पते की खबर: जानिए बच्चों का aadhar card बनवाने के लिए मां-बाप के आधार कार्ड की कितनी होती है जरुरत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1257562

पते की खबर: जानिए बच्चों का aadhar card बनवाने के लिए मां-बाप के आधार कार्ड की कितनी होती है जरुरत

बच्चों का aadhar card बनवाने के लिए माता-पिता के आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है या नहीं. यह सवाल अक्सर पूछा जाता है. ऐसे में यह जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर. 

पते की खबर: जानिए बच्चों का aadhar card बनवाने के लिए मां-बाप के आधार कार्ड की कितनी होती है जरुरत

Aadhar Card: आधार कार्ड हमारे सबसे अहम दस्तावेजों में से एक होता है. क्योंकि अब आधार कार्ड देश के नागरिकों की पहचान बन चुका है. क्योंकि आधार कार्ड में आम नागरिक की पूरी डिटेल होती है. इसलिए आज के वक्त में यह सबके लिए जरूरी है. इसलिए हम आधार कार्ड का इस्तेमाल कई कामों में करते हैं. इसलिए आधार कार्ड बच्चों तक बनता है. लेकिन अक्सर एक सवाल का जिक्र होता रहता है कि क्या बच्चों की आधार कार्ड बनवाने के लिए उनके माता-पिता का आधार कार्ड भी जरुरी रहता है. तो इस सवाल का जवाब हम आपको बताएंगे. 

दरअसल, आधार कार्ड देश के हर व्यक्ति का अधिकार होता है. तीन साल की उम्र से ही बच्चों का आधार कार्ड बनना शुरू हो जाता है. ऐसे में UIDAI ने बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए कुछ प्रमुख नियम और शर्तें बनाई है. जो सभी के लिए जानना जरूरी हैं. 

बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के नियम 
अगर किसी पांच साल तक के बच्चे का आधार कार्ड बनवाया जाना है तो UIDAI के हिसाब से उसके आधार कार्ड में उसके माता-पिता या अन्य किसी परिजन का आधार नंबर एंटर किया जाना जरूरी है. हालांकि इसमें केवल बच्चे के साथ पिता का नाम जोड़ा जाएगा. लेकिन अगर बच्चे के पिता नहीं तो फिर उसकी माता का नाम दर्ज किया जा सकता है. जबकि दोनों के ना होने की स्थिति में उसके परिजन का नाम भी जोड़ा जा सकता है. 

अगर आप किसी बच्चे का आधार कार्ड बनवाने जा रहे हैं, लेकिन उसके मां-बाप का नाम UIDAI में दर्ज नहीं है. यानि उसके माता-पिता का ही आधार कार्ड नहीं बना है तो फिर इस स्थिति में बच्चे का आधार कार्ड नहीं बनाया जा सकता है. इसलिए बच्चे का आधार कार्ड बनाने के पहले उसके माता-पिता का आधार कार्ड बना होना जरूरी होता है. 

तीन साल की उम्र के बाद बच्चों का आधार कार्ड बनना शुरू हो जाता है. इसलिए अब बच्चों के आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया भी UIDAI ने आसान कर दी है. इसलिए अब आधार कार्ड सेंटरों पर आसानी से बच्चों के आधार कार्ड भी बन रहे हैं. इसके लिए UIDAI ने ''बाल आधार'' की प्रक्रिया भी शुरू की है. 

कैसे बनवाए बच्चों का आधार कार्ड 
अगर आप अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो उसकी प्रक्रिया हम आपको बताते हैं. बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता-पिता या अन्य किसी परिजन को अपने सहायक दस्तावेजों के साथ नामांकन केंद्र पर मिलने वाला एक आवेदन पत्र भरना होता है. जिसमें बच्चे की जानकारी दी जाती है. इन कागजों में 
पहचान का प्रमाण पत्र 
पते का प्रमाण पत्र 
बच्चे से रिश्ते का प्रमाण पत्र 
बच्चे की जन्म दिनांक 
माता-पिता या अन्य परिजन का आधार नंबर 

ये सभी डिटेल आवेदन पत्र में भरकर आप बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं.

 

Trending news