MP Weather Today: मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी, CG में भी बरसेंगे बादल
Advertisement

MP Weather Today: मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी, CG में भी बरसेंगे बादल

MP Weather News: मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में आज झमाझम बारिश होगी.मौसम विभाग ने अति भारी और भारी बारिश का ऑरेंज के साथ-साथ यलो अलर्ट जारी किया है. छत्तीसगढ़ में भी बारिश लोगों को परेशान करेगी. 

MP Weather Today: मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी, CG में भी बरसेंगे बादल

MP Mausam Samachar: मौसम विभाग ने आज शनिवार को मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में तेज से अति तेज बारिश होने की संभावना जताई है. प्रदेश में एक बार फिर मॉनसून एक्टिव हो गया है. दो दिन से प्रदेशभर में मॉनसून एक्टिविटी बढ़ गई है. बीते 24 घंटे में कई जिलों में झमाझम बारिश हुई. मॉनसून में ब्रेक लगने के बाद अब लोगों उमस से राहत मिलने लगी है. छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो राज्य में आज बारिश होगी. 

  1. - मध्य प्रदेश में तेज बारिश का अलर्ट
  2. - छत्तीसगढ़ में भी होगी बारिश

अलर्ट जारी: मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के 9 जिलों में अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और 25 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश होने का यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में राज्य के सभी जिलों में अच्छी बारिश होगी. 

ये भी पढ़ें- MP Elections 2023: BJP की पहली सूची में दिखा वंशवाद, पार्टी ने दिया 'चाचा-भीतजों' को टिकट

9 जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट: मौसम विभाग ने आज 9 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इनमें डिंडौरी, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट,पन्ना, दमोह, छतरपुर, नर्मदापुरम और बैतूल जिले शामिल हैं.

इन जिलों में यलो अलर्ट 
इन 9 जिलों के अलावा मौसम विभाग ने 25 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. इनमें- सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, शाजापुर, देवास, अशोकनगर,भिंड और दतिया जिले शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- Kidney Transplant: 32 दिन से इंसान के शरीर में सुअर की किडनी, जानें डॉक्टरों ने क्या कहा

छत्तीसगढ़ मौसम 
छत्तीसगढ़ में भी मॉनसून पर लगा ब्रेक हट गया है. आज से प्रदेश में मॉनसून की गतिविधियां तेज होने की संभावना है. प्रदेश के अधिकांश जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं. यानी अब छत्तीसगढ़वासियों को  भी उमस से राहत मिलेगी. 

MP में बारिश का दौर शुरू
मध्य प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो चुका है. शुक्रवार को कई जिलों में झमाझम बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक खजुराहो में करीब ढाई इंच, सिवनी में डेढ़ इंच और जबलपुर-पचमढ़ी में सवा इंच बारिश रिकॉर्ड हुई. 

क्या है यलो अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से जब किसी राज्य में मौसम में बदलाव होता है और बारिश की संभावना होती है तो यलो अलर्ट जारी किया जाता है. इस अलर्ट का मतलब कोई खतरा नहीं होता है, लेकिन लोगों को अपेडट रहना चाहिए क्योंकि कभी भी मौसम खतरनाक हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- Chunavi Chatbox: पटवारी भर्ती परीक्षा और भ्रष्टाचार पर कांग्रेस का पोस्ट, यूजर्स ने कहा- MP बचाओ

जानें क्या है ऑरेंज अलर्ट
जब कहीं पर तेज हवाओं के साथ बहुत तेज बारिश होने की संभावना होती है, तब मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. लोगों को घरों से बाहर न निकलने के लिए कहा जाता है.

 

Trending news