MP Weather: मध्य प्रदेश में जल्द पड़ेगी कड़ाके की ठंड, तापमान में होगी गिरावट
Advertisement

MP Weather: मध्य प्रदेश में जल्द पड़ेगी कड़ाके की ठंड, तापमान में होगी गिरावट

MP Weather: मध्य प्रदेश में गुलाबी ठंड की दस्तक हो चुकी है, अधिकतर जिलों में सुबह और रात के तापमान में गिरावट भी देखी जा रही है, लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक अब जल्द ही प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. 12 नवंबर के बाद प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ने की उम्मीद जताई जा रही है. 

MP Weather: मध्य प्रदेश में जल्द पड़ेगी कड़ाके की ठंड, तापमान में होगी गिरावट

MP Weather: मध्य प्रदेश में जल्द ही कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है, मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले चार-पांच दिनों बाद प्रदेश के तापमान में गिरावट दर्ज होगी और प्रदेश में ठंड बढ़ेगी. खास बात यह है कि प्रदेश में पोस्ट मानसून अभी भी सक्रिए हैं, ऐसे में कुछ ग्वालियर-चंबल के साथ प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी होने के आसार भी हैं, जबकि कुछ जिलों में बादल छाए रहने के आसार है. लेकिन जल्द ही प्रदेश के तापमान में गिरावट होगी, जिससे प्रदेश में ठंड में तेजी आएगी, क्योंकि दिन और रात के तापमान में गिरावट होगी, जिसका असर देखने को मिलेगा. 

फिलहाल हल्की गर्मी 
फिलहाल प्रदेश में हल्की गर्मी का आसार भी दिख रहा है, सुबह गुलाबी ठंड रहती है, लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ता है तो तापमान में बढ़ोत्तरी होती है, जिससे गर्मी का एहसास बढ़ने लगता है. हालांकि शाम तक तापमान में फिर गिरावट होती है, जिससे सर्दी का असर फिर दिखने लगता है. 

12 नवंबर के बाद बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारतीय राज्यों में अब धीरे-धीरे बर्फबारी शुरू हो रही है, जिसका असर प्रदेश में भी देखने को मिलेगा, क्योंकि उत्तर भारतीय राज्यों की तरफ से आने वाली शीत लहर की वजह से तापमान तेजी से गिरने के आसार है. जिससे ठंड का असर बढ़ेगा. 

कुछ जिलों में होगी बूंदाबांदी 
मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में पोस्ट मानसून अभी तरह से सक्रिए बना हुआ है, जिससे प्रदेश के कुछ अंचलों में हल्की बारिश से बूंदाबांदी होने के भी आसार है, बुधवार से तीन दिन तक मध्यप्रदेश में बादल और बारिश होनी की आशंका है. आसमान में बन रहा नया सिस्टम 9 नवंबर से एक्टिव होगा और फिर 12 नवंबर प्रदेश के कई हिस्सो में रहेगा. इसका प्रभाव का मालवा, निमाड़, ग्वालियर, चंबल, नर्मदापुरम, भोपाल तक होगा. मौसम विभाग के मुताबिक जैसे ही पोस्ट मानसून का दौर खत्म होगा उसके बाद ठंड बढ़ जाएंगी. हालांकि हर साल की अपेक्षा इस साल ठंड की दस्तक थोड़ी लेट मानी जा रही है. लेकिन पिछले कुछ दिनों से सुबह और रात के तापमान में गिरावट देखी जा रही है. 

ये भी पढ़ेंः Gold-Silver price today: सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट, खरीदी पर मिलेगा बड़ा फायदा 

Trending news