Benefits of Urad Dal: उड़द की दाल खाने के होते हैं चमत्कारी फायदे, पुरुषों के लिए इस तरह है लाभकारी
Advertisement

Benefits of Urad Dal: उड़द की दाल खाने के होते हैं चमत्कारी फायदे, पुरुषों के लिए इस तरह है लाभकारी

Urad Dal: उड़द की दाल को सबसे पौष्टिक दालों में से एक माना जाता है और इसके हमारे शरीर के लिए कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

Benefits of Urad Dal

Benefits of Urad Dal: उड़द की दाल हमारे देश में ज्‍यादातर लोगों द्वारा खाई जाने वाली दाल में से एक है. ये हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. लोग उड़द की दाल का सेवन ज्यादातर चावल, रोटियों और दक्षिण भारत में इडली, दलिया और वड़े के साथ करते हैं. बता दें कि उड़द की दाल खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं तो आइए हम इस दाल के फायदों के बारे में आपको बताते हैं. कई विशेषज्ञों के अनुसार उड़द की दाल शरीर और किडनी को मजबूत बनाने में बहुत उपयोगी होती है.

स्‍पर्म प्रोडक्‍शन बढ़ाने में मददगार
इस दाल को खाने से पुरुषों में स्‍पर्म का प्रोडक्‍शन बढ़ सकता है. कई लोगों का मानना है कि पुरुषों के स्‍पर्म काउंट और मोटिलिटी बढ़ाने के लिए उड़द की दाल बहुत फायदेमंद होती है और नपुंसकता और शीघ्रपतन को रोकने में भी सहायक है. इसलिए अपने जीवन में नया रोमांस लाने के लिए आपको डेली उड़द की दाल का सेवन करना चाहिए. इसको खाने से जरूर आपको कुछ ही दिनों में सेक्सुअल प्रॉब्लम से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा. 

Brown Rice Benefits: नॉर्मल चावल की जगह करें इस राइस का सेवन शरीर का बढ़ेगा स्टैमिना

एनीमिया का डिसऑर्डर होता है दूर  
उड़द की दाल में आयरन अधिक मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए ये दाल हमारे शरीर को स्वस्थ बनाती है. हम जानते हैं कि आयरन लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) के प्रोडक्‍शन में बहुत मददगार है और ये रेड ब्‍लड वैसल्‍स शरीर के सभी अंगों को ऑक्सीजन की सप्‍लाई करने में मदद करती हैं. गौरतलब है कि ऑक्सीजन की सप्‍लाई शरीर को स्वस्थ रखती है और एनीमिया जैसे डिसऑर्डर को दूर रखती है. 

हृदय रहता है हेल्दी
ये दाल हृदय रोग के खतरे को कम करती है और शरीर को मजबूत बनाती है. उड़द की दाल आपके दिल को सुपर हेल्दी रखती है. बता दें कि दाल में मौजूद पोटैशियम के कारण ये हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के लिए काफी मददगार होती है. ये दाल आपकी आर्टेरिअल वाल्स के लिए बहुत अच्छी है. उड़द की दाल के नियमित सेवन से आपको एथेरोस्क्लेरोसिस नहीं होता है. 

क्‍या रात में खा सकते हैं उड़द की दाल? 
बहुत से लोग ये सवाल पूछते हैं कि क्या हम रात में उड़द की दाल खा सकते हैं. बता दें कि कई विशेषज्ञों के अनुसार रात में उड़द की दाल को अधिक मात्रा में खाने से बचना चाहिए क्योंकि दाल को ठीक से पचने में अधिक समय लगता है. बता दें कि कब्ज से पीड़ित गर्भवती महिलाओं को भी सलाह दी जाती है कि वो उड़द की दाल और उड़द की दाल से बनी डिशेज से परहेज करें ताकि पेट की समस्याओं से बचा जा सके. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news