MP Weather News: संक्रांति तक सर्दी की छुट्टी! लेकिन, नौगांव बना कश्मीर; जानें मध्य प्रदेश में मौसम का पूर्वानुमान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1523661

MP Weather News: संक्रांति तक सर्दी की छुट्टी! लेकिन, नौगांव बना कश्मीर; जानें मध्य प्रदेश में मौसम का पूर्वानुमान

MP Weather Forecast Today: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सर्दी से थोड़ा राहत मिली है. हालांकि मौसम विभाग की मानें तो ये राहत कुछ दिनों के लिए ही. 14 जनवरी के बाद एक बार फिर प्रदेश में प्रचंड ठंड देखने को मिलेगी. जानें क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

MP Weather News: संक्रांति तक सर्दी की छुट्टी! लेकिन, नौगांव बना कश्मीर; जानें मध्य प्रदेश में मौसम का पूर्वानुमान

MP Weather News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कल और आज सर्दी (Cold) का असर थोड़ा कम हुआ है. लेकिन, अभी भी कई जिलों के हालात बेहद ठंडे बने हुए हैं. कई जगहों पर अभी भी कोहरा पड़ रहा है. इसके हटते हुए सर्दी का सितम शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग की मानें तो ये हालात 14 जनवरी के बाद बनेगें. यानी अभी सर्दी में 3 दिन का ब्रेक लगा है. मौसम के सुधरते हालात को देखते हुए भोपाल में स्कूल खोलने के आदेश दिए गए हैं. लेकिन अभी भी कई जिलों में स्कूवों को बंद रखा गया है.

भोपाल में स्कूल खोलने के आदेश
ठंड के कम हुए असर को देखते हुए भोपाल कलेक्टर ने स्कूल खोलने के आदेश दिए हैं. इसमें सभी स्कूलों को कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों खोलने का निर्देश दिए गए हैं. स्कूलों के समय में भी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. पूर्व आदेश के अनुसार सुबह 9:30 बजे से ही स्कूल खुलेंगे. बता दें पहले राजधानी में पड़ रही कड़ाके की ठंड के कारण कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल बंद कर दिए गए थे.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस MLA की विधायकी पर आया हाईकोर्ट का फैसला, अजब सिंह की पत्नी को नहीं मिली कोर्ट से राहत

कश्मीर बना नौगांव!
प्रदेश के अन्य हिस्सों में भले ही सर्दी का सितम थोड़ा कम हुआ हो. लेकिन, नौगांव के हालात अब भी वैसे ही बने हुए हैं. यहां न्यूनतम तापमान 0 से लेकर 2 डिग्री के बीच बना हुआ है. यहां के लोगों के अपने शहर में कश्मीर जैसा फील आ रहा है. लोग दिन रात घरों से बाहर निकलने पर अलाव के सहारे रहते हैं.

देखें CCTV VIDEO: सामने दिखे कुत्ते के खेलते हुए पिल्ले, हैवान ने चढ़ा दी कार

छत्तीसगढ़ में मौसम का हाल
उत्तर की ओर से आने वाली ठंडी और शुष्क हवाओं ने छत्तीसगढ़ में ठिठुरन बढ़ा दी है. प्रदेश के कई जिलों के तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चले गए हैं. कोरिया में सबसे कम 5.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. वही रायपुर में 11.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें: आधी रात को शाजापुर में दो समुदायों के बीच विवाद, हुआ पथराव और तोड़फोड़

मौसम विभाग की माने तो आने वाले एक-दो दिनों में लोगों को ठंड से राहत मिलती नजर आ सकती है. जिस तरह से तापमान में गिरावट देखी जा रही है उससे प्रदेश के कई जिले अगले कुछ दिनों तक प्रभावित रहेंगे. बीते 24 घंटों में बिलासपुर में 11.6, पेंड्रा रोड में 9, अंबिकापुर में 7.3, जगदलपुर में 8.8, दुर्ग में 9.2 और राजनांदगांव में 10 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.

सावधान रहने की जरूरत
चूंकी कोहरा और ठंड बढ़ने लगी है. ऐसे में गाड़ी चलाते समय विशेष सावधानी बरतें. इसके अलावा ये मौसम कई बीमारियों का भी है, इसलिए ठंड से बचकर रहे और गर्म कपड़े पहनने में आलस न करें. इस मौसम में खानपान खा ध्यान रखाना बेहद जरूरी है. गैर जरूरी होने पर भोर में घर से बाहर न निकले और अगर निकलना ही पड़े को ठंड का इंतजाम करके निकलें. किसान वैज्ञानिकों की सलाह से फसल की सुरक्षा के लिए उपाय करें.

VIDEO: शिव भक्त भालू..! कथा स्थल में पहुंचा, यज्ञ का प्रसाद खाया, फिर जंगल चला गया; देखें वीडियो

Trending news