Health Tips: अगर शरीर में दिखें ये 4 बदलाव तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार
Advertisement

Health Tips: अगर शरीर में दिखें ये 4 बदलाव तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

Health News: विटामिन डी की कमी (vitamin d deficiency) से ज्यादात्तर लोग परेशान रहते हैं. अक्सर हमें इसके लक्षण नहीं पता चलते हैं. जिससे लोगों की परेशानी बढ़ जाती है. लेकिन कुछ ऐसे संकेत होते हैं, जिसके जरिए आप इसके लक्षणों (symptoms)को जान सकते हैं.  

Health Tips: अगर शरीर में दिखें ये 4 बदलाव तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

Signs of Vitamin D Deficiency: अक्सर हम देखते हैं कि लोगों को काम करते वक्त सुस्ती आती है. सुस्ती आने की वजह से लोग अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं. सुस्ती आने की वजह हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी (vitamin d deficiency) के संकेत हैं. आपको बता दें कि हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में कई पर्याप्त विटामिन की जरूरत होती है. जिसके जरिए हमारे शरीर की हड्डियां मांसपेशिया मजबूत होती हैं. लेकिन सबसे ज्यादा हमारे शरीर को जिस विटामिन की जरूरत होती है वो है, विटामिन डी (vitamin D) इसकी कमी होने के कई संकेत है. जिसके जरिए हम पता लगा पाते हैं कि हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी है. 

पीठ की हड्डियों में दर्द होना
अगर आपकी पीठ की हड्डियों में हमेशा दर्द होता है तो आपको शरीर में विटामिन डी की कमी है. आपको बता दें कि ये दर्द  शरीर में कैल्सियम सूखने की वजह से होता है. शरीर की हड्डियों, मांसपेशियों और दांत को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम का सेवन आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. अगर आपके शरीर की हड्डियो में पीठ में ये दर्द काफी देर तक रहता है तो ये विटामिन डी के कमी के संकेत हैं.
 
तनाव ग्रस्त रहना 
अगर आप खुद को हमेशा तनाव ग्रस्त महसूस करते हैं या आपका दिमाग छोटी - छोटी बातों को लेकर खराब होता है तो ऐसा कहा जाता है कि आपके ब्लड में ये विटामिन डी की कमी के संकेत है. इसके लिए आपको सुबह की धूप का सेवन करना चाहिए इससे न केवल आपको विटामिन डी मिलेगा बल्कि सुबह की ताजी धूप से आपका डिप्रेशन भी दूर होगा.

चोट का जल्दी ठीक न होना 
विटामिन डी की कमी की वजह से आपके शरीर के किसी भी हिस्से में लगी चोट काफी देर में ठीक होती है. अगर आप को कभी ऐसा महसूस हो रहा है कि आपके शरीर में लगी चोट को ठीक होने में काफी समय लग रहा है तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी के संकेत है. आपको बता दें कि विटामिन डी किसी भी चोट को सूखने में काफी ज्यादा मदद करता है. इसके लिए आपको कैल्सियम वाली चीजों का सेवन करना चाहिए.

बालों का गिरना 
अगर आपके बाल ज्यादा गिर रहें है या फिर आपके बालों में डैंड्रफ काफी ज्यादा नजर आ रहा है तो आप अक्सर किसी भी केमिकल का प्रयोग करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ये प्रक्रिया आपके शरीर में विटामिन डी की कमी के संकेत से होती है. क्योंकि विटामिन डी वो न्यूट्रिएंट है जो हेयर फॉलिकल्स को बढ़ाने में मदद करता है. 

जीभ का जलना 
विटामिन डी की कमी की वजह से व्यक्ति को मुंह में सूखापन, जलन और स्वाद का पता भी नहीं चल पाता है. इसके अलावा मुंह के अंदर दर्द होता है और कुछ खाते समय दर्द बढ़ सकता है. लेकिन इस दर्द का असर हर एक व्यक्तियों में अलग-अलग होता है. अगर आपके साथ इस तरह से चीजें हो रही है तो  आपके अंदर विटामिन डी के कमी के संकेत हैं.

ये भी पढ़ेंः क्या आप भी पीते हैं गर्म पानी तो हो जाइए सावधान, ये ऑर्गन हो सकते है डैमेज

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news