MP News: आज भोपाल में रहेंगे PM मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, MP को मिलेगी पहली वंदे भारत ट्रेन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1634839

MP News: आज भोपाल में रहेंगे PM मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, MP को मिलेगी पहली वंदे भारत ट्रेन

First Vande Bharat Train in MP: आज प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी का मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आगमन होने वाला है. यहां वे 6 घंटे से ज्यादा रहेंगे. इस दौरान पीएम मोदी तीनों सेनाओं के कमांडर कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे. वहीं आज प्रदेश को पहली वंदे भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे. आइए जानते हैं पीएम मोदी का मिनट टू मिटन कार्यक्रम...

MP News: आज भोपाल में रहेंगे PM मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, MP को मिलेगी पहली वंदे भारत ट्रेन

PM Narendra Modi Bhopal Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज भोपाल दौरा है. पीएम मोदी आज  6 घंटे से ज्यादा भोपाल में रहेंगे. इस दौरान वे मध्य प्रदेश को पहली वंदे भारत ट्रेन (first Vande Bharat train) की सौगात देंगे. इसके अलावा पीएम तीनों सेनाओं की कम्बाइंड कमांडर कॉन्फ्रेंस (combined commanders conference) में शामिल होंगे. इस कॉफ्रेस में पीएम मोदी, सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीडीएस जनरल अनिल चौहान के अलावा तीनों सेनाओं थल सेना, जल सेना, वायु सेना के प्रमुख की मौजूदगी में सेना से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी. 

जानिए कार्यक्रम
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 घंटे से ज्यादा रहेंगे. पीएम मोदी के दौरे को लेकर दो अस्थाई हेलीपेड बनाये गए हैं. कार्यक्रम स्थल कुशाभाऊ ठाकरे सभागार सेना के कंट्रोल में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर को कम्बाइंड कमांडर कॉन्फ्रेंस के चलते हाई सिक्योरिटी जोन बनाया गया है. इस सभागार के चारों तरफ सेना के जवान तैनात हैं. सेनाओं के अफसरों के अलावा किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं है. नरेन्द्र मोदी के एक अप्रैल को भोपाल आगमन एवं विदाई के लिये मंत्रीगण को "मिनिस्टर-इन-वेटिंग'''' बनाये गए है. बता दें कि गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा को भोपाल एयरपोर्ट, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह को हेलीपेड लाल परेड ग्राउण्ड और हेलीपेड बरकतउल्ला विश्वविद्यालय, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के लिये "मिनिस्टर-इन-वेटिंग'''' बनाया गया है.

पीएम का मिनट टू मिनट दौरा

  • 9:30बजे पीएम स्टेट हेंगर पहुंचेंगे सीएम.
  • 9:45 बजे पीएम लाल परेड ग्राउंड पहुंचेंगे.
  • 10 बजे पीएम मोदी कुशाभाऊ ठाकरे हॉल कम्बाइंड कमांडर कॉन्फ्रेंस कार्यक्रम में शामिल होंगे.
  •  3 बजे पीएम रानी कमलपति स्टेशन पहुंचेंगे वंदे भारत ट्रैन को हरी झंडी दिखाएंगे.
  • 3:35बजे पीएम बीयू हेलीपेड से पीएम रवाना होंगे पीएम.

ऐसी रहेगी सुरक्षा व्यवस्था
पीएम मोदी की सुरक्षा में 3 हजार से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे. पीएम की सुरक्षा में 25 से ज्यादा आईपीएस जवान तैनात रहेंगे जिसमें आधा दर्जन डीआईजी लेवल के अधिकारी रहेंगे. पीएम के दौरे के दौरान भोपाल को नो फ़्लाईनिंग फ्लाईनिंग जॉन घोषित है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स  तैनात रहेंगी.

MP को मिलेगी पहली वंदे भारत
आज मध्य प्रदेश को पहली वंदे भारत ट्रेन मिलेगी. बता दें कि पीएम मोदी करीब सवा तीन बजे रानी कमलापति स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या 1 से हरी झंडी दिखाएंगे. जिसके बाद वंदे भारत ट्रेन दिल्ली के लिए रवाना होगी. बता दें कि यह प्रदेश की पहली और देश की 11वीं वंदे भारत ट्रेन है. इसका झांसी, ग्वालियर और आगरा में होगा 2 मिनट का स्टॉपेज होगा. ट्रेन में शहर के अलग-अगल स्कूलों से 216 स्टूडेंट्स को वंदे भारत में सफर करने का मौका मिलेगा. प्रधानमंत्री इन बच्चों से संवाद भी करेंगे. इसके बाद यह बच्चे ट्रेन में बैठकर रवाना होंगे. वंदे भारत ट्रेन रानी कमलापति से शुरू होकर नई दिल्ली तक जाएगी, ट्रेन 694 किलोमीटर का सफर 7.45 घंटे में तय करेगी, वापसी में ट्रेन 7.50 घंटे का समय लेगी.

ये भी पढ़ेंः PM मोदी के दौरे को लेकर खुफिया एजेंसी अलर्ट, सुरक्षा में तैनात रहेंगे 3 हजार जवान

Trending news