Unique Farewell: विदाई से पहले दुल्हन ने पति से रखी ऐसी शर्त, दोनों पक्ष रह गए हैरान
Advertisement

Unique Farewell: विदाई से पहले दुल्हन ने पति से रखी ऐसी शर्त, दोनों पक्ष रह गए हैरान

MP News: मध्य प्रदेश के रीवा में विदाई से पहले दुल्हन ने पति और ससुराल वालों को ऐसी शर्त रखी कि दोनों पक्ष ने उसके इस कदम की सराहना की. लड़की ने दोनों पक्ष से शर्त की शपथ दिलाई. फिर ससुरला के लिए विदा हुई.

Unique Farewell: विदाई से पहले दुल्हन ने पति से रखी ऐसी शर्त, दोनों पक्ष रह गए हैरान

अजय मिश्रा/रीवा: शहर के पड़रा मोहल्ले में बारात विदाई (procession farewell) से पहले लड़की (bride) ने पति (husband) और ससुराल वालों से नशा छोड़ने की शर्त (abstinence condition) रख दी. सभी ने कहा कि वह आज से नशे का त्याग कर देंगे. इस पर लड़की ने वर-कन्या दोनों पक्षों को नशा नहीं करने की शपथ दिलाई और फिर ससुराल को रवाना हुई. नशे के खिलाफ इस तरह के प्रयास की सराहना हो रही है.

दरअसल विवाह के पहले से ही शहर के पड़रा में रहने वाली वसुंधरा नशामुक्ति के लिए जागरूकता अभियानों से जुड़ी रही हैं. उनके पिता सुजीत द्विवेदी करीब 20 वर्ष से नशामुक्ति का आंदोलन विभिन्न तरीकों से चला रहे हैं. लोगों तक उनकी बात पहुंचे. इसलिए उन्होंने कपड़ों का त्याग कर दिया है. हर मौसम में वह एक धोती लपेटकर ही जीवन निर्वहन कर रहे हैं, ताकि युवाओं में इस बात का संदेश जाए कि नशे के खिलाफ वह खुद को तपा रहे हैं.

लोगों को मिल रही सीख
बारात विदाई के समय नशामुक्ति का संकल्प लेने वाले बारात पक्ष के लोगों ने कहा कि इस लड़की ने बड़ी सीख दी है. वर्षों से जो लोग नशा करते आ रहे थे, सरल तरीके से शुभ अवसर पर उन्होंने नशा छोड़ने का संकल्प लिया है. कई लोगों ने कहा कि इसके पहले भी लोग नशा छोडऩे के लिए कहते रहें. लेकिन असर नहीं हो रहा था, स्वयं इस अभियान को बढ़ाने की सीख मिल गई.

जानिए क्या कहा लड़की के पिता ने
लड़की के पिता सुजीत द्विवेदी ने बताया कि वह वर्षों से युवाओं को बता रहे हैं कि एक व्यक्ति के नशा करने से कई परिवार प्रभावित होते हैं. अब बेटी ने आगे आकर नशा मुक्ति का संकल्प जिस तरह से बारात और घरात पक्ष के लोगों को दिलवाया है और हर कोई इस संकल्प का पालन करने का वचन दिया है. इससे यह सुखद संदेश जाएगा कि युवा वर्ग अब नशे के खिलाफ आगे आ रही है, हमारी पीढ़ियां सुरक्षित रहेंगी.

जानिए क्या कहा लड़की ने
वसुंधरा ने बताया कि उनके पिता ने जिस तरह से नशामुक्ति आंदोलन के लिए किया है, उसमें सबकी भागीदारी जरूरी है. इसलिए विवाह के पहले भी यही शर्त थी कि ऐसे परिवार में जाएंगी जहां पर नशे का कोई प्रभाव नहीं हो. पति कृष्णकांत तिवारी निवासी पहरखा ने पहले ही यह बात स्वीकार कर ली थी. लेकिन अब उनके घर के अन्य सदस्यों ने भी शपथ ले ली है कि वह नशा नहीं करेंगे और दूसरों को भी इससे दूर रहने के लिए प्रेरित करेंगे.

 ये भी पढ़ेंः MP News: 5वीं -8वीं फेल छात्रों के लिए एक और मौका, इस दिन होगी विशेष परीक्षा

Trending news