Tips to Live Longer: क्या करें जिससे उम्र रहे लंबी और सेहतमंद, जानें ये 8 बड़ी बातें
Advertisement

Tips to Live Longer: क्या करें जिससे उम्र रहे लंबी और सेहतमंद, जानें ये 8 बड़ी बातें

कोई बीमारी जानलेवा होती है तो किसी किसी बीमारी के बाद सहीं होने में बहुत वक्त लग जाता है और कईं ऐसी बीमारियां भी हैं जो शरीर को इतना नुकसान पहुंचा देती है कि ठीक होने के बाद भी दवाएं पीछा नहीं छोड़ती.

Tips to Live Longer: क्या करें जिससे उम्र रहे लंबी और सेहतमंद, जानें ये 8 बड़ी बातें

नई दिल्ली: कोई बीमारी जानलेवा होती है तो किसी किसी बीमारी के बाद सहीं होने में बहुत वक्त लग जाता है और कईं ऐसी बीमारियां भी हैं जो शरीर को इतना नुकसान पहुंचा देती है कि ठीक होने के बाद भी दवाएं पीछा नहीं छोड़ती. ऐसे में अगर हम लंबे वक्त तक स्वस्थ और निरोग जीवन जीना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे बेहतर है हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना.सोचिए जरा, हम अपने डेली रूटीन में कुछ बातों को शामिल कर लें फिर देखिए,आपकी जिंदगी अच्छी सेहत के साथ खुशनुमा बनी रहेगी. बस थोड़ा सा अपने आप को अपनी आदतों को बदल लिजिए और इन बातों का पालन किजिए.

(1) हरी सब्जियां हैं रामबाण 

अपनी डाइट और खाने में हरी सब्जी की मात्रा बढ़ाएं. फिर इन्हे कैसे भी खाएं. सलाद के रुप में या उबाल कर या फिर तल कर. अच्छी मात्रा में हरी सब्जियां खाने से आपका दिल, फेफड़े, पेट और किडनी स्वस्थ रहेंगे. गंभीर बिमारियों से आप बच सकेंगे. बढ़ते हुए वजन पर भी हरी सब्जियां लगाम लगाती है और भूख को कम करती हैं. 

(2) जितना संभव हो घर का खाना ही खाएं 

भागमभाग के दौर में वक्त की कमी की शिकायत रहती है. कभी आलस में कभी जायकेदार खाने के लालच में अक्सर लोगों को बाहर के खाने का चस्का लग जता है.लेकिन स्वस्थ रहने के लिए ये आदतें अच्छी सेहत के लिए बुरी भी है और नुकसानदायक भी. इसलिए घर का खाना खाएं. बाहर के खाने से दूर रहें. घर का खाना साफ सुथरा भी है और पौष्टिक भी.घर का खाना खाने से वजन भी मेंटेन रहता है. 

(3) दिनचर्या में एक्सरसाइज को शामिल करें

शरीर जितना एक्टिव रहेगा उतना मन भी खुश रहेगा.ऐसे में बढ़ती उम्र में एक्टिवनेस बनी रहें हफ्ते में कम से कम 5 दिन व्यायाम जरुर करें.डेली लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज रुटीन बना रहेगा तो इसके आपकों कई फायदें मिलेंगे.ब्लड प्रेशर नार्मल रहेगा,शरीर में कोलेस्ट्रॉल मेन्टेन रहेगा,हड्डियों के घनत्व में सुधार होगा और मांसपेशिया मजबूत होगी. आप एक्ससाइज नहीं कर पर रहे हैं तो जॉगिंग भी कर सकते हैं या कुछ और अन्य खेल कूद जिससे आपके शरीर में फुर्ती बनी रहे.

(4) पानी खूब पिएं

आपको पता है बेहतर स्वास्थ्य के लिए पानी खूब पीना चाहिए. शरीर हाइड्रेटेड रखना बहुत जरुरी है. साथ ही पानी हमारे शरीर से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है. इससे हमारा डाइजेशन सिस्टम भी अच्छा रहता है. इसलिए दिनभर पानी का सेवन करते रहें.

(5) वक्त वक्त पर सामान्य डॉक्टरी जांच भी है जरुरी 

आपको लगता है आप ठीक है.शरीर सही से चल दौड़ भाग रहा है. फिर भी एक उम्र के बाद यानि करीबन 40 साल के बाद आपको डॉक्टर से नियमित रूप से अपनी जांच करानी चाहिए.किसी भी तरह की बीमारी पनप रही होगी तो शुरु में ही पता चल जाएगा. भविष्य को लेकर होने वाले तनाव से भी आप दूर रहेंगे.

(6) रात में सुकुन भरी नींद है बेहद जरुरी

आप आराम से सो सके इसके लिए 1 ग्लास गर्म दूध पीएं या हल्के गुनगुने पानी से नहाएं.कोशिश करें कि सोने से पहले खाना न खाएं. सोने और रात के खाने के बीच कुछ वक्त का अंतर रहना चाहिए.
मन को शांत रखें और सोने से पहले दिमाग में अच्छे विचार लाएं. 

(7) अपने वजन पर ध्यान रखें

टाइम टू टाइम अपना वजन चेक जरुर करें.स्वस्थ शरीर के लिए आपका वजन आपके हाइट और उम्र के हिसाब से होनी चाहिए.इसके लिए आप अपने शरीर का बॉडी मास इंडेक्स यानि BMI कैलकुलेट कर लें. बीएमआई यह बताता है कि आपके शरीर में कितनी अधिक चर्बी है.आमतौर पर बीएमआई 18.5 और 24.9 के बीच होना चाहिए.

(8) शराब तम्बाकू को कहिए ना
बढ़ती उम्र के साथ शराब और तम्बाकू का सेवन नुकसानदायक होने के साथ साथ जानलेवा भी है .शराब हार्ट और फेफड़ों को प्रभावित कर सकती है.दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.हाई ब्लड प्रेशर, वजन तेजी से बढ़ना और दिल का दौरा पढ़ने के साथ हृदय का रुक जाना जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं.

 

WATCH LIVE TV

Trending news