुर्की की धमकी

मौसम विभाग की मानें तो 15 अप्रैल यानी आज से पारा चढ़ना शुरू हो जाएगा. अप्रैल लास्ट से शिरू होकर पूरी मई  में भीषण गर्मी की संभावना  है. इस दौरान कई जिलों में लू भी चल सकती है. इसके लिए मौसम विभाग के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग ने भी अलर्ट रहने की सलाह जी है.

सूरज से लड़ेंगे बादल
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, 15 अप्रैल को उत्तर भारत में एक पश्चिमी बीच ओ एक्टिव हो रहा है. इसका असर मध्य प्रदेश में भी देखने को मिल सकता है. इससे संभव है कि काफी हद तक गर्मी का असर कम हो. लेकिन, इसका प्रभाव 20 अप्रैल तक ही होगा. इसके बाद गर्मी अपना तेवर दिखान शुरू कर देगी.

Indian Railways: आपकी ट्रेन टिकट पर कौन-कौन कर सकता है ट्रेवल? यहां जानिए

बीमारी से बचें
गर्मियों का मौसम आ गया है. इस दौरान लगातार बाहर निकलने से लोगों को डिहाड्रेसन के साथ लू लगने का खतरा बढ़ जाता है. कई लोगों का खानपान खराब होने के कारण उन्हें पेट संबंधी बीमारियां होने लगती है. ऐसे में आपको चाहिए की गर्मी में पर्याप्त पानी पिएं और जितना हो सके धूप में निकलने से बचे. इसके सात ही खाने का ध्यान रखते हुए इसे उचित मात्रा में रखे और पोषक डाइट ले जो शरीर को ठंडा रखे.

Dancer Hathi: ये है डांस क्लास वाला हाथी..! वीडियो देखकर तो सब यही कहते हैं

Trending news