MP Weather Forecast: मध्यप्रदेश में मौसम विभाग का अलर्ट, भोपाल, नर्मदापुरम समेत इन जिलों में बारिश की संभावना
trendingNow,recommendedStories1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1624380

MP Weather Forecast: मध्यप्रदेश में मौसम विभाग का अलर्ट, भोपाल, नर्मदापुरम समेत इन जिलों में बारिश की संभावना

MP Weather Today: मध्य प्रदेश में बीते दिनों से शुरु हुई बारिश रुकने की संभावना अभी कम है. प्रदेश की राजधानी भोपाल, नर्मदापुरम सहित कई जिलों में आज बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी हुआ है.

MP Weather Forecast: मध्यप्रदेश में मौसम विभाग का अलर्ट, भोपाल, नर्मदापुरम समेत इन जिलों में बारिश की संभावना

प्रिया पांडेय/ भोपाल:  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)के किसानों को बारिश से राहत मिलने की कोई गुंजाइश नहीं दिख रही है. लगातार हो रही बारिश से काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ रहा है. प्रदेश के कई जिलों में बारिश  (Heavy Rain)के साथ ओलावृष्टि और बिजली गिरने की भी घटना देखी गई. आज भी राजधानी भोपाल (Bhopal), नर्मदापुरम संभाग सहित कई जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है.

इन जिलों को में अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 26 तारीख तक बारिश का खतरा बरकार रहेगा. प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई है. विभाग ने आज भोपाल, नर्मदापुरम संभाग, धार, बडवानी, सागर, शाजापुर, खरगौन, देवास, उमरिया, आगर और कटनी जिले में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है.

ये है मौसम बदलने की वजह
इस बार मार्च में जितनी ज्यादा बारिश हो रही है वो आम तौर पर देखा नहीं जाता है. प्रदेश में मौसम बिगड़ने के कई कारण हैं. लगातार अरब सागर से नमी मिलने की वजह से शहरों में बादल छाने की स्थितियां देखी जा रही है. इसके अलावा पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है. साथ ही साथ छत्तीसगढ़ से लेकर श्रीलंका तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है. इस ट्रफ लाइन के कारण अरब सागर से लगातार नमी आ रही है जिसकी वजह से प्रदेश भर में बारिश हो रही है.

किसान परेशान
प्रदेश भर में  बीते कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है जिसकी वजह से फसलों को भारी नुकसान हो रहा है. प्रदेश के दतिया, अलीराजपुर, धार, खंडवा, खरगोन, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, बैतूल, हरदा, सतना, सिंगरौली, सागर, छतरपुर,  रायसेन, सीहोर, ग्वालियर, अशोकनगर, शिवपुरी सहित कई लगभग 25 जिलों में बारिश की वजह से काफी ज्यादा नुकसान हुआ है. बताया जा रहा है कि बारिश को देखते हुए किसान गेंहू, चना जौ, सहित कई फसलों को बिना पके ही काट ले रहे हैं. क्योंकि बारिश की वजह से लगभग फसलें बर्बाद होने के कगार पर है.

ये भी पढ़ेंः MP Gold Silver Price: सोने चांदी की कीमतों में उछाल, जानिए 10 ग्राम सोने का भाव

Trending news