Weather Forecast MP: नए साल में कड़ाके की ठंड, भक्त कर रहे भगवान को बचाने का जतन! जानें कैसा रहेगा मौसम
Advertisement

Weather Forecast MP: नए साल में कड़ाके की ठंड, भक्त कर रहे भगवान को बचाने का जतन! जानें कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast MP: मध्य प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड का आगाज हो गया है. कहीं कोहरा तो कही भारी गलन पड़ने लगी है. इस बीच मंदिरों में भक्त अपने भगवान के लिए ऊलन के कपड़े लेकर पहुंच रहे है. जानें आने वाले कुछ दिनों में कैसा रहने वाला है प्रदेश का हाल.

Weather Forecast MP: नए साल में कड़ाके की ठंड, भक्त कर रहे भगवान को बचाने का जतन! जानें कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast MP: मध्यप्रदेश में लगातार मौसम का मिजाज बदल रहा है. साल के पहले दिल प्रदेश के कई क्षेत्रों में कोहरे भरी सुबह नजर आई. प्रदेश का न्यूनतम तापमान भी 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार मौसम में ठंडक अभी और घुलने वाली है. दूसरी तरफ मंदिरों में भक्त अपने भगवान को ठंड से बचाने के लिए गरम कपड़े लेकर पहुंच रहे हैं. वहीं पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में भी तापमान तेजे से गिर रहा है.

भगवान को बचाने में लगे भक्त
नए साल की सुबह-सुबह राजधानी भोपल के मंदिरों में लोगों का तांता लगा रहा. इस दौरान देखा गया की लोग अपने भगवान के लिए गरम कपड़े लेकर पहुंचे और उन्हें भेंट किया. मंदिर पहुंच रहे भक्त खुद भी ठंड के कपड़ों में पूरी तरह जकड़े रहे.

ये भी पढ़ें: नए साल में बढ़े सोने के दाम, चांदी हुई सस्ती; जानें कितनी हो गई कीमत

क्या कहता है पूर्वानुमान?
मौसम विभाग की मानें तो मध्यप्रदेश में जनवरी पूरे सीजन की कसर निकाल लेगी. नए साल के पहले हफ्ते में ठंड तो पड़ेगी, लेकिन दूसरे हफ्ते से इसमें और इजाफा होगा. जनवरी के दूसरे हफ्ते के में 3-4 स्ट्रॉग वेस्टर्न डिस्टरबेंस बनने के आसार हैं. इनमें से किसी एक के साथ शीतलहर चली तो ठंडी हालत बिगड़ जाएगी. रात का तापमान प्रदेश के ज्यादातर जिलों में औसत 8 डिग्री चला जाएगा.

कैसा है छत्तीसगढ़ का मौसम?
छत्तीसगढ़ में तापमान में उतार चढ़ाव का दौर जारी है. प्रदेश में सबसे कम तापमान जशपुर जिले में 9.3 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं रायपुर में न्यूनतम तापमान 16.6 डिग्री किया गया दर्ज किया गया. राज्य के अन्य जिलों की बात करें तो कोरिया में 9.6, सरगुजा में 10.9, कोरबा और रायगढ़ में 13.7 डिग्री, मुंगेली में 12.4, बिलासपुर में 13.6, दुर्ग में 14 डिग्री, राजनांदगांव में 13.5, कांकेर में 14.2, नारायणपुर में 12.5 डिग्री, दंतेवाड़ा, में 14.6, बीजापुर में 16 और बस्तर में 14.2 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

वेब स्टोरी: गूगल में बेहद पॉपुरल रहीं ये 10 पर्सनालिटीस? 2022 में इंडियंस ने किया सबसे ज्यादा सर्च

छत्तीसगढ़ में भी नए साल के पहले हफ्ते में न्यूनतम तापमान में गिरावट होने वाली है. अभी भी राज्य के ज्यादातर इलाकों में अच्छी खासी ठंड पड़ने लगी है. 15 जनवरी के बाद तापमान में और भी अधिक गिरावट हो सकती है. वहीं अगर वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर दिखा तो शीतलहर जैसे हालात बन सकते हैं.

इस मौसम में बरतें सावधानी
चूंकी कोहरा बढ़ने लगा है ऐसे में गाड़ी चलाते समय विशेष सावधानी बरतें. इसके अलावा ये मौसम कई बीमारियों का भी है, इसलिए ठंड से बचकर रहे और गर्म कपड़े पहनने में आलस न करें. इस मौसम में खानपान खा ध्यान रखाना बेहद जरूरी है. नहीं एक गलती से डॉक्टर के पास पहुंच सकते हैं. सबसे बड़ी बात की गैर जरूरी होने पर भोर में घर से बाहर न निकले और अगर निकलना ही पड़े को ठंड का इंतजाम करके निकलें.

Video: तोते ने बिल्ली को कर दिया पानी-पानी! देखें Cat के साथ Parrot ने की कैसी हरकत

Trending news