MP Weather: ठंड में इजाफे से मध्य प्रदेश में शीतलहर के हालात, जानें कैसे होती है इसकी गणना
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1455075

MP Weather: ठंड में इजाफे से मध्य प्रदेश में शीतलहर के हालात, जानें कैसे होती है इसकी गणना

MP Weather: उत्तरी हवाओं का असर अब मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में अच्छा खासा पड़ने लगा है. रात के बाद अब प्रदेश में दिन का तापमान भी तेजी से गिर रहा है. 25 नवंबर के बाद से सर्दी में इजाफे की संभावना है. वहीं कुछ इलाकों में शीतलहर ( Cold wave alert ) जैसे हालात भी हो सकते हैं. जानें पूरे प्रदेश का हाल...

MP Weather: ठंड में इजाफे से मध्य प्रदेश में शीतलहर के हालात, जानें कैसे होती है इसकी गणना

MP Weather: मध्य भारत की सर्दियों में लगातार इजाफा हो रहा है. मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में ठंड बढ़ने से कुछ इलाकों में शीतलहर ( Cold wave alert ) जैसे हालात बन रहे हैं. पिछले दिनों इसका अलर्ट जारी किया गया था. प्रदेश में अब दिन का औसत तापमान भी 29 डिग्री से नीचे चल गया है. इसमें 25 नवंबर के बाद से और भी ठंड की संभावना जताई जा रही है. सुबह और शाम को ठिठुरन बढ़ने लगी है. ग्रामीण इलाकों में पारा और ज्यादा नीचे जा रहा है.

कैसा रहेगा अगले 24 घंटे का हाल
लगाताप बढ़ रही ठंड में इस सर्दी पगले बार मध्य प्रदेश में दिन का पारा 29 डिग्री से नीचे पहुंच गया. प्रदेश के अधिकांश इलाकों में तापमान 25 से 26 डिग्री तक बना हुआ है. पिछले एक दिन में औसत तापमान में 1 डिग्री की गिरावट आई है. अब अगले 24 घंटों में मौसम का मिजाज और बदलेगा. रात का न्यूनतम तापमान औसत 11 और अधिकतम तापमान औसत 27 डिग्री तक रहने की उम्मीद है. इस दौरान 12km की रफ्तार से हवाएं चल सकती है.

Video: हरे सांप को सावर में आया बड़ा मजा! नहाने का वीडियो देख गिल्ल हुए स्नेक लवर

सबसे कम तापमान वाले इलाके
- प्रदेश के हिल स्टेशन पचमढ़ी में मौसम 6 डिग्री के साथ सबसे ठंडा है
- नौगांव में तापमान 7 से साढ़े सात डिग्री सेल्सियस के बीच का तापमान है
- छिंदवाड़ा, जबलपुर, खजुराहो, उमरिया, मलाजखंड, बैतूल, दतिया, ग्वालियर, रायसेन में तापमान 10 डिग्री के नीचे पहुंच गया है

अधिकतम तापमान वाले इलाके
- सीधी में तापमान सबसे ज्यादा 28.8 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा प्रदेश में ज्यादातर जगहों पर औसत पारा 29 डिग्री से नीचे बना हुआ है
- शहरीय इलाकों में तापमान ग्रामीण इलाकों के मुकाबले ज्यादा गिरा है

VIDEO: शेर सा शिकारी है ये सांप! पलक झपकते ही कर देता है काम तमाम

कैसा रहेगा अन्य राज्यों का हाल
मौसम जानकारों के अनुसार, पश्चिमी हिमालय की शुष्क और बर्फीली ठंडी हवाएं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में काफी असर डालेंगी. यहां न्यूनतम तापमान तेजी से गिरेगा. वहीं आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के समुद्री तटों पर ऊंची लहरें उठने के कारण अंडमान, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बूंदाबांदी या हल्की बारिश संभव है.

क्या होती है शीतलहर
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, शीतलहर में न्यूनतम तापमान कम से कम 10 डिग्री या सामान्य से 5 डिग्री तक नीचे होना चाहिए. मान लीजिए भोपाल में रात का पारा सामान्य 14 डिग्री होता है अगर ये घटकर 9 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाता है, तो शीतलहर माना जाएगा. इसके अलावा सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस कम तापमान होना अति शीतलहर कहलाता है. वहीं अगर कोल्ड डे की बात की जाए तो इसमें दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम और अधिकतम तापमान कम से कम 15 डिग्री होता है.

VIDEO: देसी लड़की ने लगाए राजस्थानी ठुमके, दिखाई ऐसी कमरिया की बूढ़े भी हो गए फैन

Trending news