Mausam Samachar: मध्य प्रदेश में 3 दिन की राहत, छत्तीसगढ़ में मिला जुला मौसम; इन जिलों में बढ़ेगी समस्या
Advertisement

Mausam Samachar: मध्य प्रदेश में 3 दिन की राहत, छत्तीसगढ़ में मिला जुला मौसम; इन जिलों में बढ़ेगी समस्या

MP Weather News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बारिश के साथ अचानक बढ़ी गर्मी में पारा लगातार उछाल मार रहा था. हालांकि, अब बारिश थमने के बाद लू (Heat Wave Loo) राहत के साथ मौसम शुष्क हुआ है. जानिए क्या कहता है मौसम विभाग (Mausam Samachars) का पूर्वानुमान.

Mausam Samachar: मध्य प्रदेश में 3 दिन की राहत, छत्तीसगढ़ में मिला जुला मौसम; इन जिलों में बढ़ेगी समस्या

MP Mausam Samachars: भोपाल/रायपुर। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में इन दिनों बार-बार मौसम (Weather News) बदल रहा है. कुछ जिलों में बारिश तो कई जिलों में सूरज अपने तेवर (Summer Update) दिखा रहा है. हालांकि, अब बारिश के बाद मौसम अधिकतर स्थानों में शुष्क बना हुआ है. ऐसे में लोगों को लू (Heat Wave Loo) से राहत मिली है. इस बीच मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी किया है.

मध्य प्रदेश में गर्मी से राहत
इस समय मध्य प्रदेश का मौसम हर दिन बदल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, सूरज अगले कुछ दिन कम तपेगा. इससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिलेगी. हीट वेब थोड़ा कम होगी. ऐसा लगातार हुई बारिश के बाद मौसम शुष्क रहेने के कारण हो रहा है. हालांकि, 3 से 4 दिन बाद फिर से प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: कैलाश विजयवर्गीय ने दिग्विजय सिंह और कमलनाथ को कहा 75-75 साल के बुढ़ऊ VIDEO

कहीं-कहीं हो सकती है बारिश
पिछले 24 घंटे के जारी आंकड़ों की बात करें तो उमरिया जिले में बारिश दर्ज की गई. वहीं शहडोल संभाग के अन्य इलाकों में भी बूंदाबांदी हुई. सबसे ज्यादा तापमान की बात करें तो टीकमगढ़ में पारा 44 डिग्री दर्ज किया गया. अब छिंदवाड़ा, जबलपुर, सागर,सीधी,सिंगरौली, दमोह, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, सीहोर, रायसेन और भोपाल में बारिश हो सकती है.

छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश की संभावना
छत्तीसगढ़ के एक दो स्थानों में आज भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त हवाओं के आने से प्रदेश में ऐसा मौसम बन रहा है. इसके उलट उत्तर छत्तीसगढ़ में उत्तर-पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं ने तापमान बढ़ा दिया है. दक्षिण छत्तीसगढ़ में बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त हवाओं के आने से मौसम ठंडा हो रहा है.

ये भी पढ़ें: देश के सबसे महंगे कथावाचक हैं धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री! एक कथा की फीस 1 करोड़

यहां चल सकती है लू
बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर, बलौदाबाजार, दुर्ग और रायपुर जिले के कुछ स्थानों में लू चलने की संभावना है. 24 घंटों में तिल्दा और सक्ति में सर्वाधिक तापमान पहुंचा 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं रायपुर में 42 डिग्री, बिलासपुर में 42.6, अंबिकापुर में 39.6, जगदलपुर में 36.6, दुर्ग में 41.4 और राजनांदगांव में 43 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

बरतें सावधानी
इन दिनों मौसम में परिवर्तन का दौर है. तेजी से गर्मी शुरू हो रही है. ऐसे में सभी को चाहिए कि शरद गरम से बचे और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. अगर तेज धूप है तो कोशिश करें की बाहर न निकलना पड़े और अगर कोई जरूरी काम है तो फेस कवर कर के ही जाएं. इससे आप गर्मी के साथ लू से बच पाएंगे और आपको अस्पताल जाने की जरूरत नहीं होगी.

Misbehav With Snake: सांप के बच्चों से शैतानी कर रहा था शख्स, फिर अचानक हुआ कुछ ऐसा

Trending news