शेयर मार्केट के नाम पर करोड़ों की ठगी, 3 गिरफ्तार, 2 भागे दुबई, 163 बैंक खाते सीज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1487322

शेयर मार्केट के नाम पर करोड़ों की ठगी, 3 गिरफ्तार, 2 भागे दुबई, 163 बैंक खाते सीज

Sagar News: सागर पुलिस ने शेयर मार्केट के नाम पर करोड़ों की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए 3 आरोपियों गिरफ्तार कर 163 बैंक खाते सीज किया है. वहीं दो आरोपी दुबई भाग गए हैं.

शेयर मार्केट के नाम पर करोड़ों की ठगी, 3 गिरफ्तार, 2 भागे दुबई, 163 बैंक खाते सीज

अतुल अग्रवाल/सागर: जिले में शेयर मार्केट के नाम पर करोड़ों की धोखाधड़ी करने वाले एक अंतर्राज्यीय गिरोह का सागर पुलिस ने भंडाफोड़ किया है. मामले में गुजरात से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि दो आरोपी दुबई भाग गए हैं. आरोपियों के 163 बैंक खातों को सीज किया है, इन्हीं बैंक खातों से सवा 5 करोड़ रुपए से अधिक राशि शेयर धारकों से जमा कराई गई थी. पुलिस ने बताया कि शेयर बाजार में पैसा लगाने के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी होती थी.

गुजरात से गिरफ्तार हुए तीनों आरोपियों से अनेकों सिम कार्ड, एटीएम, पासबुक, चेकबुक, मोबाइल व अन्य सामान जब्त किया गया है. शातिर ठग क्रिप्टो करेंसी और बिटकॉइन में इन्वेस्ट के जरिए काली कमाई को सफेद करते थे.

पुलिस अधीक्षक तरूण नायक ने बताया कि 31 अक्टूबर को सागर के राजीवनगर वार्ड निवासी पीड़ित वैभव कुमार गुप्ता ने पुलिस को शिकायत की थी कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा आवेदक को कॉल करके शेयर मार्केट के नाम पर खाता खुलाने के लिये प्रेरित किया गया. झांसे में उसने 8 हजार रूपये से ग्लोबल इंटरप्राइसेस नाम की शेयर मार्केट कंपनी में पैसा लगाना शुरू किया. शुरू में लाभ हुआ तो उसने लालच में आकर स्वयं के अलावा मां, बीबी-बच्चों तथा भाई के खाते खुलवाए और उक्त कंपनी में शेयर के लिए करीबन 1 करोड़ 70 लाख रूपये लगा दिये गए. जब उसे पैसों की जरूरत पड़ी और उसने 40 लाख रूपए वापिस मांगे तो आरोपी द्वारा 10 लाख रूपए मांगे गए. फिर उसे एहसास हुआ कि वह ठगों के जाल में फंस गया है.

पीड़ित ने 4 दिसंबर को थाना मोतीनगर में रिपोर्ट दर्ज कराई. मामले की गंभीरता को देखते हुए एसपी तरूण नायक, एएसपी विक्रम सिंह कुशवाहा ने साइबर सेल एवं मोतीनगर थाना की संयुक्त विशेष पुलिस टीम गठित की और जांच के निर्देश दिए. टीम ने संबंधित बैंक एवं कंपनियों से जानकारी जुटाई और आरोपियों को गिरफ्तार करने में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की. 3 आरोपियों को सागर पुलिस ने गुजरात से गिरफ्तार किया है. जिसमें सब्बीर पिता सत्तार आकूकाड़ा उम्र 37 वर्ष, रियाज पिता लाला भाई पटेल उम्र 28 वर्ष, रईस पिता रफीक मिया उम्र 41 वर्ष सभी आरोपी सूरत गुजरात के निवासी है.

मिली जानकारी के मुताबिक दो आरोपी दुबई भाग गए, जिनके नाम आवेश आगाडी, सुनील तथा अन्य आरोपी ठगों द्वारा पैसों को विभिन्न बैंक खातों एवं फर्जी कंपनियों के माध्यम से दुबई ट्रांसफर किये जाते थे. यह गिरोह काफी चालाकी से धोखाधड़ी से निवेश के नाम पर पैसे जमा कराते थे. जो पुन: क्रिप्टोकरंसी (बिटकाईन) के माध्यम से घूम फिरकर सूरत तथा गुजरात के विभिन्न खातों तथा वॉलेट में प्राप्त होते थे. इन पैसों को हवाला के माध्यम से पैसे प्राप्त किये जाते थे. आरोपियों के पास से पुलिस को 21 सिम कार्ड, 28 एटीएम कार्ड, 9 पासबुक,  17 चेकबुक व 05 चेक, 08 मोबाइल, 04 कंपनी बैनर, 06 सील जब्त की गई हैं. आरोपियों के विभिन्न बैंक खातों में 163 खाता धारकों से कुल करीबन पांच करोड़ पच्चीस लाख तीन हजार पांच सौ बत्तीस रूपये जमा कराये गये हैं. संबंधित बैंक के खातों को सील कर दिया गया है.

ये भी पढ़ेंः Balaghat News: एक्शन में दिखे शिवराज के मंत्री, मंच से ही अधिकारियों पर हो गए फायर

Trending news