Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1778364
photoDetails1mpcg

Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी में भूलकर भी न करें ये गलती, बच्चे को हो सकता है खतरा

Precautions During Pregnancy: प्रेगनेंसी के दिनों में महिलाओं को अपनी खाने-पीने से लेकर लाइफस्टाइल तक कई बातों का ख्याल रखने की जरूरत होती है. आज हम आपको प्रेगनेंसी में महिलाओं को क्या नहीं करना चाहिए ये बताने जा रहे हैं.

 

1/8

प्रेगनेंसी में आपको विटामिन, मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए. इस दौरान आपको ऐसी चीजें डाइट में शामिल करनी चाहिए, जिससे आप और आपका बच्चा सुरक्षित रह सके.

 

प्रेग्नेंट महिला को नहीं करने चाहिए ये काम

2/8
प्रेग्नेंट महिला को नहीं करने चाहिए ये काम

प्रेगनेंसी में महिलाओं को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. जो महिलाएं शराब पीती हैं उन्हें इस दौरान इन सब चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए. क्योंकि इसका असर शिशु पर पड़ता है. 

 

3/8

प्रेगनेंसी के शुरुआती दौर में ज्यादा कैफीन का सेवन करने से बचना चाहिए. इससे मिसकैरेज का खतरा हो सकता है. साथ ही बच्चे के हेल्थ पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

 

4/8

 प्रेंग्नेट महिलाओं को अपनी खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. इस दौरान आपको खाने से फैट की मात्रा को कम कर देना चाहिए. आपको कुल फैट को घटाकर 30% कर देना चाहिए. 

 

5/8

प्रेगनेंसी के दौरान मछली खाने से भी बचना चाहिए. अगर आप फिश खाने के शौकीन हैं तो ऐसी मछली खाने से बचें जिनमें पारा ज्यादा होता है. इससे बच्चे के दिमाग पर असर पड़ सकता है.

 

6/8

प्रेगनेंसी के दौरान आपको बिना पके सी फूड या कम पके हुए पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए. इससे भी शिशु के विकास में बुरा प्रभाव पड़ता है.

 

7/8

प्रेगनेंसी में आपको सब्जियां भरपूर खानी चाहिए. लेकिन इसे खाने से पहले सब्जियों को अच्छी तरह धो लें और पका लें.     

 

8/8