उज्जैन में इन मांगों को लेकर साधु संतों ने निकाली त्राहिमाम यात्रा, जानिए क्या है मुख्य मांग?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1495536

उज्जैन में इन मांगों को लेकर साधु संतों ने निकाली त्राहिमाम यात्रा, जानिए क्या है मुख्य मांग?

बाबा महाकाल की नगरी में देश भर के पुजारियों के करीब 21संगठनों व साथ साधु संतों ने अपनी मांगों को लेकर त्राहिमाम यात्रा निकाली और मांग पूरी न होने पर बड़े आंदोलन की दी चेतावनी दी है. आइए जानिए क्या है मुख्य मांगे...

उज्जैन में इन मांगों को लेकर साधु संतों ने निकाली त्राहिमाम यात्रा, जानिए क्या है मुख्य मांग?

राहुल सिंह राठौड़/उज्जैन: बाबा महाकाल की नगरी में बुधवार को मां शिप्रा के राम घाट से श्री महाकालेश्वर मंदिर तक साधु संतों व पुजारी पुरोहितों ने एकमत होकर त्राहिमाम यात्रा निकाली. यात्रा को देश भर के पुजारी पुरोहितों के करीब  21 संगठनों ने समर्थन दिया है. यात्रा में शामिल पुजारी पुरोहितों व साधु-संतों की मांग है कि देश भर के मंदिरों से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया जाए. अगर समाधान नहीं किया जाता है तो आने वाले समय में भोपाल में उग्र आंदोलन किया जाएगा. साधु-संतों पुजारी पुरोहितों की कुल चार बड़ी मुख्य मांगे हैय

जानिए क्या कहा पूजारी ने
दरअसल मध्य प्रदेश सरकार पर आरोप लगाते हुए गोपाल पुजारी ने कहा कि पुजारियों के घर और मंदिरों को तोड़ा जा रहा है. मंदिरों से बेदखल किया जा रहा है. हमारी प्रमुख मांग है कि मंदिरों को सरकारी तंत्र से मुक्त किया जाए, मठ मंदिरों का सरकारीकरण बंद होना चाहिए. उन्होंने कहा कि त्राहीमाम यात्रा में करीब 800 से अधिक लोग शामिल हुए हैं, मांग नहीं मानने पर भोपाल में जो आंदोलन होगा, उसकी संख्या अनगिनत होगी. वहीं आने वाले चुनाव में भी सरकार को ताकत दिखाने की बात कही है.

जानिए साधुओं की मुख्य मांगे!

1. मध्य प्रदेश में लगभग 50,000 से अधिक मंदिरों और इन मंदिरों में स्थापित प्रतिमाओं के स्वामित्व की लगभग एक लाख हेक्टेयर कृषि भूमि उनके सेवक व पुजारियों से सम्बन्धित हैं.
2. सभी मंदिरो से सरकारीकरण समाप्त किया जाए.
3. पुजारियों को अधिकार देते हुए सुरक्षा कानून भी बनाये जाएं.
4. मंदिर में दान में आई जमींन पर पुजारियों का स्वामित्व होना चाहिए.

चुनाव में दिखाएंगे सरकार को ताकत
बता दें कि मठ व मंदिरों के सरकारीकरण के विरोध में निकाली गई त्राहीमाम यात्रा में बड़ी ड़ी संख्या में पण्डे- पुजारी शामिल हुए. पुजारियों ने कहा कि अगर सरकार ने हमारी मांगें नहीं मानी तो जल्द ही भोपाल में बड़ा आंदोलन करेंगे. हम सरकार बदलने की क्षमता रखते हैं और आने वाले चुनाव में भी सरकार को ताकत दिखाएंगे.

ये भी पढ़ेंः MP विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर भारी हंगामा, जीतू पटवारी के बयान पर भड़के मंत्री भदौरिया

Trending news