सतना जिला अस्पताल में बड़ी लापरवाही, HIV+ महिला की बिना गाइडलाइन करवाई डिलीवरी
Advertisement

सतना जिला अस्पताल में बड़ी लापरवाही, HIV+ महिला की बिना गाइडलाइन करवाई डिलीवरी

सतना जिला अस्पताल में डॉक्टरों की लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है. जहां एड्स पीड़ित महिला का बिना गाइडलाइन पालन किए ऑपरेशन थियेटर में इलाज कर दिया गया.

सतना जिला अस्पताल में बड़ी लापरवाही, HIV+ महिला की बिना गाइडलाइन करवाई डिलीवरी

सतना: सतना जिला अस्पताल में डॉक्टरों की लापरवाही का बड़ा मामला सामने आया है. जहां एड्स पीड़ित महिला का बिना गाइडलाइन पालन किए ऑपरेशन थियेटर में इलाज कर दिया गया. जी हां, वो ही ऑपरेशन थियेटर जहां हर दिन दर्जनों मरीज अपना इलाज करवाते हैं, वहां सीजर ऑपरेशन कर दिया गया. 

अब ये मामला उजागर होने के बाद अस्पताल में हड़कंप की स्थिति है. लेकिन तब तक देर हो चुकी थी महिला डिस्चार्ज होकर घर भी पहुंच गई.

बता दें कि सतना जिला अस्पताल में बड़ी चूक सामने आई है. जहां बिना प्रोटोकॉल के एचआइवी पीड़ित महिला का सिजेरियन ऑपरेशन किया गया. जिला अस्पताल के गायनी विभाग में डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टॉफ की एक बड़ी चूक सामने आई है. गर्भवती महिला की एचआईवी रिपोर्ट देखे बिना ही डॉक्टर ने सीजर से प्रसव करा दिया. 

छत्तीसगढ़ के इस शहर में बड़ा हादसा, हिलियम सिलेंडर फटने से 33 बच्चे घायल, जानें कैसे हुई घटना?

डॉक्टरों ने बरती लापरवाही
वहीं डॉक्टर व स्टॉफ ने न तो ऑपरेशन के दौरान पीपीई किट पहनी और न ही सिजेरियन के बाद ऑपरेशन थियेटर को फ्यूमिगेट कर 4-5 घंटे के लिए बंद किया गया. महिला के एड्स पीडित होने की जानकारी जब डॉक्टर व नर्सिंग स्टॉफ को लगी तो जिला अस्पताल में हडकंप मच गया. लेकिन तब तक देर हो चुकी थी. महिला डिस्चार्ज होकर घर भी पहुंच गई.

लापरवाही की जांच की जाएगी
एचआईवी पीड़ित महिला के बाद 13 घंटे में 11 महिलाओं के सीजर से प्रसव कराए गए. हालांकि इस मामले में जिला स्वास्थ अधिकारी ने जांच के आदेश दिए है. वहीं अस्पताल अधीक्षक की माने तो उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है. हालांकि एड्स से संबंधित प्रोटोकाल से संबंधित समस्त किट मौजूद है, लापरवाही की जांच कराई जायेगी.

रिपोर्ट- संजय लोहानी 

Trending news