पते की खबर: तुलसी का पानी होता है कमाल, जानिए इसके चमत्कारी फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1361513

पते की खबर: तुलसी का पानी होता है कमाल, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

tulsi water benefits: तुलसी एक औषधि भी मानी जाती है, क्योंकि तुलसी का इस्तेमाल कई बीमारियों में भी किया जाता है, यही वजह है कि तुलसी के पानी का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. आज हम आपको तुलसी के पानी के कुछ ऐसे ही फायदे बताने जा रहे हैं.

पते की खबर: तुलसी का पानी होता है कमाल, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

tulsi water benefits: शरीर को फिट और स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है. यही वजह है कि खुद को सेहतमंद रखने के लिए हम कई चीजों की इस्तेमाल करते हैं. सुबह-सुबह उठकर गुनगुना पानी भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप सुबह-सुबह तुलसी के पानी का इस्तेमाल करेंगे तो यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. क्योंकि आयुर्वेद में तुलसी को औषधि माना जाता है, जो हमें कई बीमारियों से निजात दिलाती है. अगर आप हर दिन सुबह से उठकर तुलसी के पानी का सेवन करेंगे तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे. तुलसी के पानी के ऐसे ही कुछ फायदे हम आपको बताने जा रहे हैं. 

दोस्तों यू तो हम तुलसी की चाय का सेवन करते हैं, लेकिन तुलसी का पानी भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. तुलसी में पर्याप्त मात्रा में क्योंकि एंटी इंफलामेटरी प्रॉपर्टीज और एंटी ऑक्सीडेंट्स पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर से खराब तत्व बाहर निकाल देते हैं. इसके अलावा तुलसी का पानी पीने से शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है, इसलिए सुबह-सुबह तुलसी का पानी पीने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें: ये 5 सस्ती चीजें है सेहत का खजाना, शरीर में बढ़ाती हैं ताकत और खून

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रखता है तुलसी का पानी 
तुलसी का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत रहता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है. जबकि शरीर में मौजूद शुगर को ऊर्जा में परिवर्तित करता है. यानि ब्लड शुगर के मरीजों को तुलसी का पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.

तनाव दूर करने में भी सहायक होता है तुलसी का पानी 
तुलसी का पानी तनाव दूर करने में भी सहायक होता है, तुलसी का पानी रोज सुबह से पीने से आप खुद को तनाव मुक्त रख सकते हैं. क्योंकि तुलसी में कोर्टिसोल हार्मोन पाए जाते हैं जिससे तनाव कम होता है. तुलसी का पानी पीने से चिंता और अवसाद कम होता है. इसलिए तनाव से बचे रहने के लिए तुलसी का पानी पीने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें: पानी के बाद बासी मुंह पियें ये 5 मॉर्निंग ड्रिंक, 7 दिन में लौटेगी चेहरे की रौनक

वजन घटाने में सहायक होता है तुलसी का पानी
लोगों की बढ़ता वजन आजकल एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. वजन कम करने के लिए हम कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं फिर भी फायदा नहीं मिलता. लेकिन तुलसी एक ऐसी औषधि है जो वजन कम करने में भी सहायक मानी जाती है. तुलसी में प्राकृतिक कैमिकल्स पाए जाते हैं जिससे अगर आप नियमित रूप से तुलसी का पानी पीना शुरू करेंगे तो इससे आपका वजन भी कम होगा. 

शरीर में बनी रहती है ऊर्जा 
तुलसी को घर-घर में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए हर दिन सुबह से उठकर तुलसी का पानी पीने से दिनभर आप में ऊर्जा बनी रहती है. क्योंकि तुलसी में ऐसे कई पोषक तत्व रहते हैं. जिससे आलस्य, तनाव और कमजोरी नहीं होती है. यही वजह है कि आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. ऐसे में सुबह से उठकर एक ग्लास तुलसी के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: पपीता ही नहीं इसके बीज भी हैं रामबाण! इस तरीके से सेवन खत्म कर देगा 3 बड़ी समस्या

अस्थमा की बीमारी से भी रहते हैं सुरक्षित 
अस्थमा, सांस की तकलीफ और सर्दी जुखाम जैसी बीमारियों के लिए तुलसी का पानी रामबाण माना जाता है. तुलसी में एक्सपेक्टोरेंट, एंटीट्यूसिव और इम्युनोमोड्यूलेटरी के गुण पाए जाते हैं. जिससे अस्थमा जैसी बीमारी को रोकने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा सर्दी जुखाम में तुलसी का पानी पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

पाचन क्रिया रहती है अच्छी
तुलसी का पानी पीने से आपको पाचन की समस्या नहीं होती है. जिससे आप गैस और कब्ज की प्रॉब्लम से छुटकारा पाते हैं. तुलसी के पानी में एसिड रिफ्लक्स पाया जाता है जिससे पेट साफ रहता है और खाना भी अच्छे से पचता है. इसलिए सुबह से उठकर एक ग्लास तुलसी का पानी पीना चाहिए. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news