MP Weather: MP के कई जिलों में ओले गिरने के साथ हुई तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement

MP Weather: MP के कई जिलों में ओले गिरने के साथ हुई तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मध्यप्रदेश में मार्च के महीने में बेमौसम बारिश (Mp Rain) का दौर जारी है. शुक्रवार को प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश और ओले गिरे. (mp weather forecast update) इससे फसलों को काफी नुकसान हुआ है.

सांकेतिक फोटो

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश में मार्च के महीने में बेमौसम बारिश (Mp Rain) का दौर जारी है. शुक्रवार को प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश और ओले गिरे. (mp weather forecast update) इससे फसलों को काफी नुकसान हुआ है. बैतूल, नर्मदापुरुम, सागर, रायसेन, धार जिले में आकाशीय बिजली गिरने से लोगों की मौत की खबर भी सामने आई है.

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में 16 मार्च से बारिश का सिस्टम लागू है. इसके तहत सागर, अशोकनगर, और खरगोन समेत कई जिलों में ओले गिरे है, वहीं उज्जैन, दमोह, देवास, रायसेन में तेज बारिश हुई है. इससे किसानों को भी नुकसान हुआ है.

जानिए कहां हुई बारिश
रायसेन में आज फिर से तेज बारिश शुरु हुई थी. बिजली चमक के साथ ही तेज हवाएं चल रही हैं. रायसेन जिले की तहसील सिलवानी के डाबरी पिपलिया, इमलिया तीन ग्रामों से ओले गिरने की खबर आई है. जहां पटवारी मौके पर उपस्थित है.
रायसेन जिले के मंडीदीप में ओले भी गिरे हैं. बेमौसम बारिश से किसानों के चेहरे पर हवाइयां उड़ रही हैं.

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में बड़ा बदलाव, CM Shivraj की घोषणा- 50 हजार रुपये का चेक देंगे...

सतना जिले में ओले का कहर
सतना जिले के चित्रकूट क्षेत्र में बेमौसम बारिश और ओले का कहर जारी है. आधे घंटे की झमाझम बारिश से सड़कें हुई बारिश से तरबतर, तो बारिश और ओले से गेहूं और चने की फसल को नुकसान हुआ है.  सागर जिले के बंडा क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से जहां एक किसान की मौत हो गई. वहीं दूसरी ओर खेतों की खड़ी फसल को भी काफी नुकसान हुआ है. बीना , जैसीनगर, बंडा, देवरी सहित जिले के कई विकास खंडों में तेज बारिश और हवाओं के कारण गेहूं चना मटर की फसल को काफी नुकसान हुआ है. कलेक्टर दीपक आर्य ने ओलावृष्टि से हुए फसल नुकसान के सर्वे के निर्देश दिए हैं। 

अशोकनगर में बारिश
जिले की मुंगावली तहसील के दो दर्जन गांव में जमकर बारिश एवं ओलावृष्टि हुई है. जिसमें किसानों के खेत में खड़ी फसल में नुकसान भी हुआ है. नुकसान की सूचना के बाद मौके पर राजस्व विभाग की टीम भी किसानों के खेत पर पहुंची है. बता दें कि खेतों में किसान की फसलें पक कर तैयार हो चुकी है. जिनकी कटाई की तैयारियां किसानों के द्वारा शुरू कर दी गई है. लेकिन ऐसे में खराब मौसम के चलते जोरदार बारिश एवं ओलावृष्टि हुई है. लगभग 10 मिनट हुई ओलावृष्टि ने किसान के खेतों में कटी एवं खड़ी फसल में जमकर नुकसान किया है. 

इंदौर में बारिश 
 मध्यप्रदेश के कई शहरों के बढ़ते तापमान और चिलचिलाती धूप के बीच मौसम ने करवट ली है. ऐसे ही इंदौर शहर के कई इलाकों में गरज के साथ बारिश भी हो गयी. इससे तापमान में कुछ गिरावट आई व गर्मी से राहत की उम्मीद भी नजर आ रही है. प्रदेश के कई भाग में हल्की से मध्यम वर्षा और आंधी व ओलावृष्टि होने की खबर है. इसके साथ ही इंदौर शहर में भी कई इलाकों में बारिश हुई जिससे मौसम में ठंडक आगयी और गर्मी से कुछ समय के लिए निजात मिल गयी है.

बारिश को लेकर जारी किया ओरेंज अलर्ट
मध्यप्रदेश में बारिश से किसानों की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ओरेंज अलर्ट जारी किया है. ग्वालियर, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, नर्मदापुरम, चंबल, भोपाल, उज्जैन, रीवा और सागर संभाग में गरज चमक के साथ बारिश के आसार जताए गए है. वहीं  भोपाल, उज्जैन, चंबल संभाग के जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी करते हुए ओलावृष्टि की संभावना भी जताई है.

वहीं धार, इंदौर, दतिया, ग्वालियर, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ, बडवानी, सागर, छिंदवाड़ा, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर, सिवनी, कटनी जिलों में ऑरेंज अलर्ट के साथ गरज चमक के साथ ओलावृष्टि की संभावना है. रीवा, शहडोल, नर्मदापुरम के संभाग के जिलो के लिए मौसम विभाग के जारी किया येलो अलर्ट जारी किया है. गुना, शिवपुरी, अशोक नगर, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, खंडवा, बुरहानपुर, पन्ना जिले में बिजली गिरने के साथ तेज हवाएं चलने के आसार है.

Trending news